लाइव टीवी

सचिन तेंदुलकर का खास दोस्‍त हुआ साइबर फ्रॉड का शिकार, इतनी मोटी रकम ठगी गई

Updated Dec 10, 2021 | 13:28 IST

Vinod Kambli trapped in a cyber fraud: महान बल्‍लेबाज सचिन तेंदुलकर के खास दोस्‍त विनोद कांबली साइबर फ्रॉड का शिकार हो गए। उनके साथ मोटी रकम की ठगी हुई। पूर्व क्रिकेटर ने बांद्रा पुलिस में शिकायत की और एक सप्‍ताह बाद उन्‍हें रकम वापस मिली।

Loading ...
सचिन तेंदुलकर और विनोद कांबली
मुख्य बातें
  • विनोद कांबली हुए साइबर फ्रॉड का शिकार
  • विनोद कांबली के साथ 1.14 लाख रुपए की ठगी हुई
  • विनोद कांबली ने बांद्रा पुलिस स्‍टेशन में शिकायत दर्ज कराई थी

मुंबई: टीम इंडिया के पूर्व क्रिकेटर विनोद कांबली हाल ही में साइबर फ्रॉड का शिकार हुए। कांबली से एक व्‍यक्ति ने निजी बैंक का एक्जिक्‍यूटिव बनकर फोन पर बात की और क्रिकेटर के अकाउंट से 1.14 लाख रुपए ले उड़ा। फ्रॉड बैंक एक्जिक्‍यूटिव ने कांबली से केवायसी डॉक्‍यूमेंट्स अपडेट करने के बारे में बातचीत की और बाद में क्रिकेटर को पता चला कि उनके अकाउंट से पैसे कट गए हैं।

इस घटना के बारे में तब पता चला जब कांबली 3 दिसंबर को इस मामले की शिकायत करने के लिए बांद्रा पुलिस स्‍टेशन पहुंचे। उसी थाने की साइबर यूनिट ने ठगी पर पकड़ बना ली और अंतत: लेन-देन को उलट कर उतनी ही राशि वसूल की। इस घटना के बारे में बात करते हुए कांबली ने बताया कि उन्‍हें एक प्राइवेट बैंक के एक्जिक्‍यूटिव का फोन आया, जिसने कहा कि केवायसी अपडेट करने की जरूरत है।

कांबली ने कहा, 'एक निजी बैंक के एक्जिक्‍यूटिव का फोन आया, जिसने कहा कि मुझे अपने केवायसी डॉक्‍यूमेंट्स अपडेट करने की जरूरत है। अगर मैं ऐसा नहीं करूंगा तो मेरा कार्ड डिएक्टिवेट हो जाएगा। उसी कॉल पर क्रिकेटर को एनी डेस्‍क ऐप डाउनलोड करने को कहा गया जिसके जरिये कॉल करने वाले ने कांबली के फोन का एक्‍सेस ले लिया।' जानकारी के लिए बता दें कि फ्रॉड करने वाले इस तरह की कई ऐप का उपयोग कर रहे हैं ताकि बैंक अकाउंट से पैसे निकाल सकें। हालांकि, कांबली के मामले में जब वो कॉल पर थे तब उनके अकाउंट से कई बार पैसे कटे, जो जोड़ने पर पता चला कि 1.14 लाख रुपए हैं।

बांद्रा पुलिस की साइबर इकाई ने पूरी रकम लौटाई

जब विनोद कांबली को एहसास हुआ कि कॉल करने वाला सही व्‍यक्ति नहीं। उन्‍हें लगा कि धोखा हुआ तो वह तुरंत ही अपने सीए और बैंक अधिकारियों के पास पहुंचे। फ्रॉड अकाउंट की डिटेल्‍स पता चलने के बाद साइबर ईकाई ने बैंक से पैसे लौटाने को कहा। इंडिया टुडे के हवाले से पुलिस वाले ने कहा, 'हमें कॉल डिटेल्‍स रिकॉर्ड और बैंक अकाउंट डिटेल्‍स मिली, जिससे पता चला कि पैसे कहां ट्रांसफर हुए और फ्रॉड करने वाले को ट्रैक किया गया।' 

बता दें कि विनोद कांबली महान बल्‍लेबाज सचिन तेंदुलकर के करीबी दोस्‍तों में से एक हैं। दोनों बचपन से एकसाथ क्रिकेट खेलते हुए बड़े हुए और आगे चलकर दोनों ने भारतीय टीम का प्रतिनिधित्‍व किया। कांबली ने 17 टेस्‍ट और 104 वनडे में भारत का प्रतिनिधित्‍व किया और क्रमश: 1084 व 2477 रन बनाए। टेस्‍ट क्रिकेट में कांबली का बल्‍लेबाजी औसत 54.20 का शानदार रहा।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल