लाइव टीवी

पाकिस्‍तान में जन्‍मा अमेरिकी सिंगर का हमशक्‍ल, सुनील गावस्‍कर को आखिरी टेस्‍ट में किया था मायूस

Updated May 10, 2020 | 13:03 IST

Tauseef Ahmed born today: पाकिस्‍तान के ऑफ स्पिनर तौसीफ अहमद दिग्‍गज स्पिनरों अब्‍दुल कादिर और इकबाल कासिम की परछाई में रहे। तौसीफ ने भारत के खिलाफ पाकिस्‍तान को यादगार जीत दिलाई थी।

Loading ...
तौसीफ अहमद और लायनेल रिची
मुख्य बातें
  • पाकिस्‍तान के पूर्व ऑफ स्पिनर तौसीफ अहमद अपना 62वां जन्‍मदिन मना रहे हैं
  • तौसीफ अहमद ने भारत के खिलाफ पाकिस्‍तान की जीत में अहम भूमिका निभाई थी
  • तौसीफ अहमद की शक्‍ल अमेरिकी सिंगर लायनेल निकोल से मिलती थी

लाहौर: पाकिस्‍तान के अनसंग हीरो तौसीफ अहमद आज अपना 62वां जन्‍मदिन मना रहे हैं। तौसीफ को अनसंग हीरो इसलिए कहा जा रहा है क्‍योंकि उनका करियर अब्‍दुल कादिर और इकबाल कासिम की परछाई में रहा। मगर अहमद शैलीपूर्ण और चतुर ऑफ स्पिनर थे। उनकी मूंछे और चेहरा के कारण वह अमेरिकी सिंगर लायनेल रिची के हमशक्‍ल लगते थे। 33 साल पहले तौसीफ अहमद भारत में टेस्‍ट सीरीज खेलने के लिए आए थे। इस दौरे पर ऑफ स्पिनर ने ऐसा कमाल किया कि पाकिस्‍तानियों के दिल में अपनी जगह बना ली।

डेब्‍यू टेस्‍ट में 7 विकेट चटकाए

1979-80 में ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ तौसीफ अहमद ने डेब्‍यू मैच में सात विकेट चटकाए। ऑफ स्पिनर ने इकबाल कासिम के साथ मिलकर कंगारुओं की बैंड बजाई। तौसीफ ने पहली पारी में 4 जबकि दूसरी पारी में तीन विकेट लिए। वहीं इकबाल कासिम ने पहली पारी में चार जबकि दूसरी पारी में सात विकेट चटकाए। पाकिस्‍तान ने यह टेस्‍ट 7 विकेट के अंतर से जीता।

यादगार जीत में योगदान

1987 में पाकिस्‍तान के भारत दौरे पर तौसीफ अहमद भी थे। उन्‍होंने बैंगलोर में खेले गए टेस्‍ट में अहम भूमिका निभाई, जिसकी मदद से पाकिस्‍तान ने भारत को 16 रन से मात दी थी। इस टेस्‍ट में तौसीफ अहमद और इकबाल कासिम ने कुल 9-9 विकेट चटकाए थे। वहीं पाकिस्‍तान ने पांच मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बनाई थी। 

गावस्‍कर की विजयी विदाई नहीं हुई

बता दें कि बैंगलोर टेस्‍ट में भारत के सामने 221 रन का लक्ष्‍य था। लिटिल मास्‍टर के नाम से मशहूर सुनील गावस्‍कर ने एक छोर संभाले रखा और पाकिस्‍तानी गेंदबाजों की धुनाई की। हालांकि, दूसरे छोर से उन्‍हें साथ नहीं मिला। खुद गावस्‍कर भी अपना शतक केवल 4 रन से चूक गए और 96 रन बनाकर पवेलियन लौटे। तब टीम इंडिया का स्‍कोर 180/8 था। इस पारी में तौसीफ और कामिस ने 4-4 विकेट चटकाए। यह सुनील गावस्‍कर का आखिरी टेस्‍ट था। वह विजयी विदाई हासिल नहीं कर सके थे।

तौसीफ अहमद का करियर

तौसीफ अहमद का करियर ज्‍यादा चमकीला नहीं रहा। जैसा कि हमने बताया कि चालाक स्पिनर होने के बावजूद वह अब्‍दुल कादिर और इकबाल कासिम की परछाई बनकर रह गए। तौसीफ अहमद ने 34 टेस्‍ट में पाकिस्‍तान का प्रतिनिधित्‍व किया, जिसमें 31.72 की औसत से 93 विकेट चटकाए। वहीं 70 वनडे में 40.85 की औसत और 4.14 की इकॉनोमी से उन्‍होंने 55 विकेट चटकाए।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल