लाइव टीवी

Virat Kohli Birthday: क्या विराट कोहली इस कीर्तिमान को छू पाएंगे? इंटरनेशनल क्रिकेट में अब तक कोई ऐसा नहीं कर पाया

Updated Nov 05, 2021 | 11:05 IST

Happy Birthday Virat Kohli: विराट कोली एक ऐसा कारनामा अंजाम देने के करीब हैं, जो इंटरनेशनल क्रिकेट में अब तक कोई नहीं कर पाया है। कोहली महज सात कदम दूर हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP, File Image
विराट कोहली
मुख्य बातें
  • आज कप्तान विराट कोहली का 33वां जन्मदिन है
  • कोहली एक बड़ा कीर्तिमान हासिल करने के करीब हैं
  • सचिन भी इस उपलब्धि को अपने नाम नहीं कर पाए

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली आज अपना 33वां जन्मदिन मना रहे हैं। उनका जन्म 5 नवंबर, 1988 को दिल्ली में हुआ था। कोहली 13 साल के अपने क्रिकेट करियर में कई बड़ी उपलब्धियां हासिल कर चुके हैं। इस वक्त वह शोहरत की जिस बुलंदी पर हैं, वहां तक चुनिंदा क्रिकेटर ही पहुंच पाते हैं। उन्होंने अगस्त, 2008 में अंतरराष्ट्रीय करियर का आगाज किया था और वह लगातार खुद को साबित करने में कामयाब रहे हैं। 'रन मशीन' के नाम से मशहूर कोहली अब विश्व क्रिकेट में एक बड़ा रिकॉर्ड बनाने के करीब है। यह वो कारनामा है, जिसे महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर भी अंजाम नहीं दे पाए।

कोहली ये बड़ा रिकॉर्ड बनाने के करीब

सचिन तेंदुलकर ने अपने करियर में 100 अंतरराष्ट्रीय शतक जमाए हैं। उन्होंने 51 टेस्ट और 49 वनडे शतक लगाए। सचिन टेस्ट और वनडे में सर्वाधिक शतक बनाने वाले खिलाड़ी हैं। हालांकि, कोहली भारत के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज का वनडे शतक का रिकॉर्ड तोड़ने के नजदीक पहुंच गए हैं। सचिन के बाद कोहली ही वनडे में सबसे ज्यादा शतक जड़ने वाले बल्लेबाज हैं। फिलहाल कोहली के नाम 43 वनडे शतक दर्ज हैं और उन्हें सिर्फ 7 शतक की दरकार है। अगर कोहली ऐसा करने में सफल हो जाते हैं तो 50 वनडे शतक तक जड़ने वाले पहले क्रिकेटर बन जाएंगे।

कोहली ने 2019 से शतक नहीं लगाया

कोहली ने आखिरी अंतरराष्ट्रीय शतक नवंबर, 2019 में बांग्लादेश के खिलाफ कोलकाता टेस्ट में ठोका था। उन्होंने तब बांग्लादेश के सामने 136 रन की पारी खेली थी। कोहली ने वनडे में अपना अंतिम शतक अगस्त, 2019 में वेस्टइंडीज के विरुद्ध जड़ा था। वहीं, टी20 में कोहली दो बार शतक के नजदीक पहुंच गए थे, मगर उन्हें कामयाबी हाथ नहीं लगी। उन्होंने दिसंबर, 2019  में वेस्टइंडीज के खिलाफ 94 रन जबकि दिसंबर, 2020 में ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध 85 रन बनाए। बता दें कि कोहली अब तक 70 अंतरराष्ट्रीय शतक बना चुके हैं।

सचिन का ये रिकॉर्ड तोड़ चुके हैं कोहली

'रन मशीन' कोहली पहले भी सचिन का एक दमदार रिकॉर्ड तोड़ चुके हैं। उन्होंने सचिन को पछाड़ते हुए सबसे तेज गति से वनडे में 10 हजार रन पूरे करने का विश्व रिकॉर्ड कायम किया था। कोहली ने जहां 213वें वनडे की 205वीं पारी में ये कारनामा किया वहीं सचिन ने 259 पारियों में 10 हजार रन बनाए थे। कोहली सबसे कम गेंदों का सामना करते हुए 10 हजार बनाने के मामले में भी टॉप पर हैं। उन्होंने 10813 गेंदों में यह मुकाम हासिल किया था। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल