लाइव टीवी

Under-19 World Cup 2022: क्रिकेट प्रेमियों के आंखों का नूर बन रहे हरनूर, खून में बसता है खेल

Updated Jan 21, 2022 | 07:00 IST

Who is Harnoor Singh: अंडर-19 एशिया कप में टीम इंडिया की जीत के हीरो रहे हरनूर सिंह अपने बल्ले का जौहर अंडर-19 विश्व कप में भी दिखाकर क्रिकेट प्रेमियों के आखों के नूर बनते जा रहे हैं। 

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
हरनूर सिंह
मुख्य बातें
  • आयरलैंड के खिलाफ हरनूर ने खेली 88 रन की मैच जिताऊ पारी
  • अभ्यास मैच में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जड़ा था नाबाद शतक
  • अंडर-19 एशिया कप में बनाए थे 251 रन, चुने गए थे प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट

गयाना: वेस्टइंडीज की मेजबानी में खेले जा रहे अंडर-19 वर्ल्ड कप में खेल रहे भारत के युवा खिलाड़ी हरनूर सिंह बड़ी तेजी से भारतीय क्रिकेट प्रेमियों के आंखों के नूर बनते जा रहे हैं। 30 जनवरी, 2003 को पंजाब के जालंधर में जन्मे  हरनूर का ताल्लुक क्रिकेट परिवार से है, उनके रग-रग में क्रिकेट बसता है। भारतीय टीम के लिए खेलने वाले वो परिवार के पहले खिलाड़ी हैं। 

बांए हाथ से बल्लेबाजी और दाहिने हाथ से लेग स्पिन गेंदबाजी करने वाले हरनूर अंडर-19 वर्ल्ड कप के पहले मैच में केवल 1 रन बनाकर पवेलियन लौट गए थे। लेकिन आयरलैंड के खिलाफ दूसरे मुकाबले में उन्होंने अपना असली रंग दिखाया और 88(101) रन की धमाकेदार पारी खेली। 

आयरलैंड के खिलाफ वो भले ही शतक जड़ने से चूक गए। लेकिन उन्होंने पहले विकेट के लिए अंगकृष रघुवंशी के साथ 164 रन की साझेदारी करके टीम की जीत की नींव रख दी थी। वो जब आउट होकर पवेलियन लौटे तब तक टीम ने 34.4 ओवर में 195 रन बना लिए थे। अंत में टीम इंडिया ने 50 ओवर में 5 विकेट खोकर 307 रन का स्कोर खड़ा किया और आयरलैंड को 133 रन पर ढेर करके 174 रन से मैच जीत लिया। 88 रन की शानदार पारी खेलने वाले हरनूर को मैन ऑफ द मैच चुना गया।     

दादाजी ने सिखाया क्रिकेट का ककहरा
हरनूर सिंह के दादा राजिंदर सिंह ने उन्हें क्रिकेट खेलने के लिए प्रोत्साहित किया। उन्होंने हरनूर को क्रिकेट का ककहरा सिखाया। राजिंदर सिंह पंजाब के लिए रणजी ट्रॉफी में 6 मैच खेले थे। वहीं हरनूर के चाचा भूपिंदर सिंह जूनियर ने भारतीय टीम का अंडर-19 क्रिकेट में प्रतिनिधित्व किया है। वो ढाका में आयोजित पहले अंडर-19 एशिया कप में प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट चुने गए थे। हरनूर के पिता बरिंदर सिंह ने भी पंजाब के लिए अंडर-19 क्रिकेट खेली थी। वर्तमान में वो ऑल इंडिया रेडियो में बतौर प्रेजेंटर काम करते हैं। ऐसे में हरनूर अपने परिवार की क्रिकेट की विरासत को आगे लेकर जा रहे हैं। 

शुभमन को मानते हैं अपना आदर्श
हरनूर टीम इंडिया के युवा बल्लेबाज शुभमन गिल को अपना आदर्श मानते हैं। हाल ही में अंडर-19 विश्व कप से ठीक पहले यूएई में आयोजित अंडर-19 एशिया कप में हरनूर ने पांच पारियों में 251 रन बनाए थे जिसमें यूएई के खिलाफ खेली 120 रन की पारी भी शामिल थी। उन्होंने पाकिस्तान और अफगानिस्तान के खिलाफ 46 और 65 रन की पारी खेली थी। टीम की खिताबी जीत के बाद वो भी अपने चाचा की तरह अंडर-19 एशिया कप के प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट चुने गए। 

एशिया कप में चुने गए प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट
अंडर-19 विश्व कप के आगाज से पहले आयोजित अभ्यास मैचों में भी हरनूर का बल्ला जमकर चला। वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले अभ्यास मैच में वो 9 रन बना सके लेकिन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे अभ्यास मैच में उन्होंने 108 गेंद में नाबाद सैकड़ा(100*) जड़ दिया।  

पांचवीं बार चैंपियन बनाने में अहम साबित होंगे हरनूर
भारतीय टीम पांचवीं बार अंडर-19 विश्व कप जीतने के इरादे से वेस्टइंडीज पहुंची है। पिछली बार टीम इंडिया को फाइनल तक पहुंचने में यशस्वी जायसवाल ने जो भूमिका अदा की थी वो काम इस बार हरनूर कर सकते हैं। अगर टीम इंडिया खिताबी जीत हासिल करने में सफल रहती है तो हरनूर की भूमिका सबसे अहम होगी। 
 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल