लाइव टीवी

IPL-2022 : आईपीएल में इन गेंदबाजों ने चटकाए हैं सबसे ज्‍यादा विकेट, खतरे में है दिग्‍गज तेज गेंदबाज का रिकॉर्ड

Updated Mar 11, 2022 | 17:16 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

IPL-2022 Bowlers: आईपीएल में बल्लेबाजों का ही नहीं बल्कि गेंदबाजों ने भी अपना जलवा कायम किया है। 26 मार्च से शुरू होने वाले आईपीएल के 15वें संस्करण में गेंदबाजी में कई रिकॉर्ड टूटते हुए दिखेंगे।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
malinga bowling
मुख्य बातें
  • आईपीएल में श्रीलंकाई पेसर लसिथ मलिंगा के नाम सर्वाधिक विकेट लेने का रिकॉर्ड है
  • मुंबई इडियंस के लिए खेलते हुए मलिंगा ने चटकाए थे 170 विकेट
  • चेन्नई के लिए खेलने वाले ड्वेन ब्रावो तोड़ सकते हैं मलिंगा का रिकॉर्ड

IPL-2022 Bowlers: इंडियन प्रीमियर लीग  (आईपीएल) के 15वें संस्करण के लिए दुनियाभर के गेंदबाज अपनी कमर कस चुके हैं। 26 मार्च से शुरू होने वाली इस लीग में सबसे अधिक विकेट लेने का रिकॉर्ड श्रीलंका के पूर्व तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा के नाम है। मुंबई इंडियंस के लिए खेलने वाले मलिंगा हालांकि अब क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास ले चुके हैं और अब उनके रिकॉर्ड को खतरा पैदा हो गया है। इसमें सबसे करीब वेस्टइंडीज के मीडियम पेसर ड्वेन ब्रावो हैं, जिन्हें यह रिकॉर्ड तोड़ने के लिए सिर्फ चार विकेट की दरकार है। हालांकि ब्रावो के अलावा और भी कई गेंदबाज इस रिकॉर्ड को तोड़ने के लिए बेताब हैं। 

4 गेंद में चटकाए थे मलिंगा ने 4 विकेट

आईपीएल में मलिंगा के नाम 122 मैचो में सर्वाधिक 170 विकेट हैं। इस दौरान उन्होंने एक बार पारी में पांच विकेट जबकि 6 बार पारी में चार विकेट अपने नाम किए। मुंबई इंडियंस के लिए खेल चुके मलिंगा ने अपनी गेंदों से किस तरह से विपक्षी टीमों पर कहर बरपाया, इसका सबसे बढ़िया नजारा 10 अप्रैल 2011 को देखने को मिला। दिल्ली के खिलाफ खेले गए इस मैच में मलिंगा ने सिर्फ 13 रन देकर 5 विकेट चटकाए थे। इस मैच में उनकी हैट्रिक अभी तक क्रिकेट प्रशंसक नहीं भूले हैं। उन्होंने 4 गेंदों में 4 विकेट लेने का अनोखा कारनामा किया था। उनकी यह गेंदबाजी आईपीएल इतिहास की पांच सवर्श्रष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन में शुमार है।

ब्रावो से मलिंगा के रिकॉर्ड को खतरा

मलिंगा ने काफी समय पहले क्रिकेट से संन्यास ले लिया है और अब उनके रिकॉर्ड को वेस्टइंडीज के मीडियम पेसर ड्वेन ब्रावो से खतरा है। चेन्नई सुपरकिंग्स के  लिए खेलने वाले ब्रावो के नाम 151 मैचों में 167 विकेट हैं। इसका मतलब है कि उन्हें आईपीएल इतिहास का सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज बनने के लिए सिर्फ चार विकेट की जरूरत है। आईपीएल में ब्रावो अभी तक दो बार पारी में चार विकेट ले चुके हैं। 

इन तीन स्पिनरों का भी रहा जलवा

आईपीएल में सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाजों की सूची में तीसरे नंबर पर स्पिनर अमित मिश्रा हैं। जिन्होंने 154  मैचों में 166 विकेट झटके हैं। चौथे नंबर पर लेग स्पिनर पीयूष चावला है, जिन्होंने 165 मैचों में 157 विकेट झटके। पांचवें नंबर पर 163 मैचों में 150 विकेट लेकर स्पिनर हरभजन सिंह हैं। लेकिन दिलचस्प बात यह है कि इन तीनों में से कोई भी गेंदबाज आईपीएल के 15वें संस्करण में नहीं खेलेगा।

अश्विन और नरेन होड़ में

मलिंगा का रिकॉर्ड तोड़ने की होड़ में स्पिनर रविचंद्रन अश्विन और सुनील नरेन भी हैं। अश्विन इस सीजन राजस्थान रॉयल्स के लिए जबकि नरेन कोलकाता नाइटराइ़र्स के लिए खेलेंगे। अश्विन 167 मैचों में 145 विकेट के साथ छठे जबकि नरेन 134 मैचो में 143 विकेट लेकर सातवें पायदान पर हैं। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल