लाइव टीवी

विराट कोहली बस 133 रन दूर हैं खास रिकॉर्ड से, ऐसा करने वाले दूसरे भारतीय बनेंगे

Updated May 26, 2020 | 06:35 IST

Virat Kohli close to another ODI record: भारतीय क्रिकेट टीम के दिग्गज कप्तान विराट कोहली एक और खास रिकॉर्ड के बेहद करीब पहुंच चुके हैं। वो इस आंकड़े को हासिल करने वाले दूसरे भारतीय बनेंगे।

Loading ...
Virat Kohli close to another big record, एक और रिकॉर्ड के करीब विराट कोहली
मुख्य बातें
  • विराट कोहली वनडे क्रिकेट में एक और रिकॉर्ड के हैं करीब
  • सचिन तेंदुलकर के बाद ऐसा करने वाले दूसरे भारतीय खिलाड़ी बनेंगे
  • बस कोविड-19 महामारी के बाद क्रिकेट के शुरू होने का इंतजार है

नई दिल्लीः कोरोना वायरस महामारी के कारण पूरी दुनिया में दशहत बनी हुई है। क्रिकेट भी पूरी तरह से ठप्प है लेकिन धीरे-धीरे ये वापसी की ओर कदम बढ़ा रहा है। कई देशों ने वापसी की तैयारी कर दी है और भारत भी दक्षिण अफ्रीका दौरे पर विचार कर रहा है। जैसे ही क्रिकेट शुरू होगा, वैसे ही कई खिलाड़ी एक बार फिर आंकड़ों के पहाड़ पर चढ़ाई शुरू करे देंगे। ऐसे ही एक रिकॉर्ड मास्टर हैं विराट कोहली (Virat Kohli)। वो एक और खास वनडे रिकॉर्ड के करीब हैं।

विराट कोहली अब वनडे क्रिकेट में 12000 रन पूरे करने से सिर्फ 133 रन दूर हैं। ्अब तक इस प्रारूप में विराट कोहली 43 शतक जड़ चुके हैं जो कि सचिन तेंदुलकर के बाद दूसरे नंबर पर है। ऐसे में ये कहना गलत नहीं होगा कि विराट चाहें तो 12000 के आंकड़े तक सिर्फ एक-दो मुकाबलों में पहुंच जाएंगे। ये आंकड़े इसलिए भी खास होगा क्योंकि अब तक इस वनडे आंकड़े तक दुनिया के सिर्फ पांच खिलाड़ी पहुंच पाए हैं और दिलचस्प बात है कि वे सभी रिटायर हो चुके हैं। जबकि भारतीय खिलाड़ियों में सिर्फ एक खिलाड़ी इस आंकड़े तक पहुंच पाया था।

बनेंगे दूसरे भारतीय
वनडे क्रिकेट में अगर किसी भारतीय खिलाड़ी ने 12000 रन का आंकड़ा अपने नाम दर्ज कराया है, तो वो हैं सचिन तेंदुलकर। सचिन ने अपने वनडे करियर में सर्वाधिक 18426 रन बनाए थे। अब अगर विराट 133 रन और बना लेते हैं तो वो सचिन के बाद वनडे क्रिकेट में ऐसा करने वाले दूसरे भारतीय बन जाएंगे।

कौन-कौन है फेहरिस्त में?
अगर बात करें उन खिलाड़ियों की जिन्होंने 12000 वनडे रन का आंकड़ा छुआ तो उनमें से कोई भी आज क्रिकेट नहीं खेल रहा है। ये सभी एक से एक दिग्गज थे और विराट अब तेजी से उनको पीछे छोड़ने के लिए बढ़ चुके हैं। ये हैं वनडे क्रिकेट के टॉप-6 खिलाड़ी जिन्होंने 12000 रन बनाए हैं

  1. सचिन तेंदुलकर (भारत) - 463 वनडे मैचों में 18426 रन
  2. कुमार संगकारा (श्रीलंका) - 404 वनडे मैचों में 14234 रन
  3. रिकी पोंटिंग (ऑस्ट्रेलिया) - 375 वनडे मैचों में 13704 रन
  4. सनथ जयसूर्या (श्रीलंका) - 445 वनडे मैचों में 13430 रन
  5. महेला जयवर्धने (श्रीलंका) - 448 वनडे मैचों में 12650 रन
  6. विराट कोहली (भारत) - 248 वनडे मैचों में 11867 रन*

अब सबकी नजरें बस महामारी के खत्म होने और एक बार फिर क्रिकेट का धमाल शुरू होने पर हैं। इंग्लैंड और कुछ अन्य देश के खिलाड़ियों ने अभ्यास भी करना शुरू कर दिया है।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल