लाइव टीवी

U19 World Cup 2022: छाप छोड़ने में कामयाब रहा 'जूनियर एबी डिविलियर्स', जल्द आएगा सीनियर टीम में नजर

Updated Jan 27, 2022 | 15:45 IST

Who is Dewald Brevis: अंडर-19 वर्ल्ड कप में दक्षिण अफ्रीकी टीम को भविष्य का एक नया सितारा मिल गया है। जूनियर एबी डिविलियर्स के नाम से जाना जाने वाला खिलाड़ी क्रिकेट जगत में अपनी पहचान बनाने में सफल रहा है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
एबी डिविलियर्स और डेवाल्ड ब्रेविस
मुख्य बातें
  • अंडर19 वर्ल्ड कप में चार मैच में 90.50 की औसत से बनाए 362 रन
  • पहले क्वार्टर फाइनल तक सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ियों की सूची में रहा टॉप पर, दो बार शतक से चूके
  • गेंदबाजी में भी उन्होंने मचाया धमाल, प्लेयर ऑफ द सीरीज के हैं दावेदार

नॉर्थ साउंड: भारत में प्रतिभाशाली लोगों को लेकर एक कहावत 'पूत के पांव पालने में दिख जाते हैं' बेहद प्रचलित है। यानी उनके अंदर प्रतिभा जीवन के शुरुआती दौर में ही दिखने लगती है और वो आगे चलकर बड़ा नाम करते हैं। ऐसा ही कुछ वेस्टइंडीज की मेजबानी में खेले जा रहे अंडर-19 विश्व कप में भी देखने को मिल रहा है। 

दक्षिण अफ्रीकी टीम में शामिल युवा बल्लेबाज डेवाल्ड ब्रेविस अपनी छाप छोड़ने में कामयाब रहे हैं। टूर्नामेंट के आगाज से पहले ही उन्हें एबी डिविलियर्स 2.0 और जूनियर एबीडी जैसे नाम मिले थे। उनके ऊपर उस टैग को सही साबित करने का भी दबाव था। ब्रेविस ने अपनी आतिशी बल्लेबाजी और डिविलियर्स की बल्लेबाजी के अंदाज से सही साबित कर दिखाया। 

लगातार चार मैच में खेली 50+ रन की पारी 
ब्रेविस ने अंडर 19 वर्ल्ड कप में चार मैच खेले और चारों ही मैच में उन्होंने अर्धशतक जड़ने का कारनामा कर दिखाया। उन्होंने टूर्नामेंट में शुरुआत भारत के खिलाफ 65(88) रन का पारी खेलकर की। इसके बाद उन्होंने युगांडा के खिलाफ 104, आयरलैंड के खिलाफ 96 और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 97 रन की पारी खेलकर ये बता दिया कि वो लंबी रेस के घोड़े हैं। उनका सफर अंडर-19 टीम के साथ खत्म नहीं होने वाला है। 

शतकों की हैट्रिक से चूके 
ब्रेविस आयरलैंड और इंग्लैंड के खिलाफ शतक जड़ने से चूक गए। नहीं तो उनके नाम टूर्नामेंट में लगातार तीन शतक जड़ने का रिकॉर्ड दर्ज हो जाता। हालांकि उनका नाम अंडर-19 वर्ल्ड कप में लगातार चार 50+ रन की पारी खेलने वाले खिलाड़ियों की सूची में दर्ज हो गए। इससे पहले भारत के बांग्लादेश के मेहदी हसन मेराज(2016), भारत के शुभमन गिल(2018) और यशस्वी जायसवाल(2020) ने अंडर-19 वर्ल्ड कप में लगातार चार अर्धशतक जड़े हैं।

रन बनाने के मामले में नंबर वन 
ब्रेविस ने अंडर-19 वर्ल्ड कप 2022 में शानदार प्रदर्शन किया है। पहले क्वार्टरफाइनल तक वो टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ियों की सूची में टॉप पर हैं। उन्होंने 4 मैच की 4 पारियों में 90.50 की औसत 86.39 के स्ट्राइक रेट से 362 रन बनाए हैं। अबतक टूर्नामेंट में 300 से ज्यादा रन बनाने वाले वो एकलौते बल्लेबाज हैं। उनके नाम 1 शतक और 3 अर्धशतक दर्ज हैं। उन्होंने इस दौरान 33 चौके और 11 छक्के जड़े हैं। इस मामले में भी वो नंबर वन बल्लेबाज हैं। उनके नाम सबसे ज्यादा अर्धशतक भी टूर्नामेंट में दर्ज हैं। 
 
गेंदबाजी में भी मचाया धमाल
ब्रेविस केवल बल्लेबाजी में धमाल नहीं मचा रहे हैं। वो गेंदबाजी में भी लगातार विकेट झटक रहे हैं। दाहिने हाथ से लेग स्पिन गेंदबाजी करने वाले ब्रेविस अबतक टूर्नामेंट में कुल 6 विकेट झटके हैं। युगांडा के खिलाफ 18 रन देकर 2 विकेट उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन रहा है। वो भारत और इंग्लैंड के खिलाफ मुकाबले में 2-2 विकेट लेन में सफल रहे। आयरलैंड के खिलाफ गेंदबाजी के दौरान उन्हें कोई सफलता नहीं मिली। गेंद और बल्ले दोनों के साथ धमाकेदार प्रदर्शन के बल पर वो प्लेयर ऑफ द सीरीज बनने की रेस में भी सबसे आगे चल रहे हैं। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल