लाइव टीवी

NZ vs IND: टीम इंडिया के वेलिंगटन टेस्ट से पहले रवि शास्त्री को आई 4 दशक पुरानी याद

Updated Feb 20, 2020 | 14:16 IST

Ravi Shastri Test debut: भारतीय टीम के पूर्व ऑलराउंडर और हेड कोच रवि शास्‍त्री ने करीब चार दशक पहले वेलिंगटन में भारत के लिए डेब्यू किया था।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
रवि शास्त्री

वेलिंगटन: भारत और न्यूजीलैंड के बीच शुक्रवार से वेलिंगटन के बेसिन रिजर्व स्टेडियम में पहला टेस्ट मैच का आगाज होगा। भारत के लिए जहां दो टेस्ट मैचों की सीरीज का यह मैच अहम है वहीं टीम के हेड कोच रवि शास्त्री के लिए बेसिन रिजर्व काफी मायने रखता है। दरअसल, पूर्व ऑलराउंडर शास्त्री ने 39 साल पहले 21 फरवरी 1981 को इसी मैदान पर न्यूजीलैंड के खिलाफ अपना टेस्ट डेब्यू किया था। उन्होंने 19 वर्ष की उम्र में भारत की 151वें नंबर की टेस्ट कैप पहनी थी। शास्त्री बेसिन रिजर्व पहुचंकर यादों के गलियारों में खो गए। अपने करियर की शुरुआत के खास पल को याद करते हुए  शास्त्री ने ट्विटर पर कुछ तस्वीरें पोस्ट की हैं। 

'यही दिन, यही मैदान, यही टीम'

स्टेडियम को निहारते हुए शास्त्री ने ट्वीट किया, '39 वर्ष हो गए। इतिहास खुद को दोहराता है। कल यही दिन, यही मैदान, यही टीम और यही शहर होगा जहां मैने 39 साल पहले पहला टेस्ट खेला था।' उन्होंने कहा, 'ड्रेसिंग रूम अब भी वही है। कुछ नहीं बदला।' बता दें कि बेसिन रिजर्व में ठंडी हवाओं के बीच 6 फीट लंबे शास्त्री को डेब्यू मैच में तीन स्वेटर पहनने पड़े थे। शास्त्री को विकल्प के तौर पर न्यूजीलैंड बुलाया गया था क्योंकि दिलीप दोशी ऑस्ट्रेलिया दौरे पर घायल हो गए थे। उस समय शास्त्री कानपुर में रणजी ट्रॉफी क्वार्टर फाइनल खेल रहे थे। 'मिड डे’ में छपी खबर के अनुसार शास्त्री को उस गेस्टहाउस के गेटकीपर से अपने टीम में चुने जाने की खबर मिली थी।

शास्‍त्री ने डेब्यू टेस्ट में किया था शानदार प्रदर्शन

भारत के लिए 80 टेस्ट और 150 वनडे मुकाबले खेलने वाले रवि शास्‍त्री ने अपने अंतरराष्ट्रीय डेब्यू मैच शानदार प्रदर्शन किया था। उन्हें बल्लेबाजी में तो ज्यादा कमान दिखाने का मौका नहीं मिला लेकिन गेंदबाजी से उन्होंने काफी प्रभावित किया थार कुल 6 विकेट अपने नाम किए थे। उन्होंने दसवें नंबर पर खेलते हुए पहली पारी में 3 और दूसरी पारी में 19 रन बनाए थे। वहीं, शास्‍त्री ने अपनी स्पिन गेंदबाजी से पहली पारी में 54 रन खर्च 3 और दूसरी पारी मेंम महज 9 रन देकर 3 विकेट हासिल किए थे। हालांकि, भारत को शास्‍त्री की अच्छी गेंदबाजी के बावजूद यह टेस्ट मैच 62 रन से गंवाना पड़ा था। लेकिन शास्त्री के प्रभावी प्रदर्शन का असर कुछ ऐसा हुआ कि वह अगले 11 साल तक भारत के लिए खेलते रहे।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल