लाइव टीवी

जब हाथ उठाते-उठाते अंपायरों का सिर चकरा गया, बना सबसे ज्यादा 'एक्सट्रा' रनों का रिकॉर्ड

Updated Feb 22, 2021 | 07:14 IST

West Indies vs Pakistan 22 February 1977, Most Extras: पाकिस्तान और वेस्टइंडीज के बीच ब्रिजटाउन में खेले गए टेस्ट मैच में आज कुछ ऐसा हुआ था कि गेंदबाज कभी याद नहीं करना चाहेंगे।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
नो-बॉल देते हुए अंपायर (Representative Image - Cricket Australia)
मुख्य बातें
  • टेस्ट क्रिकेट इतिहास का अनोखा रिकॉर्ड
  • जब पाकिस्तान और वेस्टइंडीज के गेंदबाजों ने लगा दी एक्स्ट्रा रनों की झड़ी
  • एक मैच में सर्वाधिक अतिरिक्त रनों का रिकॉर्ड बना डाला

नई दिल्लीः क्रिकेट में अंपायरों की अहम भूमिका होती है। फिर चाहे वो मैदानी अंपायर हों या थर्ड अंपायर। बस फर्क इतना है कि मैदानी अंपायर्स को मेहनत ज्यादा पड़ती है। उन्हें हर गेंद पर नजर रखनी होती है और कोई भी गलत फैसला विवाद का रूप भी ले सकता है। क्रिकेट इतिहास में अंपायरों की कई बार कड़ी परीक्षा हुई है और ऐसा ही कुछ आज के दिन (22 फरवरी) 1977 में देखने को मिला था जब पाकिस्तान और मेजबान वेस्टइंडीज के बीच टेस्ट मैच खेला जा रहा था।

पाकिस्तान क्रिकेट टीम 1977 में वेस्टइंडीज दौरे पर गई थी। उस दौरे का पहला टेस्ट ब्रिजटाउन में खेला गया था। उस मैच में बड़े स्कोर बने लेकिन मैच का नतीजा ड्रॉ रहा। वो मैच किसी हैरतअंगेज पारी या शानदार बॉलिंग प्रदर्शन के लिए मशहूर नहीं हुआ, बल्कि वो मुकाबला मशहूर हुआ था एक टेस्ट मैच और एक दिन के अंदर सर्वाधिक अतिरिक्त रन (Extras) लुटाने के लिए।

वेस्टइंडीज ने एक दिन में लुटाए इतने एक्सट्रा रन

वेस्टइंडीज की टीम में उन दिनों एक से एक गेंदबाज मौजूद थे। एंडी रॉबर्ट्स, कॉलिन क्रॉफ्ट, जोल गार्नर और मॉरिस फॉस्टर। इन धाकड़ गेंदबाजों से किसी चूक की उम्मीद भी नहीं की जाती थी लेकिन ब्रिजटाउन टेस्ट की तीसरी पारी में जब पाकिस्तान बल्लेबाजी कर रहा था तब कुछ अजीब हो गया। इन सभी गेंदबाजों ने मिलकर एक ही दिन में 68 एक्स्ट्रा रन लुटा दिए। इसमें 28 नो-बॉल, 29 बाय और 11 लेग बाय शामिल रहे। पाकिस्तान ने उस पारी में 291 रन बनाए थे।

पूरे मैच में बना सर्वाधिक अतिरिक्त रन का वर्ल्ड रिकॉर्ड

वेस्टइंडीज के गेंदबाजों ने उस एक पारी में 68 रन लुटाकर रिकॉर्ड तो बनाया ही लेकिन जब ये मैच समाप्त हुआ तो एक टेस्ट मैच में सबसे ज्यादा अतिरिक्त रन का रिकॉर्ड भी बन गया, जो रिकॉर्ड आज तक कायम है। मैच की पहली पारी में वेस्टइंडीज ने 35 एक्स्ट्रा दिए, दूसरी पारी में पाकिस्तान ने 29 एक्स्ट्रा लुटाए, तीसरी पारी में वेस्टइंडीज ने 68 अतिरिक्त रन लुटाए जबकि चौथी व अंतिम पारी में पाकिस्तानी गेंदबाजों ने 41 अतिरिक्त रन लुटा दिए।

दोनों टीमों ने मिलकर इस मैच में 173 एक्स्ट्रा रन लुटा डाले। इसमें 103 नो-बॉल शामिल थीं, 2 वाइड, 31 लेग बाय और 37 बाय के रन शामिल थे। इस दौरान मैच में 38 विकेट गिरे और 395.2 ओवर फेंके गए थे।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल