लाइव टीवी

भारतीय मिडिल ऑर्डर के टॉप 3 धाकड़ बल्लेबाज, जो अपने दम पर पूरा मैच पलट सकते हैं

Updated Jul 21, 2022 | 16:08 IST

इंडियन क्रिकेट टीम के मिडिल ऑर्डर बल्लेबाजों ने कई बार पूरा मैच पलट दिया है। बहुत बार ऐसा हुआ है कि फैन्स की उम्मीद खत्म हो चुकी होती हैं, लेकिन भारतीय टीम मैच में शानदार वापसी करती है। इस आर्टिकल के जरिए हम मौजूदा दौर के टॉप 3 इंडियन मिडिल ऑर्डर बल्लेबाजों को जानने की कोशिश करेंगे।

Loading ...
भारतीय मिडिल ऑर्डर पर नजरें (BCCI)
मुख्य बातें
  • मजबूत मिडिल ऑर्डर टीम को बल्लेबाजी में गहराई देता है
  • ओपनिंग जोड़ी के फ्लॉप होने के बावजूद मिडिल ऑर्डर की बदौलत टीम मैच जीत सकती है
  • हाल में इंडियन टीम को मिडिल ऑर्डर बल्लेबाजों ने कई मैचों में जीत दिलाई है

नई दिल्ली:  भारतीय क्रिकेट टीम के पास कई शानदार खिलाड़ी हैं। टी20 वर्ल्ड कप 2022 से पहले टीम अब अलग-अलग खिलाड़ियों को मौका दे रही है। इनमें से कुछ प्लेयर्स ने अपने आपको मैदान पर बखूबी साबित किया है। शुरूआती विकेट गिरने के बाद मिडिल ऑर्डर ने दिलेरी से खेल में वापसी की है। आईए जानते हैं उन टॉप मिडिल ऑर्डर बल्लेबाजों के बारे में, जिन्होंने मौके को भुनाया है और भारत को जीताया भी है।

सूर्यकुमार यादव 

IPL में सूर्यकुमार यादव ने मुंबई इंडियन्स के लिए सालों तक मैच जीताऊ पारी खेली । सूर्यकुमार के परफॉर्मेंस को देखते हुए सिलेक्टर्स ने उन्हें भारतीय टीम में जगह दी। यादव ने नीली जर्सी में भी जबरदस्त खेल दिखाते हुए मिडिल ऑर्डर में अपनी दावेदारी पेश की है। वनडे में सूर्यकुमार ने 44 की औसत से रन बनाए है। ODI की 9 पारियों में यादव ने दो अर्धशतक भी लगाए है।वहीं दूसरी ओर, सूर्यकुमार यादव ने टी20 इंटरनेशनल मैचों में  177 की ताबड़तोड़ स्ट्राइक रेट के साथ बल्लेबाजी  की है। इंग्लैंड के खिलाफ उन्होंने 117 रनों की अपनी सर्वश्रेष्ठ पारी भी खेली है।

रिषभ पंत 

महेंद्र सिंह धोनी के रिटायरमेंट के बाद रिषभ पंत को भारत का बेस्ट विकेटकीपर बल्लेबाज माने जाने लगा है। गाबा टेस्ट में पंत ने भारत को जीत दिलाकर काफी सूर्खियां बटोरी थी । इसके बाद टीम में उनको लगातार मौके दिए जाने लगे। नतीजा ये रहा कि उन्होंने स्क्वॉड में अपनी जगह लगभग पक्की कर ली है।

हाल ही में पंत ने 125 रनों की पारी खेलकर इंग्लैंड के खिलाफ भारत को वनडे सीरीज में जीत दिलाई थी। मिडिल ऑर्डर में पंत के आंकड़ें भी बहुत शानदार हैं। रिषभ ने वनडे  में 108 और टी20 में 124 के स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी की है। उन्होंने अपने करियर के 31 टेस्ट मुकाबलों में लगभग 44 की औसत से रन बटोरे हैं। साथ ही, विकेट के पीछे भी काफी फुर्ती दिखाई है।

हार्दिक पांड्या 

सर्जरी के बाद हार्दिक पांड्या ने इंडियन टीम में जोरदार वापसी की है। चोटिल होने की वजह से पांड्या ने गेंदबाजी करना छोड़ दिया था। इसके बाद लोगों ने सोशल मीडिया पर पांड्या का करियर ओवर होने की बात लिखी। हालांकि हार्दिक ने अपने गेम से ट्रोलर्स को जबरदस्त जवाब दिया है। सबसे पहले पांड्या ने गुजरात टाइटंस को आईपीएल का चैंपियन बनाया, और बाद में इंडियन टीम में वापसी की।

मिडिल ऑर्डर में हार्दिक टीम के लिए मजबूत विकल्प पैदा करते है। लंबे-लंबे शॉट्स खेलने के अलावा पांड्या ने लगातार विकेट भी चटकाए हैं। इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए आखिरी वनडे मैच में हार्दिक ने रिषभ पंत के साथ मैच जिताऊ पारी खेली। आंकड़ों की बात करें तो हार्दिक ने लोअर मिडिल ऑर्डर में बल्लेबाजी करते हुए वनडे में 33 की औसत से रन बनाए है। वहीं, टी20 इंटरनेशनल में पांड्या का स्ट्राइक रेट 147.22 का है।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल