लाइव टीवी

भारत यात्रा पर दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम का उद्घाटन करेंगे ट्रंप, जानिए कितनी है दर्शक क्षमता

Updated Feb 13, 2020 | 14:17 IST

Sardar Patel Stadium Inauguration: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आमंत्रण पर इस महीने भारत आ रहे हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति गुजरात के अहमदाबाद भी जाएंगे।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
सरदार पटेल स्टेडियम

अहमदाबाद: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप 24-25 फरवरी को भारत के दौरे पर होंगे। अमेरिकी राष्ट्रपति गुजरात के अहमदाबाद भी जाएंगे जहां वह भव्य रोड शो में शामिल होंगे और साबरमती आश्रम का दौरा करेंगे। इसके अलावा पीटीआई ने सूत्रों ने के हवाले से बताया कि ट्रंप प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ नवनिर्मित सरदार पटेल क्रिकेट स्टेडियम का उद्घाटन भी करेंगे। इसे मोटेरा के नाम से भी जाना जाता है। बता दें कि यह स्टेडियम दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम है जिसकी दर्शक क्षमता 1 एक लाख 10 हजार है। अभी तक दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेटर स्टेडियम होने का गौरव मेलबोर्न क्रिकेट ग्राउंड (एमसीजी) को हासिल है। एमसीजी की दर्शक क्षमता लगभग 1,00,024 है।

डोनाल्ड ट्रंप और पीएम मोदी का अहमदाबाद में मोटेरा स्टेडियम में संयुक्त संबोधन का कार्यक्रम भी है। भारत यात्रा से जुड़े एक प्रश्न पर ट्रंप ने हाल में कहा था, 'प्रधानमंत्री मोदी से बात की।' उन्होंने मोदी के साथ हुई अपनी बातचीत का जिक्र करते हुए कहा था कि प्रधानमंत्री ने स्पष्ट रूप से उन्हें बताया है कि अहमदाबाद में उनके स्वागत के लिए लाखों लोग मौजूद होंगे। ट्रंप ने मजाकिया लहजे में संवाददाताओं से कहा कि अमेरिका में आमतौर पर जितने लोगों को वह संबोधित करते हैं, उन्हें अब उसकी ‘ज्यादा खुशी नहीं’ होगी। वहां संबोधन के दौरान 40 से 50 हजार के बीच लोग होते हैं।

ट्रंप ने आगे कहा था, 'उन्होंने (मोदी) कहा कि वहां लाखों की संख्या में लोग होंगे। मेरी समस्या केवल यह है कि बीती रात हमारे पास संभवत: 40 अथवा 50 हजार लोग थे...मैं इससे बहुत खुश नहीं होने वाला...वहां हवाईअड्डे से नए स्टेडियम (अहमदाबाद में) तक ही 50 से 70 लाख लोग होंगे।' ट्रंप ने कहा था, 'आपको पता है कि वह दुनिया का सबसे बड़ा स्टेडियम है। वह (मोदी) इसका निर्माण करा रहे हैं। यह लगभग तैयार है और दुनिया में सबसे बड़ा है।' 

ट्रंप के साथ अमेरिका की प्रथम महिला मिलानिया ट्रंप भी आएंगी। मिलानिया ने कहा है कि वह इस माह के अंत में होने वाली भारत यात्रा को लेकर बेहद उत्साहित हैं। मिलानिया ने कहा कि प्रथम महिला के तौर पर भारत की उनकी यात्रा दोनों देशों के बीच निकट संबंधों का जश्न मानाने का अवसर है। गौरतलब है कि पिछले तीन वर्षों में मोदी और ट्रंप के बीच मित्रवत संबंध रहे हैं। ह्यूस्टन में 50 हजार भारतीयों के समक्ष संयुक्त ऐतिहासिक संबोधन सहित 2019 में दोनों नेताओं ने चार बार मुलाकात की थी। इसके अलावा इस वर्ष अब तक दोनों दो बार फोन पर बातचीत कर चुके हैं जिसमें एक बातचीत गत सप्ताहांत हुई थी।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल