लाइव टीवी

IND vs SA 3rd Test Playing 11: तीसरे टेस्ट से पहले विराट कोहली ने दी एक अच्छी खबर, एक बुरी खबर

Updated Jan 10, 2022 | 21:15 IST

Virat Kohli, Mohammed Siraj fitness updates, India vs South Africa 3rd test: भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच मंगलवार से शुरू होने वाले तीसरे टेस्ट में कौन खिलाड़ी खेलेगा और कौन नहीं, इस पर विराट कोहली ने जवाब दिया है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
विराट कोहली
मुख्य बातें
  • टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली की प्रेस कॉन्फ्रेंस
  • कप्तान कोहली ने अपनी फिटनेस को लेकर बयान दिया
  • कौन सा खिलाड़ी केपटाउन टेस्ट में नहीं खेल पाएगा?

India vs South Africa 3rd test playing-11, Fitness updates: भारतीय कप्तान विराट कोहली ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीसरे और निर्णायक टेस्ट से पहले एक अच्छी खबर दी और एक बुरी खबर भी। कप्तान कोहली ने कहा है कि वो टीम में वापसी करेंगे क्योंकि वह ‘बिलकुल फिट’ हैं लेकिन उनके लिए सभी मैचों में खेलना संभव नहीं है। कप्तान ने हालांकि साफ किया कि तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज मंगलवार से शुरू हो रहे टेस्ट का हिस्सा नहीं होंगे। कप्तान का मानना है कि वह लंबे समय से खेल के तीनों प्रारूपों में खेल रहे हैं जिससे लोगों ने मान लिया है कि वह कभी किसी मुकाबले से बाहर नहीं रहेंगे और हर उस मुकाबले में खेलेंगे जिसमें भारत खेल रहा है जो लगभग असंभव है।

पीठ के ऊपरी हिस्से में जकड़न के कारण दूसरे टेस्ट से बाहर रहने वाले कोहली ने रविवार को न्यूलैंड्स में बाकी टीम के साथ अभ्यास किया। वह इस दौरान असहज नहीं दिखे और आगे झुककर ड्राइव खेल रहे थे। कोहली ने मैच से पूर्व प्रेस कांफ्रेंस में कहा, ‘‘मैं बिलकुल फिट हूं।’’ कोहली ने हालांकि कहा कि जोहानिसबर्ग में दूसरे टेस्ट में भारत की सात विकेट की हार के दौरान चोटिल हुए सिराज तीसरे और अंतिम टेस्ट में नहीं खेलेंगे। सिराज की पैर की मांसपेशियों में चोट है।

सिराज की फिटनेस अपडेट

उन्होंने कहा, ‘‘सिराज पैर की मांसेपेशियों की चोट से उबर रहा है जो उसे पिछले मैच में लगी थी और वर्तमान में मुझे नहीं लगता कि वह तीसरे टेस्ट में मैदान पर उतरने के लिए मैच फिट है।’’ भारतीय कप्तान ने कहा,‘‘आप बेशक ऐसे खिलाड़ी के साथ जोखिम नहीं ले सकते जो तेज गेंदबाज के रूप में 110 प्रतिशत फिट नहीं है और हमें पता है कि छोटी-मोटी चोट कितनी महत्वपूर्ण होती है क्योंकि यह बढ़कर बड़ी चोट बन सकती है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘सिराज उम्मीद के मुताबिक फिट नहीं है।’’

इसे भी पढ़ेंः इस भारतीय खिलाड़ी पर विराट भड़क उठे, धोनी वाली नसीहत भी दे डाली

कौन लेगा सिराज की जगह?

कप्तान ने हालांकि यह नहीं बताया कि तीसरे टेस्ट में इशांत शर्मा को उमेश यादव पर तरजीह मिलेगी या नहीं। कोहली ने कहा, ‘‘जैसा कि मैंने कहा, हमने अब तक बैठकर बात नहीं की है, मैं, मुख्य कोच और उप कप्तान फैसला करेंगे कि विकल्प को लेकर क्या करना है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘और ऐसा मैंने अपनी बैंच स्ट्रेंथ के कारण कहा और हमारे लिए यह फैसला करना मुश्किल है क्योंकि सभी अच्छी गेंदबाजी कर रहे हैं, अच्छी बल्लेबाजी कर रहे हैं, ये चीजें मतभेद का कारण बन सकती हैं और इस फैसले को लेकर स्वस्थ चर्चा होनी चाहिए और सभी को इसमें संतुलन लगना चाहिए।’’

वास्तविकता ये है कि हम काफी क्रिकेट खेल रहे हैं

उन्होंने कहा, ‘‘लेकिन मुझे खुशी है कि हम इस स्थिति में हैं कि बैठकर यह फैसला करने का प्रयास कर रहे हैं कि कौन खेलेगा।’’ भारतीय कप्तान ने कहा कि ऐसा समय आता है जब चोट लगती है विशेषकर उनके जैसे खिलाड़ी को जो तीनों प्रारूप में पूरे जज्बे के साथ प्रत्येक मैच खेलता है। कोहली ने कहा,‘‘हमारा ध्यान इस बात पर होता है कि जितना अधिक संभव हो उतना फिट रहे और मैं अपने बेहतर फिटनेस हासिल करना चाहता हूं लेकिन वास्तविकता यह है कि हम काफी क्रिकेट खेल रहे हैं और इससे इनकार नहीं किया जा सकता।’’ (विराट कोहली ने लंबे समय बाद एक खिलाड़ी की जमकर तारीफ की, इनका खेलना तय? यहां पढ़ें बयान)।

मेरा मामला उदाहरण है

उन्होंने कहा, ‘‘मेरा मामला उदाहरण है। हर समय फिट रहने में मैं जितना गौरव महसूस करता हूं उससे लोगों ने मान लिया है कि मैं भारत के लिए प्रत्येक मैच खेलूंगा जबकि हम तीनों प्रारूपों के अलावा नियमित रूप से आईपीएल में भी खेल रहे हैं।’’ कोहली ने भुवनेश्वर कुमार का उदाहरण भी दिया जिन्हें पिछले कुछ वर्षों में काफी चोट का सामना करना पड़ा जबकि रविंद्र जडेजा भी घुटने की चोट से परेशान हैं।

भारतीय टीम मंगलवार से यहां शुरू हो रहे तीसरे और अंतिम टेस्ट को जीतकर दक्षिण अफ्रीका में पहली बार टेस्ट श्रृंखला जीतने की कोशिश करेगी।भारत ने दक्षिण अफ्रीका दौरे की शानदार शुरुआत करते हुए सेंचुरियन में पहले टेस्ट में दक्षिण अफ्रीका को 113 रन से हराया था। मेजबान टीम ने हालांकि दूसरा टेस्ट सात विकेट से जीतकर तीन मैचों की श्रृंखला 1-1 से बराबर कर दी।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल