लाइव टीवी

Virat Kohli ने की छक्‍कों की बारिश, शादी की सालगिरह पर लगाई रिकॉर्ड्स की झड़ी

Updated Dec 11, 2019 | 22:24 IST

Virat Kohli Records: विराट ने तीसरे टी20 में विशेष उपलब्धियां हासिल की। वह टी20 में सबसे ज्‍यादा अर्धशतक जमाने वाले बल्‍लेबाज बने। उन्‍होंने पहली बार अपने टी20 करियर में एक पारी में 7 छक्‍के जमाए।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
विराट कोहली रिकॉर्ड्स
मुख्य बातें
  • विराट कोहली ने केवल 29 गेंदों में चार चौके और सात छक्‍के की मदद से 70* रन बनाए
  • कोहली ने टी20 इंटरनेशनल करियर में अपना 24वां अर्धशतक जमाया
  • कोहली ने पहली बार अपने टी20 इंटरनेशनल करियर में एक पारी में सात छक्‍के लगाए

मुंबई: टीम इंडिया के कप्‍तान विराट कोहली क्रीज पर हो और रिकॉर्ड न बने, ऐसा भला कैसे मुमकिन है! भारतीय कप्‍तान ने बुधवार को वेस्‍टइंडीज के खिलाफ तीसरे व अंतिम टी20 इंटरनेशनल मुकाबले में धमाकेदार पारी खेली और कई उपलब्धियां हासिल की। कोहली ने मुंबई के वानखेड़े स्‍टेडियम पर रन की बारिश की और सिर्फ 29 गेंदों में चार चौके और सात छक्‍के की मदद से नाबाद 70 रन बनाए। उनकी विस्‍फोटक पारी की बदौलत टीम इंडिया ने निर्धारित 20 ओवर में तीन विकेट खोकर 240 रन बनाए। कोहली ने इस दौरान कई कीर्तिमान स्‍थापित किए और स्‍पेशल क्‍लब में अपना नाम दर्ज कराया। विराट कोहली के लिए यह पारी इसलिए भी बेहद खास साबित हुई क्‍योंकि आज उनकी शादी की दूसरी सालगिरह है।

सबसे पहले आपको बताते हैं कि किन कारणों से विराट कोहली की यह पारी बेहद विशेष रही।

# 100 अंतरराष्‍ट्रीय अर्धशतक - जी हां, विराट कोहली ने बुधवार को तूफानी पारी खेलते हुए अपने अर्धशतकों की संख्‍या 100 पहुंचा दी। कोहली दुनिया के उन चुनिंदा बल्‍लेबाजों में से एक हैं, जिन्‍होंने अंतरराष्‍ट्रीय करियर में 100 या ज्‍यादा अर्धशतक जमाए हो।

# सबसे ज्‍यादा टी20 इंटरनेशनल अर्धशतक - यह विराट कोहली के टी20 इंटरनेशनल करियर का 24वां अर्धशतक रहा। वह एक बार फिर टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्‍यादा अर्धशतक जमाने वाले बल्‍लेबाज बन गए हैं। रोहित शर्मा ने इसी मुकाबले में विराट के 23 अर्धशतकों की बराबरी की थी। मगर कप्‍तान ने अंतिम ओवरों में धुआंधार पारी खेलकर अपने नाम यह रिकॉर्ड दर्ज करा लिया।

# भारत की तरफ से पांचवां सबसे तेज अर्धशतक - विराट कोहली ने वानखेड़े स्‍टेडियम पर बुधवार को सिर्फ 21 गेंदों में पचासा पूरा किया। वह टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट इतिहास में भारत की तरफ से सबसे तेज अर्धशतक जमाने के मामले में पांचवें नंबर पर पहुंच गए हैं। टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे तेज अर्धशतक जमाने का भारतीय रिकॉर्ड युवराज सिंह के नाम दर्ज है। युवी ने 2007 में इंग्‍लैंड के खिलाफ दर्जन भर गेंदों में पचासा पूरा किया था।

फिर 2009 में गौतम गंभीर ने श्रीलंका के खिलाफ नागपुर में 19 गेंदों में अर्धशतक जमाया, जो भारत की तरफ से दूसरी सबसे तेज अर्धशतकीय पारी है। इसके बाद तीसरे व चौथे नंबर पर युवराज सिंह जमे हुए हैं। उन्‍होंने 2007 में डरबन में ऑस्‍ट्रेलिया और 2009 में मोहाली में श्रीलंका के खिलाफ 20-20 गेंदों में अर्धशतक जमाए। अब कोहली ने 21 गेंदों में अर्धशतक जमाकर अपना नाम इस स्‍पेशल क्‍लब में शामिल करा लिया।

# घरेलू जमीन पर 1,000 रन पूरे - विराट कोहली ने अपनी पारी में जैसे ही छठा रन बनाया तो घरेलू जमीन पर 1,000 टी20 इंटरनेशनल रन पूरे किए। वो यह कारनामा करने वाले भारत के पहले जबकि दुनिया के तीसरे बल्‍लेबाज बने। भारतीय कप्‍तान से पहले टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में अब तक सिर्फ दो ही ऐसे बल्‍लेबाज हैं, जिन्‍होंने घरेलू जमीन पर 1,000 या इससे ज्‍यादा रन बनाए हैं। न्‍यूजीलैंड के मार्टिन गप्टिल (1430) और कॉलिन मुनरो (1000) पहले दो स्‍थान पर जमे हुए हैं।

# अपने टी20 इंटरनेशनल करियर में पहली बार जमाए इतने छक्‍के - विराट कोहली ने अपने टी20 इंटरनेशनल करियर में पहली बार एक पारी में सात छक्‍के लगाए हैं। कोहली ने वानखेड़े स्‍टेडियम पर छक्‍कों की बारिश करते हुए यह कमाल किया। इससे पहले इससे पहले कोहली ने हैदराबाद में खेले गए पहले टी20 इंटरनेशनल मैच में 94* रन की पारी के दौरान 6 छक्‍के जमाए थे। यहीं नहीं उन्‍होंने वेस्‍टइंडीज के खिलाफ ही प्रोविडेंस में 59 रन की पारी में 6 छक्‍के लगाए थे। इस तरह विराट कोहली ने टी20 इंटरनेशनल करियर में पहली बार सबसे ज्‍यादा छक्‍के जमाने का अपना व्‍यक्तिगत रिकॉर्ड बनाया।

स्‍पेशल है वानखेड़े कनेक्‍शन- टी20 में वानखेड़े स्‍टेडियम पर कोहली की औसत 85.28 की है। उन्‍होंने यहां 13 पारियों में पांच अर्धशतक जमाए और 6 बार नाबाद रहे हैं। पिछली बार वानखेड़े स्‍टेडियम पर जब भारत का मुकाबला हुआ था तो कोहली ने वेस्‍टइंडीज के खिलाफ नाबाद 89 रन की पारी खेली थी। यह मुकाबला 2016 वर्ल्‍ड टी20 का सेमीफाइनल था।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल