लाइव टीवी

टिम साउथी ने की डेनियल विटोरी की बराबरी, दूसरी पारी में है 'तिहरा शतक' जड़ने का मौका 

Updated Feb 22, 2020 | 19:42 IST

न्यूजीलैंड के 31 वर्षीय तेज गेंदबाज टिम साउथी ने भारत के खिलाफ वेलिंगटन में खेले जा रहे पहले टेस्ट की पहली पारी में 4 विकेट लेकर रिकॉर्ड बुक्स में अपना नाम दर्ज करा लिया।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
Tim southee

वेलिंगटन: न्यूजीलैंड के दांए हाथ के तेज गेंदबाज टिम साउथी ने शनिवार को भारतीय पारी को वेलिंगटन टेस्ट के दूसरे दिन 165 रन पर समेटने में अहम भूमिका निभाई। भारतीय टीम का न्यूजीलैंड की सरजमीं पर यह पहली पारी में तीसरा सबसे छोटा स्कोर है। इससे पहले साल 2002 में टीम इंडिया कीवी सरजमीं पर पहली पारी में 99 और 161 रन पर ढेर हो गई थी। 

31 वर्षीय तेज गेंदबाज टिम साउथी ने वेलिंगटन टेस्ट की पहली पारी में 20.1    ओवर में 49 रन देकर 4 विकेट हासिल किए। इस तरह न्यूजीलैंड के तीसरे सबसे सफल गेंदबाज ने अपने टेस्ट विकेटों की संख्या 274 तक पहुंचा दी। इसी दौरान उन्होंने एक मामले में पूर्व कीवी कप्तान और दिग्गज स्पिनर डेनियल विटोरी के एक रिकॉर्ड की बराबरी कर ली और एक रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया।
 
न्यूजीलैंड की धरती पर सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट 

72वां टेस्ट मैच खेल रहे टिम साउथी ने कीवी सरजमीं पर सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने के मामले में डेनियल विटोरी को पीछे छोड़ दिया। घरेलू सरजमीं पर 39वां टेस्ट मैच खेलते हुए उन्होंने 160वां टेस्ट विकेट हासिल किया। विटोरी ने अपने 361 टेस्ट विकेटों में से 159 न्यूजीलैंड में लिए थे इसके लिए उन्होंने 57 मैच खेले। साउथी न्यूजीलैंड की धरती पर सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में 432 टेस्ट विकेट लेने वाले रिचर्ड्स हैडली के बाद दूसरे पायदान पर पहुंच गए हैं। हेडली ने कीवी सरजमीं पर 201 टेस्ट विकेट लिए थे वहीं साउथी के घर पर विकेटों की संख्या 160 हो गई है। 

न्यूजीलैंड में सबसे ज्यादा अंतरराष्ट्रीय विकेट 

यदि सभी फॉर्मेट को मिलाकर न्यूजीलैंड की सरजमीं पर सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ियों की सूची में डेनियल विटोरी के साथ साझा रूप से पहले पायदान पर आ गए हैं। विटोरी और साउथी के नाम घरेलू धरती पर 299 विकेट हो गए हैं। इसके बाद इस सूची में दूसरे पायदान पर बांए हाथ के तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट हैं। उन्होंने तीनों फॉर्मेट में न्यूजीलैंड की धरती पर 274 विकेट लिए हैं। यदि साउथी भारत के खिलाफ मौजूदा टेस्ट की दूसरी पारी में कम से कम एक विकेट लेने में सफल होते हैं तो वो कीवी सरजमीं पर 300 अंतरराष्ट्रीय विकेट हासिल करने वाले पहले गेंदबाज बन जाएंगे।   

 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल