लाइव टीवी

एक और खुलासा: विराट ने वनडे कप्तानी को लेकर चयनकर्ताओं को दिया था ये विकल्प

Updated Dec 15, 2021 | 15:17 IST

Virat Kohli on ODI Captaincy in conference: विराट कोहली ने खुद को वनडे टीम की कप्तानी से हटाए जाने का विकल्प चयनकर्ताओं को खुद ही दिया था। जानिए इस बारे में विराट ने बुधवार को दक्षिण अफ्रीका दौरे पर रवाना होने से पहले क्या कहा?

Loading ...
विराट कोहली
मुख्य बातें
  • विराट कोहली को अचानक दी गई वनडे टीम की कप्तानी से हटाए जाने की जानकारी
  • विराट ने टी20 कप्तानी छोड़ते वक्त चयनकर्ताओं को दिया था एक विकल्प
  • चयनकर्ताओं ने अपनाया सीमित ओवरों और टेस्ट टीम के अलग-अलग कप्तान का फार्मूला

Virat Kohli press conference Today: टीम इंडिया के टेस्ट कप्तान विराट कोहली को चयनकर्ताओं ने हाल ही में वनडे टीम की कप्तानी से अचानक हटाने का ऐलान कर दिया था। विराट ने टी20 वर्ल्ड कप के बाद सबसे छोटे फॉर्मेट की कप्तानी छोड़ने का ऐलान कर दिया था लेकिन टीम के टूर्नामेंट में खराब प्रदर्शन के बाद दक्षिण अफ्रीका दौरे से पहले विराट के हाथों से वनडे टीम के कमान भी छीन ली। 

ऐेसे में विराट ने बुधवार को दक्षिण अफ्रीका दौरे पर रवाना होने से पहले बताया कि उन्हें वनडे कप्तानी से हटाने की बात टेस्ट टीम के ऐलान से तकरीबन डेढ़ घंटे पहले दी गई थी। टेस्ट टीम के चयन की चर्चा के बाद चयनकर्ताओं ने उन्हें जानकारी दी कि वो अब वनडे टीम के कप्तान नहीं होंगे। लेकिन कप्तानी से हटाए जाने के संबंध में उनसे किसी पहले चर्चा नहीं की थी। 

टी20 टीम की कप्तानी छोड़ने को बोर्ड ने सजहता से लिया 
विराट ने इस बारे में बताया, जब टी20 कप्तानी छोड़ने की बात जब मैंने बीसीसीआई से कही थी तब इसे बहुत अच्छी तरह स्वीकार किया गया। किसी ने मुझसे ऐसा नहीं कहा कि आप टी20 की कप्तानी मत छोड़िए। मेरे उस निर्णय को बोर्ड ने प्रोग्रेसिव स्टेप के रूप में लिया था और उसे सही दिशा में उठाया गया कदम बताया था।

मैं बना रहना चाहता था वनडे टीम का कप्तान
विराट ने आगे कहा, उसी दौरान मैंने ये भी स्पष्ट कर दिया था कि मैं वनडे टीम का कप्तान बना रहना चाहता हूं। जब तक बोर्ड के अधिकारियों और चयनकर्ताओं को ऐसा लगे कि मुझे कप्तानी करनी चाहिए। मैं क्या करना चाहता था ये बात मेरी तरफ से पूरी तरह साफ थी। मैंने चयनकर्ताओं को ये विकल्प भी दिया था कि अगर वो नहीं चाहते हैं कि मैं वनडे टीम की कप्तानी ना करूं तो ये निर्णय भी उनके हाथ में है। 

ऐसे में चयनकर्ताओं ने सीमित ओवरों की क्रिकेट में एक कप्तान के फार्मूलो को अपनाते हुए रोहित को टी20 के बाद वनडे टीम का कप्तान भी घोषित कर दिया।  

आईसीसी टूर्नामेंट नहीं जीत पाना रही हटाए जाने की वजह 
कप्तानी से हटाए जाने के कारण के बारे में विराट ने कहा, इसका कारण निश्चित तौर पर हमारा आईसीसी टूर्नामेंट्स नहीं जीत सकना है। इस कारण को मै समझ सकता हूं। निर्णय सही है या नहीं इस पर कोई डिबेट ही नहीं थी। निर्णय बीसीसीआई ने लिया। वो एक लॉजिकल प्वाइंट ऑफ व्यू की वजह से लिया। जो कि अंडरस्टेबल है जिसे मैं समझ सकता 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल