लाइव टीवी

India vs England ODI Series: टीम इंडिया की वो पांच धमाकेदार जीत, जब इंग्लैंड टीम की हुई मिट्टी पलीद

Updated Mar 22, 2021 | 06:30 IST

भारत और इंग्लैंड की टीम मंगलवार से तीन मैचों की वनडे सीरीज में टकराएंगी। क्या आप इंग्लैंड के खिलाफ वनडे में भारत की इन पांच धमाकेदार जीत के बारे में जानते हैं?

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspPTI
महेंद्र सिंह धोनी (फाइल फोटो)

भारत ने  इंग्लैंड टेस्ट और टी20 सीरीज में शानदार प्रदर्शन किया। भारत ने चार मैचों की टेस्ट सीरीज 3-1 से जीती वहीं टी20 सीरीज 3-2 से अपने नाम की। अब दोनों टीमें के बीच तीनो मैचों की वनडे सीरीज में टक्कर होगी, जिसका पहला मैच मंगलवार को पुणे के महाराष्ट्र क्रिकेट संघ (एमसीए) स्टेडियम में खेला जाएगा। भारतीय फैंस को एक बार फिर टीम से बेहतरीन खेल की उम्मीद है। आइए सीरीज के आगाज से पहले भारत की इंग्लैंड के विरुद्ध वनडे में उन 5 सबसे बड़ी जीत जीत पर निगाह डालते हैं, जिनमें इंग्लिश टीम की मिट्टी पलीद हो गई।

भारत की इंग्लैंड पर सबसे धमाकेदार जीत

भारत ने इंग्लैंड पर सबसे धमाकेदार जीत साल 2008 में दर्ज की। भारत ने तब अंग्रेजों को 158 रन से हराया था। भारत ने 387 रन बनाए थे और इंग्लैंड 239 पर ढेर गई थी। भारत ने दूसरे बड़ी विजय साल 2014 में हासिल की। भारत ने पहले बल्लेबाजी करने के बाद 304 रन बनाए और फिर इंग्लैंड को 164 रन पर समेट दिया। टीम इंडिया ने यह मुकाबला 133 रन से अपने नाम किया था। भारत ने साल 2013 में इंग्लैंड को 127 रन से शिकस्त दी। भारत ने इस मैच में 285 रन बनाए थे और जवाब में इंग्लैंड 158 रन ही बना पाई थी। 

भारत ने धोनी की अगुवाई जीते थे ये मैच

भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ चौथी बड़ी जीत साल 2011 में हासिल की थी। मैच में भारत ने 300 रनों का स्कोर खड़ा किया था, जिसके दबाब में इंग्लैंड की टीम 174 रन बनाकर ऑलआउट हो गई थी। भारत ने यह मैच 126 रन से जीता था। भारत को पांचवीं बड़ी विजय साल 2011 में मिली थी। भारत ने तब 271 रन बनाने के बाद इंग्लैंड का बोरिया बिस्तर 176 पर बांध दिया था। भारत ने इस मुकाबले पर 95 कब्जा जमाया था। बता दें कि भारत को इंग्लैंड के विरुद्ध यह 5 सबसे बड़ी जीत पूर्व दिग्गज क्रिकेटर एमएस धोनी की अगुवाई में मिली थीं। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल