लाइव टीवी

50 साल में पहली बार, जब 2 दिन में खत्म हुआ टेस्ट मैच, ऐसा स्कोरकार्ड देखा है कभी !

Updated Aug 18, 2020 | 06:30 IST

18th August in Cricket history: आज की तारीख क्रिकेट इतिहास में बेहद खास है। दरअसल, आज ही की तारीख गवाह है अब तक के सबसे छोटे टेस्ट मैच की। ऐसा 50 सालों में टेस्ट क्रिकेट में पहली बार हुआ था।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
टेस्ट क्रिकेट इतिहास का सबसे छोटा मैच। (Representative image)
मुख्य बातें
  • 18 अगस्त का 'क्रिकेट थ्रोबैक'
  • साल 2000 में आज ही के दिन खेला गया था सबसे छोटा टेस्ट मैच
  • कुल दो दिन में आ गया था मैच का नतीजा, सब रह गए थे दंग

Today in Cricket History: क्रिकेट आंकड़ों का खेल है, चाहे आप इस खेल में कुछ भी भुला दें लेकिन जो आंकड़े एक बार दर्ज हो गए वो हमेशा फैंस को उस दिन, उस लम्हे की याद दिलाते रहते हैं। हम यहां क्रिकेट के सबसे बड़े व सबसे पुराने प्रारूप टेस्ट क्रिकेट की करने जा रहे हैं। ये सब जानते हैं कि टेस्ट क्रिकेट पांच दिन का मुकाबला होता है। लेकिन इस प्रारूप में भी एक मैच ऐसा देखने को मिला जो सिर्फ 2 दिन के अंदर ही समाप्त हो गया और नतीजा भी निकल आया। ये टेस्ट इतिहास का सबसे छोटे मैच के रूप में जाना जाता है जिसका अंजाम आज यानी 18 अगस्त को ही तय हुआ था।

20 साल पहले, वो ऐतिहासिक मैच

इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच वर्ष 2000 में 17 अगस्त से लीड्स में शुरू हुआ मैच अगले दिन यानी 18 अगस्त को ही खत्म हो गया था। ये बारिश, मौसम या किसी अन्य वजह से नहीं खत्म हुआ बल्कि मैच का नतीजा निकल चुका था। इंग्लैंड ने ये मैच पारी और 39 रन से जीतकर इतिहास रच दिया था। क्योंकि पिछले 50 सालों में ये टेस्ट इतिहास के सबसे छोटे मुकाबले के रूप में दर्ज हुआ। अब कुल 70 साल हो चुके हैं इस रिकॉर्ड को।

वेस्टइंडीज ने पहले की बल्लेबाजी

ये मुकाबला हेडिंग्ले (लीड्स) में खेला जा रहा था। मेहमान वेस्टइंडीज की टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया और पहली पारी में वे 172 रन पर सिमट गए। रामनरेश सरवन (59) ने सबसे ज्यादा रन बनाए। जबकि इंग्लैंड की तरफ से क्रेग वाइट ने कहर बरपाते हुए 5 विकेट लिए, डेरेन गफ ने 3 विकेट लिए जबकि डॉमनिक कॉर्क ने 2 विकेट लिए।

इंग्लैंड की पहली पारी

जवाब में उतरी इंग्लिश टीम ने पहले दिन का खेल खत्म होने तक 5 विकेट पर 105 रन बना लिए थे। पहले दिन कुल 9 विकेट गिरे थे। जबकि दूसरे दिन (18 अगस्त) खेल शुरू हुआ और इंग्लैंड की टीम 272 रन पर सिमटी। जिसमें माइकल वॉन ने 76 और ग्राहम हिक ने 59 रनों का योगदान दिया था। इस दौरान वेस्टइंडीज की तरफ से कर्टली एमब्रोस और कर्टनी वॉल्श ने 4-4 विकेट लिए जबकि निक्सन मैक्लीन और जिमी एडम्स ने 1-1 विकेट झटका।

वेस्टइंडीज आई और गई..मैच खत्म

इंग्लैंड के सिमटते हुए दूसरे ही दिन वेस्टइंडीज की दूसरी पारी भी शुरू हो गई। इस पारी में इंग्लैंड के सिर्फ दो गेंदबाजों - एंडी कैडिक और डैरेन गफ ने कहर मचाया। कैडिक ने 14 रन देकर 5 विकेट लिए, जबकि गफ ने 30 रन देकर 4 विकेट लिए और डॉमनिक कॉर्क ने 14 रन देकर 1 विकेट लिया। इसके साथ ही वेस्टइंडीज की टीम अपनी इस दूसरी पारी में दूसरे ही दिन कुल 61 रन पर सिमट गई। यानी उन्होंने पारी और 39 रन से मैच गंवा दिया, वो भी दूसरा दिन खत्म होने से पहले। इसके साथ ही ये टेस्ट इतिहास का सबसे छोटा मुकाबला बन गया। दूसरे दिन कुल 15 विकेट गिरे। इंग्लैंड की पारी में 76 रन बनाने वाले माइकल वॉन 'मैन ऑफ द मैच' चुने गए।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल