लाइव टीवी

विराट इस मामले में रोहित से निकल गए काफी आगे, एक खास रिकॉर्ड की बराबरी भी की

Updated Dec 10, 2020 | 08:19 IST

Virat Kohli equals record of Rohit Sharma: भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने उप-कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के एक खास रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP, File Image
विराट कोहली और रोहित शर्मा
मुख्य बातें
  • विराट कोहली ने टी20 सीरीज में दिखाया अपने बल्ले का दम
  • रोहित शर्मा से टी20 अंतरराष्ट्रीय रनों के मामले में काफी आगे निकले
  • विराट ने रोहित के सर्वाधिक बार टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 50+ स्कोर बनाने की बराबरी की

टीम इंडिया के दो सबसे धाकड़ बल्लेबाज- विराट कोहली और रोहित शर्मा। इन दोनों दिग्गजों के बीच अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से लेकर आईपीएल तक, हर जगह आंकड़ों व रिकॉर्ड्स की टक्कर जारी रहती है। आंकड़ों के बीच फासला भी इतना मामूली रहता है कि कोई खिलाड़ी अगर गैरमौजूद रहा तो दूसरा आगे निकल जाता है। टीम के अंदर जारी दो खिलाड़ियों की इस जंग का फायदा भारतीय क्रिकेट टीम को हमेशा से मिलता आया है। फिलहाल रोहित शर्मा मैदान से दूर हैं और ऐसे में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 सीरीज खेलते हुए विराट कोहली ने दो और खास आंकड़े अपने नाम दर्ज करा लिए हैं।

टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सर्वाधिक रन

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हाल ही में समाप्त हुई टी20 सीरीज में भारतीय कप्तान विराट कोहली ने शानदार बल्लेबाजी की। आईपीएल के अपने खराब फॉर्म को पीछे छोड़ते हुए भारतीय कप्तान ने तीन टी20 मैचों में 134 रन बनाए। इसके साथ ही अब विराट कोहली ने अंतरराष्ट्रीय टी20 क्रिकेट के सर्वाधिक रनों के मामले में रोहित शर्मा पर अपनी बढ़त और बड़ी कर ली है। अब विराट कोहली के नाम टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 2928 रन हैं जबकि दूसरे नंबर पर मौजूद रोहित शर्मा के 2773 रन हैं।

1. विराट कोहली - 2010 से 2020 के बीच - 85 मैचों में 50.48 की औसत से 2928 रन

2. रोहित शर्मा - 2007 से 2020 के बीच - 108 मैचों में 32.62 की औसत से 2773 रन

सर्वाधिक बार 50+ स्कोर, रिकॉर्ड की हुई बराबरी

विराट कोहली जहां टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में रनों के मामले में शीर्ष पर हैं वहीं भारत-ऑस्ट्रेलिया टी20 सीरीज से पहले तक सर्वाधिक बार टी20 में 50+ रन बनाने के मामले में रोहित शर्मा टॉप पर थे। लेकिन अब ऐसा नहीं है, क्योंकि इस मामले में भी विराट कोहली ने रोहित शर्मा की बराबरी कर ली है। यानी अब दोनों खिलाड़ी सर्वाधिक बार 50 से ऊपर रन बनाने के मामले में संयुक्त रूप से शीर्ष स्थान पर हैं।

विराट ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अंतिम टी20 मैच में 85 रनों की पारी खेली जिसके साथ ही उन्होंने 25वीं बार टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 50 का आंकड़ा छुआ। रोहित शर्मा ने भी ये कमाल 25 बार किया है, बस फर्क इतना है कि रोहित ने इन मौकों में चार बार इसे शतक में तब्दील किया जबकि विराट अब तक टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में एक भी शतक नहीं जड़ पाए हैं।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल