लाइव टीवी

टिम साउदी क्यों बोले- पृथ्वी शॉ और मयंक अग्रवाल अनुभवहीन हो सकते हैं लेकिन...

Updated Feb 20, 2020 | 10:29 IST

Tim Southee on Prithvi Shaw and Mayank Agarwal: न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज टिम साउदी को लगता है कि मंयक अग्रवाल और पृथ्वी शॉ की सलामी जोड़ी के पास टेस्ट सीरीज में दमदार प्रदर्शन करने की क्षमता है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
मयंक अग्रवाल और पृथ्वी शॉ।

वेलिंगटन: भारत और न्यूजीलैंड के बीच अब तक सीमित ओवरों में बराबरी की टक्कर रही। भारत ने 5 टी20 मैचों की अंतरराष्ट्रीय सीरीज में न्यूजीलैंड का सूपड़ा कर दिया। वहीं, कीवी टीम तीन मैचों की वनडे सीरीज में भारत के खिलाफ क्लीनस्वीप हासिल करने में कामयाब रही। अब दोनों टीमों की नजर शुक्रवार से वेलिंगटन के बेसिन रिजर्व स्टेडियम में शुरू होने वाली दो टेस्ट मैचों की सीरीज पर है। यह सीरीज आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का भी हिस्सा होगी जिसमें भारत 360 अंकों के साथ तालिका में शीर्ष पर है जबकि कीवी टीम केवल 60 अंकों के साथ नंबर 6 पर है।

मयंक-पृथ्वी ने कभी टेस्ट एक साथ नहीं खेला

टेस्ट सीरीज में भारत की पारी का आगाज करने की जिम्मेदारी युवा ओपनिंग जोड़ी  पर होगी। भारत के तीनों सलामी बल्लेबाज- पृथ्वी शॉ, मयंक अग्रवाल और शुभमन गिल ने अब तक कुल 11 टेस्ट खेले हैं। शॉ और अग्रवाल को हाल ही में हैमिल्टन में न्यूजीलैंड एकादश के खिलाफ तीन दिवसीय अभ्यास मैच की दूसरी पारी में अच्छा प्रदर्शन कर भारत की थोड़ी परेशानी कम की है। हालांकि, मयंक और पृथ्वी ने कभी टेस्ट मैच में एक साथ नहीं खेला है।

टीम में फिलहाल केएल राहुल (टेस्ट टीम में शामिल नहीं) या रोहित शर्मा (चोट के साथ सीरीज से बाहर) जैसे अनुभवी सलामी बल्लेबाज नहीं है और यह देखना अहम होगा कि युवा खिलाड़ी कैसे जिम्मेदारी संभालते हैं। न्यूजीलैंड के सीनियर तेज गेंदबाज टिम साउदी का मानना ​​है कि पृथ्वी और मयंक अपनी अनुभवहीन होने के बावजूद टेस्ट सीरीज में बड़ा फर्क पैदा कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि पृथ्वी-मयंक प्रतिभाशाली खिलाड़ी हैं और दोनों में सीरीज में कुछ कर दिखाने की पूरी क्षमता है।

साउदी ने पीटीआई से कहा, 'चोटिल होने के कारण उनके दो खिलाड़ी नहीं खेल रहे हैं लेकिन उनके पास काफी खिलाड़ी हैं जो काफी प्रतिभाशाली हैं और जरूरत पड़ने पर जिम्मेदारी निभाने की काबिलियत रखते हैं। हैमिल्टन में उन्होंने अच्छा प्रदर्शन किया। उन्हें भले ही अनुभव नहीं हो लेकिन वे शानदार खिलाड़ी हैं।' बता दें कि बेसिन रिजर्व काफी खुला मैदान है जिसमें काफी तेज हवा बहती है और यह चीज परेशान कर सकती है। लेकिन काफी कुछ निर्भर करेगा कि भारत कितनी तेजी से इन हालात से सांमजस्य बैठाएगा। 

'भारत को इसकी आदत डालनी होंगी'

71 टेस्ट में 270 विकेट झटकने वाले 31 वर्षीय साउदी ने कहा कि टेस्ट सीरीज में भारतीय टीम की असली परीक्षा होगी और यह देखना महत्वपूर्ण होगा कि मेहमान टीम कितनी जल्दी परिस्थितियों के अनुकूल खुद खो ढाल पाती है। साउदी ने भारतीय टीम को चेताते हुए कहा, 'निश्चित रूप से ये घरेलू परिस्थितियां हैं और ये हमारे लिये मुफीद होंगी। लेकिन यहां बेसिन रिजर्व पर अच्छा करने के लिये आपको काफी चीजों का ध्यान रखना होगा और अगले तीन दिनों में भारत को इनका आदी होना होगा।' 

साउदी ने हालांकि यह भी कहा कि दुनिया में एक शीर्ष टेस्ट खेलने वाले देश के रूप में भारत का सम्मान करने की जरूरत है। मालूम हो कि भारत टेस्ट में वर्तमान में नंबर 1 पर है जबकि न्यूजीलैंड नंबर 4 पर है। उन्होंने कहा, 'यह एक पूरी तरह से अलग प्रारूप है। भारत ने लंबे समय तक शानदार टेस्ट क्रिकेट खेला है इसलिए यह टेस्ट सीरीज बराबरी की टक्कर वाली होनी चाहिए।'

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल