लाइव टीवी

विराट कोहली दुनिया के तमाम क्रिकेट मैदान पर हैं 'किंग', लेकिन SCG का ये रिकॉर्ड कोई याद नहीं रखना चाहेगा

Updated Nov 28, 2020 | 18:33 IST

India vs Australia ODI Series: विराट कोहली ने अपनी शानदार बैटिंग के दम पर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कई बड़ी उपलब्धियां अपने नाम की हैं। हालांकि, कोहली का एक निजी रिकॉर्ड ऐसा है, जिसे कोई याद रखना नहीं चाहेगा।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
विराट कोहली

विराट कोहली का शुमार ऐसे बल्लेबाजों में होता है, जो दुनिया के तमाम क्रिकेट मैदानों पर अपना जलवा बिखेर चुके हैं। उन्होंने 12 साल के अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में कई बड़ी उपलब्धियां हासिल की हैं। 'रन मशीन' के नाम से मशहूर कोहली लगातार खुद को बल्ले से साबित करने में कामयाब रहे हैं। लेकिन, कोहली का सिडनी क्रिकेट ग्राउंड (एससीजी) पर वनडे में एक ऐसा निजी रिकॉर्ड है, जिसे शायद ही कोई याद रखना चाहेगा। उनका इस मैदान पर वनडे औसत बेहद खराब है। ऑस्ट्रेलिया से पहला वनडे हारने के बाद जब भारतीय टीम एससीजी पर दूसरे मैच खेलना उतरेगी तो कोहली के सामने अपना निजी रिकॉर्ड सुधारने की भी चुनौती होगी।

एससीजी पर कोहली का औसत सिर्फ 11.40

विराट कोहली ने अपने वनडे करियर में अभी तक 59.14 की शानदार औसत से रन बनाए है, मगर एससीजी पर वनडे क्रिकेट में उनका औसत सिर्फ 11.40 का रहा है। उन्होंने सिडनी के मैदान पर 6 वनडे पारियों में 11.40 की औसत से महज 57 रन ही बनाए हैं। इस मैदान पर उनका वनडे में स्ट्राइक रेट भी कम रहा है। कोहली ने एससीजी पर 64.04 के स्ट्राइक से रन बनाए जबकि उन्होंने अपने वनडे करियर में अब तक 93.26 के  स्ट्राइक से रन जुटाए। वहीं,  टी20 में कोहली ने सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर केवल दो मैच खेले हैं, जिसमें उनका औसत 111 का है।


सिडनी में कोहली का टेस्ट औसत अच्छा

विराट कोहली का वनडे की तुलना में टेस्ट क्रिकेट में सिडनी के मैदान पर औसत अच्छा है। कोहली ने एससीजी में अभी तक पांच टेस्ट पारियां खेली हैं, जिसमें उन्होंने 49.60 की औसत से रन बनाए हैं। उनका यह औसत टेस्ट करियर के औसत 53.62 से कुछ ही कम है। हालांकि, कोहली इस बार सिडनी में नहीं टेस्ट खेल पाएगें, क्योंकि वह सीरीज के आखिरी तीन मैचों में टीम का हिस्सा नहीं है। दरअसल, कोहली 17 दिसंबर से शुरू होने वाले पहले टेस्ट के बाद अपने पहले बच्चे के जन्म के कारण भारत लौट जाएंगे जबकि सिडनी में टेस्ट 7 जनवरी से खेला जाएगा। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल