लाइव टीवी

'रन मशीन' विराट कोहली का इंटरनेशनल क्रिकेट में धमाका, ये कारनामा करने वाले बने पहले भारतीय कप्‍तान

Updated Mar 14, 2021 | 21:51 IST

Virat Kohli: टीम इंडिया के कप्‍तान विराट कोहली ने इंग्‍लैंड के खिलाफ दूसरे टी20 इंटरनेशनल मैच में एक गजब की उपलब्धि हासिल की है। कोहली ने कप्‍तान के रूप में 12,000 से ज्‍यादा अंतरराष्‍ट्रीय रन पूरे किए।

Loading ...
विराट कोहली
मुख्य बातें
  • विराट कोहली के अंतरराष्‍ट्रीय करियर में बतौर कप्‍तान 12,000 से ज्‍यादा रन
  • विराट कोहली बतौर कप्‍तान 12,000 अंतरराष्‍ट्रीय रन बनाने वाले दुनिया के तीसरे कप्‍तान
  • विराट कोहली ने 17वां रन पूरा करते ही यह उपलब्धि हासिल की

अहमदाबाद: टीम इंडिया के कप्‍तान विराट कोहली ने रविवार को इंग्‍लैंड के खिलाफ अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्‍टेडियम में जारी दूसरे टी20 इंटरनेशनल मैच में बड़ी उपलब्धि अपने नाम की। विराट कोहली ने कप्‍तान के रूप में 12,000 या ज्‍यादा अंतरराष्‍ट्रीय रन पूरे कर लिए हैं। कोहली ये कमाल करने वाले दुनिया के तीसरे कप्‍तान बन गए हैं। 

कोहली से आगे इस मामले में ऑस्‍ट्रेलिया के पूर्व कप्‍तान रिकी पोंटिंग (15,440) और दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्‍तान ग्रीम स्मिथ (14,878) काबिज हैं। कोहली ने जैसे ही 17वां रन पूरा किया, तो यह उपलब्धि हासिल की। हालांकि, विराट कोहली ने यह उपलब्धि केवल 226 पारियों में हासिल की और वह इन तीनों में इस आंकड़ें तक पहुंचने वाले सबसे तेज कप्‍तान हैं।

बता दें कि विराट कोहली बतौर कप्‍तान सबसे ज्‍यादा अंतरराष्‍ट्रीय रन बनाने वाले भारतीय कप्‍तान हैं। इसके बाद महेंद्र सिंह धोनी का नाम है, जिन्‍होंने 2007 से 2018 के बीच 11207 रन बतौर कप्‍तान बनाए।

याद दिला दें कि इंग्‍लैंड ने दूसरे टी20 इंटरनेशनल मैच में भारतीय टीम के सामने 165 रन का विजयी लक्ष्‍य रखा है। इसका पीछा करते हुए टीम इंडिया ने खबर लिखे जाने तक 9 ओवर में एक विकेट खोकर 80 रन बना लिए थे। विराट कोहली 35* रन बनाकर क्रीज पर जमे हुए हैं।

कोहली को इस रिकॉर्ड को पूरा करने की आस

विराट कोहली टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में 3,000 रन बनाने वाले दुनिया के पहले बल्‍लेबाज बन सकते हैं। कोहली को इसके लिए 72 रन की जरूरत है। कोहली ने अब तक 80 पारियों में 2928 रन बनाए हैं।

बता दें कि इंग्‍लैंड के खिलाफ पहले टी20 इंटरनेशनल मुकाबले में विराट कोहली बिना खाता खोले आउट हो गए थे। तब उन्‍होंने अपने नाम शर्मनाक रिकॉर्ड दर्ज कराए थे। विराट कोहली एक बार फिर से शून्य पर आउट हुए और इससे पहले टेस्ट सीरीज में भी उनका बल्ला कुछ इसी अंदाज में शांत नजर आया था। इसके साथ ही विराट कोहली अब अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा बार 0 पर आउट होने वाले भारतीय कप्तान बन गए हैं। उन्होंने महान पूर्व कप्तान सौरव गांगुली को पीछे छोड़ दिया है

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल