लाइव टीवी

सचिन तेंदुलकर को पछाड़कर विराट कोहली ने बनाया नया विश्व रिकॉर्ड, ऐसा कारानामा अंजाम देने वाले पहले बल्लेबाज

Updated Nov 30, 2020 | 10:55 IST

Virat Kohli New World Reocrd: विराट कोहली ने एक और विश्व रिकॉर्ड बना डाला है। उन्होंने सभी दिग्गज क्रिकेटर्स को पछाड़ते हुए यह कारनामा अंजाम दिया है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
विराट कोहली

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे वनडे में शानदार बल्लेबाजी की। 390 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए उन्होंने 83 गेंदों में 89 रन की पारी खेली। वह शिखर धवन के आउट होने के बाद 8वें ओवर में बैटिंग के लिए आए और 35वें ओवर तक टिक रहे। हालांकि, तमाम कोशिशों के बावजूद भारतीय टीम हार को नहीं टाल सकी। कोहली भले ही टीम को नहीं  जिता पाए, लेकिन उन्होंने पारी के दौरान एक नया विश्व रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। उन्होंने भारत के पूर्व बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर को पछाड़कर यह जबरदस्त कारनामा अंदाज दिया है।

सबसे तेज 22,000 रन बनाने वाले बल्लेबाज

विराट कोहली अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे तेज 22 हजार रन पूरे करने वाले विश्व के पहले बल्लेबाज बन गए हैं। उन्होंने 89 रन की अपनी पारी में 78वां रन पूरे करते ही यह उपलब्ध हासिल कर ली। उन्होंने तीनों प्रारूप (टेस्ट, वनडे और टी20) में मिलाकर 22 हजार अंतरराष्ट्रीय रन बनाए हैं। कोहली ने सबसे तेज 22 हजार अंतरराष्ट्रीय रन बनाने के मामले में सचिन समेत कई दिग्गजों को को पीछा छोड़ दिया है। कोहली ने जहां 462वीं पारी में यह कीर्तिमान रचा वहीं सचिन ने 493वीं पारी में इस मुकाम तक पहुंचे थे।

कोहली और सचिन के बाद इस फेहरिस्त में ब्रायन लारा (511 पारी) और रिकी पॉन्टिंग (514 पारी) का नंबर आता है। बता दें कि कोहली दुनिया के पहले ऐसे बल्लेबाज हैं, जिने नाम अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे तेज 10 हजार, 11 हजार, 12 हजार, 13 हजार, 14 हजार, 15 हजार, 16 हजार, 17 हजार, 18 हजार, 19 हजार, 20 हजार, 21 हजार और 22 हजार रन बनाने का रिकॉर्ड दर्ज है। 

कोहली ने अपनी पारी में ये रिकॉर्ड भी बनाया

ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध दूसरे वनडे में कोहली ने अपनी पारी में एक और रिकॉर्ड भी बनाया। वह 69वां रन पूरा करते ही ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2 हजार वनडे रन बनाने वाले दुनिया के 5वें बल्लेबाज बन गए। कोहली यह उपलब्धि हासिल करने वाले भारत के तीसरे खिलाड़ी हैं। कोहली के अलावा डेसमंड हैन्स, विव रिचर्ड्स, सचिन तेंदुलकर और रोहित शर्मा ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे में ऐसा कारनामा किया है। 
 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल