लाइव टीवी

न्‍यूजीलैंड के कप्‍तान टॉम लैथम ने तोड़ा महान सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड, नीदरलैंड्स का हुआ बुरा हाल

Updated Apr 02, 2022 | 16:45 IST

Tom Latham breaks Sachin Tendulkar's record: न्‍यूजीलैंड के कप्‍तान टॉम लैथम ने नीदरलैंड्स के खिलाफ दूसरे वनडे में शतक जमाकर महान सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। न्‍यूजीलैंड ने दूसरे वनडे में नीदरलैंड्स को हराया।

Loading ...
टॉम लैथम
मुख्य बातें
  • टॉम लैथम ने अपने बर्थडे के दिन शतक जमाकर रचा इतिहास
  • टॉम लैथम ने शतक जमाकर महान तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ा
  • न्‍यूजीलैंड ने दूसरे वनडे में नीदरलैंड्स को हराकर सीरीज में अजेय बढ़त बनाई

हैमिल्‍टन: न्‍यूजीलैंड के कप्‍तान टॉम लैथम ने शनिवार को न्‍यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे वनडे में शतक जमाकर इतिहास रच दिया। टॉम लैथम अपने जन्‍मदिन के अवसर पर शतक जमाने वाले दुनिया के पहले कप्‍तान बन गए हैं। यही नहीं अपनी पारी के दौरान टॉम लैथम ने महान सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड भी तोड़ दिया। 

लैथम 140 रन बनाकर आउट हुए। अपने जन्‍मदिन के दिन सबसे ज्‍यादा रन की पारी खेलने का रिकॉर्ड टॉम लैथम के नाम दर्ज हो गया है। इससे पहले यह रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम दर्ज था, जिन्‍होंने 1998 में ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ 134 रन बनाए थे। रॉस टेलर ने 2011 में 131 रन बनाए थे और वो अपने जन्‍मदिन पर सबसे बड़ी पारी खेलने के मामले में तीसरे स्‍थान पर काबिज हैं। सनथ जयसूर्या 130 रन (2008) और विनोद कांबली 100 रन (1993) क्रमश: चौथे व पांचवें नंबर पर काबिज हैं।

न्‍यूजीलैंड की एकतरफा जीत

कप्तान टॉम लैथम की नाबाद 140 रन की पारी के दम पर न्यूजीलैंड ने बेहद खराब शुरुआत से उबरने के बाद दूसरे वनडे में नीदरलैंड को 118 रन से हराकर तीन मैचों की सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त बना ली। सीरीज का पहला मैच सात विकेट से जीतने वाली न्यूजीलैंड की टीम इस मुकाबले में बल्लेबाजी का न्योता मिलने के 10वें ओवर में 32 रन पर पांच विकेट गंवाकर मुश्किल में थी  लेकिन लैथम ने इसके बाद पुछल्ले बल्लेबाजों के साथ टीम के स्कोर को नौ विकेट पर 264 रन तक पहुंचाया।

न्यूजीलैंड के गेंदबाजों ने इसके बाद नीदरलैंड की पारी को 34.1 ओवर में 146 रन पर समेट को टीम को 118 रन की शानदार जीत दिला दी। लैथम ने 123 गेंद की नाबाद पारी में 10 चौके और पांच छक्के जड़े। उन्होंने कोलिन डि ग्रैंडहोम (16) के साथ छठे विकेट के लिए 57, डॉग ब्रेसवेल (41) के साथ सातवें विकेट के लिए 90 और ईश सोढ़ी (18) के साथ आठवें विकेट के लिए 42 रन की साझेदारी की। नीदरलैंड के लिए फ्रेड क्लासेन ने तीन और लोगन वैन बीग चे चार विकेट लिये।

कीवी गेंदबाजों का कहर

लक्ष्य का पीछा करते समय विक्रमजीत सिंह (31) और बैस डी लीडे ने तीसरे विकेट के लिए 77 रन की साझेदारी कर नीदरलैंड की उम्मीदें बनाये रखी थी लेकिन 16वें ओवर में इस साझेदारी के टूटने के बाद टीम की पारी बिखर गयी। इन दोनों के अलावा सिर्फ माइकल रिपोन (18) ही दहाई के आंकड़े में रन बना सके। न्यूजीलैंड के लिए माईकल ब्रेसवेल ने तीन जबकि काइल जैमीसन और ईश सोढ़ी ने दो-दो विकेट लिये।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल