लाइव टीवी

T20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में इन्होंने लिया था पहला विकेट, इन्होंने जड़ा था पहला छक्का और पचासा

Updated Apr 18, 2020 | 06:20 IST

Cricket Throwback: क्रिकेट इतिहास में सालों तक लोग टेस्ट क्रिकेट का लुत्फ उठाते रहे। रफ्तार बदली तो वनडे क्रिकेट आया और उसके बाद टी20। आइए जानते हैं सबसे छोटे फॉर्मेट के पहले मैच की कुछ खास बातें।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP, File Image
Michael Clarke
मुख्य बातें
  • फरवरी 2005 में खेला गया था पुरुषों का पहला टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच
  • ट्वेन्टी ट्वेन्टी फॉर्मेट में किसके नाम दर्ज हुआ पहला विकेट, पहला पचासा
  • वनडे के महान खिलाड़ी ने खेली थी ऐतिहासिक पारी, बना था पहला मैन ऑफ द मैच

First T20I match facts: लंबे दौर के बीच क्रिकेट के खेल में कई बदलाव देखने को मिले। सफेद कपड़ों में अनिश्चितकाल तक चलने वाले क्रिकेट मैच से लेकर टेस्ट क्रिकेट तक का सफर। फिर टेस्ट क्रिकेट से वनडे क्रिकेट तक का सफर। जब 90 का दशक खत्म हुआ तब युवाओं के बीच कम समय में होने वाले धूम-धड़ाका क्रिकेट का चलन बढ़ा और देखते-देखते 20-20 ओवर वाले टी20 क्रिकेट का जन्म हुआ। शुरुआत में इसको अपनाने में अड़चनें आईं लेकिन आखिरकार अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में इसकी एंट्री हो गई।

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में जब इसकी एंट्री हुई तो पहला मुकाबला महिला क्रिकेट टीमों के बीच खेला गया था। जब 5 अगस्त 2004 और इंग्लैंड और न्यूजीलैंड की महिला टीमों के बीच पहला अंतरराष्ट्रीय टी20 मैच खेला गया। वो मैच कीवी टीम ने 9 रन से जीत लिया। इस मैच के बाद कई महीने लगे इस फॉर्मेट को पुरुषों के क्रिकेट में अपनाने के लिए। आखिरकार 17 फरवरी 2005 को पहला पुरुष टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेला गया जिसमें ऑकलैंड के मैदान पर ऑस्ट्रेलिया और मेजबान न्यूजीलैंड की टीमें आमने-सामने थीं। वो ऐतिहासिक मैच ऑस्ट्रेलिया ने 44 रन से जीता।

आइए जानते हैं कि उस पहले अंतरराष्ट्रीय टी20 मैच की कुछ 'पहली' चीजें जो सदा के लिए रिकॉर्ड बुक में दर्ज हो गईं

पहल टॉस कौन जीता?

टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट का पहला टॉस ऑस्ट्रेलिया ने जीता और उनके कप्तान रिकी पोंटिंग ने पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया।

पहला विकेट किसने लिया?

ऑस्ट्रेलिया की पारी शुरू ही हुई थी और पहले ही ओवर की अंतिम गेंद पर न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज डेरेल टफी ने माइकल क्लार्क (7 रव) को कैच कराते हुए पहला टी20 अंतरराष्ट्रीय विकेट अपने नाम कर लिया।

पहला छक्का और चौका किसने जड़ा?

टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मे पहला चौका जड़ने का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के माइकल क्लार्क के नाम ही दर्ज हुआ जिन्होंने पारी की पांचवीं गेंद पर ही चौका जड़ दिया हालांकि वो अगली ही गेंद पर आउट भी हो गए। जबकि पहला छक्का जड़ने का रिकॉर्ड एंड्रयू सायमंड्स के नाम दर्ज हुआ जिन्होंने पारी के दूसरे ओवर में काइल मिल्स की गेंद को छक्के के लिए बाउंड्री पार भेजा।

पहला पचासा किसने जड़ा?

टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पहला अर्धशतक जड़ने का रिकॉर्ड महान रिकी पोंटिंग के नाम दर्ज हुआ जिन्होंने इस मैच में 55 गेंदों पर 8 चौके और 5 छक्कों की मदद से नाबाद 98 रनों की पारी खेली। वो आउट तो नहीं हुए लेकिन ऐतिहासिक टी20 शतक से जरूर चूक गए। इसके बाद जब न्यूजीलैंड की टीम बैटिंग करने आई तो हमने न्यूजीलैंड के टी20 इतिहास का पहला अर्धशतक देखा जब स्कॉट स्टारिस ने 66 रनों की पारी खेल डाली।

कैसा रहा मैच का नतीजा?

इस पहले टी20 मैच में ऑस्ट्रेलिया ने पहले बैटिंग करते हुए रिकी पोंटिंग के दम पर 20 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर 214 रन बनाए थे। इस दौरान न्यूजीलैंड की तरफ से काइल मिल्स ने सर्वाधिक 3 विकेट लिए। जवाब में उतरी कीवी टीम 20 ओवर में 170 रन बनाकर ढेर हो गई और नतीजतन 44 रनों से मैच गंवा दिया। गेंदबाजों में ऑस्ट्रेलिया की तरफ से माइकल कैस्प्रोविच ने सर्वाधिक 4 विकेट झटके थे।

कौन बना पहला मैन ऑफ द मैच

जाहिर तौर पर इस मैच का नतीजा देखने के बाद जिस एक खिलाड़ी को मैन ऑफ द मैच का खिताब देना था, वो रिकी पोंटिंग ही थे। महान पोंटिंग ने टेस्ट में 13378 रन बनाए जिसमें 41 शतक शामिल थे। उन्होंने वनडे क्रिकेट में 13704 रन बनाए जिसमें 30 शतक शामिल थे। लेकिन अपने 17 मैचों के टी20 अंतरराष्ट्रीय करियर में संन्यास से पहले वो एक भी शतक नहीं जड़ सके जिसका उन्हें हमेशा मलाल रहेगा, क्योंकि अपने पहले ही मैच में वो उस आंकड़े से दो रन पीछे रह गए थे।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल