लाइव टीवी

उमेश यादव ने चुनी अपनी बेस्‍ट भारतीय टेस्‍ट XI, इस दिग्‍गज को कर दिया बाहर

Updated May 05, 2020 | 09:30 IST

Umesh Yadav picks his ideal XI: उमेश यादव ने कहा कि वह मौजूदा टीम में तीन तेज गेंदबाजों के साथ मैदान संभालना चाहेंगे और उन्‍होंने विकेटकीपर के रूप में रिषभ पंत पर रिद्धिमान साहा को तरजीह दी। जानिए क्‍यों।

Loading ...
उमेश यादव
मुख्य बातें
  • उमेश यादव ने अपनी सर्वश्रेष्‍ठ भारतीय टेस्‍ट एकादश का चयन किया
  • यादव ने अपनी टीम में चेतेश्‍वर पुजारा को शामिल नहीं किया
  • यादव ने विकेटकीपर के रूप में पंत पर साहा को तरजीह दी

नई दिल्‍ली: तेज गेंदबाज उमेश यादव ने अपनी सर्वश्रेष्‍ठ भारतीय टेस्‍ट एकादश का चयन किया है। उमेश का मानना है कि यह टीम विश्‍व की किसी भी विरोधी टीम को मात देने का दम रखती है। हाल ही में संपन्‍न न्‍यूजीलैंड दौरे पर भारतीय टीम के सदस्‍य रहे उमेश यादव ने इंस्‍टाग्राम लाइव सेशन में टीम का चयन करते समय स्‍पष्‍ट किया कि वह तीन तेज गेंदबाजों और दो स्पिनर्स के साथ मैदान संभालना पसंद करेंगे। हालांकि, उमेश यादव ने जो टीम चुनी है, उसमें एक नाम नहीं लेकर क्रिकेट फैंस के बीच विवाद खड़ा कर दिया है।

उमेश यादव ने स्‍पोर्ट्सकीड़ा से इंस्‍टाग्राम लाइव में बातचीत के दौरान अपनी भारतीय टेस्‍ट एकादश में चेतेश्‍वर पुजारा को बल्‍लेबाजी क्रम में शामिल नहीं किया। तेज गेंदबाज का मानना है कि केएल राहुल टीम में जगह पाने के हकदार हैं और मयंक अग्रवाल व रोहित शर्मा ओपनिंग के लिए उपयुक्‍त हैं। राहुल के बाद उमेश नहीं चाहते कि मिडिल ऑर्डर में किसी प्रकार की छेड़छाड़ हो और इसलिए कप्‍तान विराट कोहली व अजिंक्‍य रहाणे अपनी जगह बरकरार रखने में कामयाब रहे।

भारतीय तेज गेंदबाज ने विकेटकीपर के रूप में अनुभव को प्राथमिकता देने का फैसला किया है। उन्‍होंने युवा रिषभ पंत पर अनुभवी रिद्धिमान साहा को तरजीह दी है। उमेश ने कहा, 'मेरी आदर्श एकादश में चार (बुमराह, इशांत, शमी और मैं) में से तीन तेज गेंदबाज खेलेंगे। फिर रोहित शर्मा, विराट कोहली, अजिंक्‍य रहाणे, रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा हैं। विकेटकीपर के रूप में साहा और पंत के बीच में चुनना मुश्किल है। मगर विकेटकीपर के रूप में साहा ज्‍यादा बेहतर हैं। पंत अभी युवा हैं और वो बहुत कुछ सीख सकते हैं। वह काफी प्रतिभाशाली हैं।'

पुजारा का योगदान उम्‍दा

चेतेश्‍वर पुजारा की कमी से कई लोगों को हैरानी हुई है क्‍योंकि वह टेस्‍ट स्‍पेशलिस्‍ट माने जाते हैं। पुजारा ने आईसीसी विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप में भारत को शीर्ष पर पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई थी। इससे पहले सौराष्‍ट्र के बल्‍लेबाज ने ऑस्‍ट्रेलिया के ऐतिहासिक दौरे पर 7 पारियों में 521 रन बनाए थे। अब तक पुजारा ने 77 टेस्‍ट में 48.66 की औसत से 5840 रन बनाए हैं। इनमें 18 शतक और 25 अर्धशतक भी शामिल हैं।

उमेश यादव की आदर्श भारतीय टेस्‍ट एकादश इस प्रकार है:

केएल राहुल, मयंक अग्रवाल, रोहित शर्मा, विराट कोहली, अजिंक्‍य रहाणे, रिद्धिमान साहा, रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, मोहम्‍मद शमी/उमेश यादव/ इशांत शर्मा/ जसप्रीत बुमराह (4 में से कोई 3 तेज गेंदबाज)

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल