लाइव टीवी

विराट कोहली ने दक्षिण अफ्रीका को फॉलोऑन दिया, तोड़ा मोहम्‍मद अजहरुद्दीन का 20 साल पुराना रिकॉर्ड

Updated Oct 21, 2019 | 16:13 IST

विराट कोहली ने मौजूदा सीरीज में दक्षिण अफ्रीका को लगातार दूसरी बार फॉलोऑन देने का फैसला किया। भारत की पहली पारी (497/9) पारी घोषित के जवाब में मेहमान टीम की पहली पारी केवल 162 रन पर ढेर हो गई।

Loading ...
विराट कोहली
मुख्य बातें
  • विराट कोहली ने भारत की कप्‍तानी करते हुए 8वीं बार विरोधी टीम को फॉलोऑन दिया
  • मोहम्‍मद अजहरुद्दीन ने अपने कप्‍तानी के कार्यकाल में सात बार ऐसा किया था
  • भारत ने रांची टेस्‍ट में पहली पारी के आधार पर 335 रन की विशाल बढ़त हासिल की

रांची: टीम इंडिया के कप्‍तान विराट कोहली ने सोमवार को रांची में खेले जा रहे तीसरे व अंतिम टेस्‍ट के तीसरे दिन दक्षिण अफ्रीका को फॉलोऑन देकर मोहम्‍मद अजहरुद्दीन का 20 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया। कोहली टेस्‍ट क्रिकेट में सबसे ज्‍यादा बार विरोधी टीम को फॉलोऑन देने वाले पहले भारतीय कप्‍तान बन गए हैं। भारत ने दक्षिण अफ्रीका को रांची में तीसरे टेस्‍ट के तीसरे दिन पहली पारी में 162 रन पर समेट दिया। कप्‍तान कोहली ने फाफ डु प्‍लेसिस के नेतृत्‍व वाली दक्षिण अफ्रीका को दूसरी बार बल्‍लेबाजी का न्‍योता देकर बड़ी उपलब्धि अपने नाम की।

कोहली ने बतौर कप्‍तान विरोधी टीम को 8 बार फॉलोऑन दिया और पूर्व कप्‍तान मोहम्‍मद अजहरुद्दीन का रिकॉर्ड तोड़ा। अजहर ने अपनी कप्‍तानी में सात बार विरोधी टीम को फॉलोऑन खेलने पर मजबूर किया था। अजहरुद्दीन को 1999 में कप्‍तानी की जिम्‍मेदारियों से मुक्‍त कर दिया गया था। वहीं एमएस धोनी और सौरव गांगुली की कप्‍तानी में टीम इंडिया ने विरोधी टीम को क्रमश: 5 और 4 बार फॉलोऑन देने का फैसला किया। बता दें कि भारत ने अपनी पहली पारी रविवार को 497/9 के स्‍कोर पर घोषित की थी। इसके बाद गेंदबाजों के दमदार प्रदर्शन के सहारे उसने प्रोटियाज टीम की पहली पारी 165 रन पर ढेर कर दी।

भारत ने इस तरह पहली पारी के आधार पर 335 रन की विशाल बढ़त हासिल की। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारत की यह दूसरी सबसे बड़ी बढ़त रही। इससे पहले 2009-10 में कोलकाता टेस्‍ट में भारत ने 347 रन की बढ़त हासिल की थी। बहरहाल, मौजूदा टेस्‍ट में उमेश यादव भारतीय टीम के हीरो रहे, जिन्‍होंने 40 रन देकर तीन विकेट झटके। इसके अलावा रवींद्र जडेजा, मोहम्‍मद शमी और डेब्‍यू करने वाले शाहबाज नदीम ने दो-दो विकेट लिए।

उमेश यादव के प्रदर्शन ने उन्‍हें रिकॉर्ड बुक में जगह दिला दी है। उमेश यादव दुनिया के दूसरे तेज गेंदबाज बने हैं, जिन्‍होंने लगातार पांच पारियों में तीन या ज्‍यादा विकेट लिए। इससे पहले वेस्‍टइंडीज के महान तेज गेंदबाज कॉर्टनी वॉल्‍श यह कमाल कर चुके हैं। बता दें कि सोमवार को प्रोटियाज टीम का दूसरी पारी में भी हाल खराब रहा। खबर लिखे जाने तक दक्षिण अफ्रीका ने अपनी दूसरी पारी में पांच विकेट गंवा दिए थे। विराट कोहली के नेतृत्‍व वाली भारतीय टीम मौजूदा सीरीज में दक्षिण अफ्रीका का 3-0 से क्‍लीन स्‍वीप करने को बेकरार है।

टीम इंडिया ने विशाखापत्‍तनम में खेले गए पहले टेस्‍ट में 203 रन की विशाल जीत दर्ज की थी। इसके बाद पुणे टेस्‍ट में टीम इंडिया ने ज्‍यादा बेहतर प्रदर्शन किया और एक पारी व 137 रन के विशाल अंतर से जीत दर्ज की। रांची में भी टीम इंडिया का बोलबाला है और वह पारी के अंतर से जीत दर्ज करने की दहलीज पर खड़ी है।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल