लाइव टीवी

IND vs BAN Indore Test: विराट कोहली ने फिर तोड़ा महेंद्र सिंह धोनी का कप्तानी रिकॉर्ड

Updated Nov 16, 2019 | 16:21 IST

Virat Kohli won more Tests by innings margin: विराट कोहली ने एक बार फिर महेंद्र सिंह धोनी को कप्तानी के मामले में पीछे छोड़ दिया है। उनका एक रिकॉर्ड इंदौर टेस्ट के बाद अपने नाम कर लिया।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
Virat

इंदौर: भारतीय क्रिकेट टीम विराट कोहली की कप्तानी में सफलता का नया इतिहास रच रही है। विराट कोहली पहले ही एमएस धोनी और सौरव गांगुली को पछाड़कर भारत के घरेलू और विदेशी सरजमीं दोनों के साथ-साथ सर्वकालिक सफल कप्तान बन गए हैं। विराट की कप्तानी में खेले 52 टेस्ट मैचों में टीम इंडिया 32 में जीत हासिल कर चुकी है। उनकी कप्तानी में टीम इंडिया का विजय रथ लगातार आगे बढ़ता जा रहा है। विराट के नेतृत्व में टीम की सफलता का ये सिलसिला कब और कहां जाकर रुकेगा इस बारे में फिलहाल कुछ भी नहीं कहा जा सकता लेकिन विराट कप्तान के रूप में जो निशान बना रहे हैं वहीं धोनी की कप्तानी में बने निशान फीके लगने लगे हैं। 

भारत ने बांग्लादेश को इंदौर में पारी और 212 रन के अंतर से मात दी। विराट की कप्तानी में यह टीम इंडिया की पारी के अंतर से 10वीं जीत है। विराट इस तरह टेस्ट जीत हासिल करने के मामले में इंदौर टेस्ट से पहले एमएस धोनी की बराबरी पर थे। धोनी की कप्तानी में टीम इंडिया ने 60 मैच में 9 में पारी के अंतर से जीत हासिल की थी। ऐसे में विराट ने इस रिकॉर्ड को 52वें मैच में कप्तानी करते हुए तोड़ दिया है। विराट और धोनी के बाद इस सूची में तीसरे और चौथे पायदान पर है। 

इंदौर की जीत भारतीय टीम की लगातार तीसरे मैच में पारी के अंतर से जीत है। इससे पहले टीम इंडिया ने दक्षिण अफ्रीका को पुणे और रांची टेस्ट में पारी के अंतर से मात दी थी और अब इंदौर में हैट्रिक पूरी कर ली है। अपने टेस्ट इतिहास में टीम इंडिया ने तीसरी बार ऐसा हुआ है। ऐसे में विराट की कप्तानी में टीम इंडिया के पास कोलकाता में खेले जाने वाले डे-नाइट टेस्ट मैच के दौरान पारी के अंतर से जीत का चौका लगाने का शानदार मौका है। इससे पहले और कोई टीम ऐसा नहीं कर सकी है। 

पारी के अंतर से सबसे ज्यादा जीत दिलाने वाले भारतीय कप्तान 
विराट कोहली     10(52 टेस्ट)
एमएस धोनी       09(60 टेस्ट) 
मोहम्मद शमी     08(47 टेस्ट)
सौरव गांगुली      07(49 टेस्ट) 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल