लाइव टीवी

IND vs SA: कोहली के पास सहवाग-द्रविड़ को पछाड़ने का सुनहरा मौका, क्या इस कीर्तिमान को छू पाएंगे भारतीय कप्तान?

Updated Dec 13, 2021 | 07:20 IST

Virat Kohli South Africa Test Record: कप्तान विराट कोहली की अुगवाई में भारतीय टीम आगामी दक्षिण अफ्रीका दौरे पर तीन मैचों की टेस्ट सीरीज खेलेगी। कोहली बतौर बल्लेबाज एक बड़ी उपलब्धि हासिल करने के करीब हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP, File Image
विराट कोहली
मुख्य बातें
  • भारत का दक्षिण अफ्रीका दौरा 2021-22
  • 26 दिसंबर से टेस्ट सीरीज का आगाज होगा
  • विराट कोहली एक कीर्तिमान छूने के नजदीक

Virat Kohli in South Africa: भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन टेस्ट मैचों की सीरीज का आगाज 26 दिसंबर से होने जा रहा है। हाल ही में न्यूजीलैंड को दो टेस्ट मैचों की सीरीज में धूल चटाने वाली टीम इंडिया अब दक्षिण अफ्रीका में अपना दमखम दिखाने की फिराक में होगी। न्यूजीलैंड के विरुद्ध पहला टेस्ट ड्रॉ हो गया था जबकि भारत ने दूसरे मैच में 372 रन से जीत दर्ज की थी। बता दें कि भारत ने दक्षिण अफ्रीका में कोई  टेस्ट सीरीज नहीं जीती है, ऐसे में विराट कोहली की अगुवाई में टीम इस तिलिस्म को तोड़ने का कोशिश करेगी। इसके अलावा कोहली की नजर बतौर बल्लेबाज एक बड़े कीर्तिमान को छूने पर भी होगी। 

ये उपलब्धि हासिल करने के करीब कोहली

दरअसल, कोहली के पास पूर्व दिग्गज भारतीय बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग और राहुल द्रविड़ को पछाड़ने का सुनहरा मौका होगा। कोहली भारत-दक्षिण अफ्रीका के बीच टेस्ट मैचों में सर्वाधिक रन बनाने भारतीय बल्लेबाजों की फेहिरस्त में फिलहाल चौथे स्थान पर हैं। वह 12 टेस्ट में 59.72 के औसत से 1075 रन बना चुके हैं। कोहली सीरीज के दौरान सहवाग (1306 रन) और द्रविड़ (1252 रन) को पछाड़कर दूसरे स्थान पर पहुंच सकते हैं। कोहली को इस उपलब्धि को हासिल करने के लिए सीरीज में 231 रन बनाने होंगे। वहीं, तीसरे स्थान पर पहुंचने के लिए 177  रन की जरूरत होगी।

शीर्ष पर महान सचिन तेंदुलकर काबिज

महान सचिन तेंदुलकर भारत और दक्षिण अफ्रीका के दरम्यान टेस्ट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं। उन्होंने अपने करियर में अफ्रीकी टीम के विरुद्ध 25 टेस्ट मुकाबले खेले और 42.46 के औसत से 1741 रन जुटाए। उनके बाद पूर्व दिग्गज ऑलराउंडर जैक कैलिस हैं, जिन्होंने 18 मैचों में 69.36 के शानदार औसत से 1734 जोड़े। वहीं, हाशिम अमला तीसरे नंबर पर हैं। उन्होंने 21 मैचों में 1528 रन बनाए। पूर्व धाकड़ बल्लेबाज एबी डिविलियर्स (20 मैचों में 1334 रन) चौथे स्थान पर हैं। दोनों टीमों के ओवर खिलाड़ियों की बात करें तो लिस्ट में सहवाग पांचवें, द्रविड़ छह और कोहली सातवें नंबर पर हैं।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल