लाइव टीवी

ऐसी होगी टीम इंडिया की नई चयन समिति, जानिए किसके पास है कितना अनुभव

Updated Mar 04, 2020 | 20:19 IST

भारतीय चयन समिति के दो नए सदस्यों का चयन बुधवार को सीएसी ने कर लिया है। जानिए अब चयन समिति के सदस्यों के पास है कितना अनुभव है।

Loading ...
BCCI logo
मुख्य बातें
  • सदस्यों ने खेले हैं कुल 25 टेस्ट और 97 वनडे मैच
  • सुनील जोशी सबसे ज्यादा और जतिन परांजपे सबसे कम अनुभवी
  • चयनकर्ताओं ने औसन खेले हैं पांच टेस्ट और 10 वनडे मैच

नई दिल्ली: मदन लाल, आर पी सिंह और सुलक्षणा नाइक की सदस्यता वाली बीसीसीआई की क्रिकेट सलाहकार समिति यानी सीएसी ने बुधवार को भारतीय क्रिकेट टीम की चयन समिति के दो नए सदस्यों के नाम की ऐलान कर दिया। सीएसी ने पूर्व टेस्ट स्पिनर सुनील जोशी और तेज गेंदबाज हरविंदर सिंह को सीनियर सिलेक्शन कमिटी का सदस्य चुना है। वहीं जोशी को सबसे ज्यादा अनुभवी होने की वजह से मुख्य चयनकर्ता भी नियुक्त किया गया है। 

एमएसके प्रसाद और गगन खोड़ा का कार्यकाल समाप्त हो गया था। वहीं पूर्व स्पिनर शरणदीप सिंह, जतिन परांजपे और देवांग गांधी का कार्यकाल साल 2020 के अंत में समाप्त हो रहा है। ऐसे में सुनील जोशी और हरविंदर सिंह को चयनसमिति में जगह दी गई है। सबसे ज्यादा अनुभवी होने की वजह से उन्हें एमएसके प्रसाद की जगह मुख्य चयनकर्ता की भी कुर्सी दे दी गई है। जानिए कुल कितना अनुभव है चयन समिति के पास। 

सुनील जोशी( मुख्य चयनकर्ता) (15 टेस्ट, 69 वनडे)
कर्नाटक के लिए घरेलू क्रिकेट खेलने वाले सुनील जोशी को सीनियर सिलेक्शन कमिटी में जगह मिली है। उन्होंने भारत के लिए 15 टेस्ट, 69 वनडे मैच खेले और कुल 110 विकेट( टेस्ट में 41 और वनडे में 69 विकेट) हासिल किए। गेंदबाजी के साथ-साथ बल्लेबाजी में भी उन्होंने अपना जौहर दिखाया। वनडे में उन्होंने 352 और टेस्ट में 584 रन बनाए थे। उन्होंने दोनों फॉर्मेट में एक-एक अर्धशतक जड़ा। टेस्ट में वो शतक बनाने से चूक गए थे उनका सर्वाधिक टेस्ट स्कोर 92 रन और वनडे में नाबाद 61 रन रहा। जोशी ने 1996 में इंग्लैंड के खिलाफ बर्मिंघम में टेस्ट डेब्यू किया था। साल 2000 में नागपुर में जिंबाब्वे के खिलाफ आखिरी टेस्ट खेला था। वहीं जिंबाब्वे के खिलाफ 1996 में कोलंबो में वनडे डेब्यू किया था वहीं साल 2001 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पुणे में आखिरी अंतरराष्ट्रीय मैच खेला था।

हरविंदर सिंह( 3 टेस्ट, 16 वनडे) 
पूर्व तेज गेंदबाज हरविंदर सिंह ने 1998 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चेन्नई में टेस्ट डेब्यू किया था। वहीं उन्होंने साल 1997 में पाकिस्तान के खिलाफ टोरंटो में आयोजित सहारा कप में वनडे डेब्यू किया था। घरेलू क्रिकेट में पंजाब और रेलवे के लिए खेलने वाले हरविंदर ने करियर में कुल 3 टेस्ट और 16 वनडे खेले और कुल 28 विकेट( 4 टेस्ट, 14 वनडे क्रिकेट में) हासिल किए। साल 2001 में कीनिया के खिलाफ पोर्ट एलिजाबेथ में वो आखिरी बार टीम इंडिया की जर्सी में नजर आए थे। 

शरणदीप सिंह( 3 टेस्ट, 5वनडे) 
दिल्ली के रणजी खेलने वाले दाहिने हाथ के ऑफ स्पिनर शरणदीप सिंह ने भारत के लिए 3 टेस्ट और 5 वनडे खेले। उन्होंने टेस्ट में 10 और वनडे में भारत के लिए 3 विकेट हासिल किए। घरेलू क्रिकेट में उन्होंने प्रथम श्रेणी में 92 मैच खेलते हुए कुल 314 विकेट हासिल किए। वहीं 77 लिस्ट ए मैचों में 97 और 10 टी-20 में 11 विकेट लिए। साल 2016 में वो चयनसमिति से जुड़े थे। 

जतिन परांजपे( 4 वनडे) 
महाराष्ट्र की टीम के लिए घरेलू क्रिकेट खेलने वाले जतिन परांजपे ने भारत के लिए 4 वनडे मैटच खेले। उन्होंने साल 1998 में ग्वालियर में कीनिया के खिलाफ टीम इंडिया के लिए डेब्यू किया था। इस मैच में भारतीय टीम को हार का सामना करना पड़ा था। इसके बाद इसी साल सितंबर में उन्होंने टोरंटो में सहारा कप में भारत के लिए आखिरी वनडे भी खेला था। उन्होंने भारत के लिए खेलते हुए 4 मैच में कुल 54 रन बनाए थे। जिसमें उनका सर्वाधिक स्कोर 27 रन था। 

देवांग गांधी( 4 टेस्ट, 3 वनडे) 
भारत के लिए 4 टेस्ट और 3 वनडे खेलने वाले पूर्व ओपनर देवांग गांधी साल 2016 में चयन समिति में शामिल हुए थे। उन्होंने मोहाली में न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट डेब्यू किया था। उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 4 मैच में 204 और वनडे में 49 रन बनाए। 

 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल