लाइव टीवी

IND vs NZ 1st Test: दादा का बड़ा रिकॉर्ड तोड़ने के करीब विराट कोहली, बस 11 रन दूर

Updated Feb 20, 2020 | 07:00 IST

India vs New Zealand 1st Test: मौजूदा भारतीय कप्तान विराट कोहली अब पूर्व भारतीय कप्तान सौरव गांगुली का एक बड़ा आंकड़ा पीछे छोड़ते हुए एलीट लिस्ट में छलांग लगाने के करीब हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspIANS
विराट कोहली
मुख्य बातें
  • भारत बनाम न्यूजीलैंड, पहला टेस्ट, वेलिंग्टन
  • पहले टेस्ट में विराट कोहली की नजर एक बड़े रिकॉर्ड पर
  • पूर्व भारतीय कप्तान सौरव गांगुली का रिकॉर्ड तोड़ने के करीब

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान और धुरंधर बल्लेबाज विराट कोहली इस समय विश्व क्रिकेट में रिकॉर्ड्स के बादशाह हैं। आए दिन नए रिकॉर्ड तोड़ने वाला ये धाकड़ खिलाड़ी अब एक और बड़े आंकड़े के करीब है। भारत और न्यूजीलैंड के बीच 21 फरवरी से वेलिंग्टन में जब दो टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मैच शुरू होगा, तब विराट कोहली इस रिकॉर्ड से सिर्फ 11 रन दूर होंगे। ये आंकड़ा है पूर्व भारतीय कप्तान व मौजूदा बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली का।

विराट कोहली अब भारत की तरफ से टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों की खास लिस्ट में दादा (सौरव गांगुली) को पीछे छोड़ने के करीब हैं। अपने टेस्ट करियर में विराट कोहली अब तक 84 मैच खेलते हुए 54.97 के शानदार औसत से 7202 रन बना चुके हैं। इसमें 27 बेहतरीन शतक और 22 अर्धशतकीय पारियां शामिल हैं। वो अगर न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में 11 रन और बना लेते हैं तो पूर्व कप्तान सौरव गांगुली को पीछे छोड़ देंगे।

सौरव गांगुली ने 113 टेस्ट मैचों में 42.17 की औसत से 7212 रन बनाए थे जिसमें 16 शतक और 35 अर्धशतक शामिल थे। शतकों के मामले में तो विराट कोहली काफी पहले दादा से आगे निकल चुके हैं और अब 11 रन पूरे करते ही वो सर्वाधिक टेस्ट रन बनाने के मामले में भी उनको पीछे छोड़ देंगे।

कौन-कौन है इस खास लिस्ट में

भारत की तरफ से सर्वाधिक टेस्ट रन बनाने वालों की सूची में अब भी शीर्ष पर महान पूर्व बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ही हैं जिन्होंने 200 टेस्ट मैचों में 15921 रनों का पहाड़ खड़ा किया था। ये हैं भारत की तरफ से सर्वाधिक टेस्ट रन बनाने वाले टॉप-5 खिलाड़ी..

1. सचिन तेंदुलकर - 15921 रन

2. राहुल द्रविड़ - 13265 रन

3. सुनील गावस्कर - 10122 रन

4. वीवीएस लक्ष्मण - 8781 रन

5. वीरेंद्र सहवाग - 8586 रन

रॉस टेलर हैं बेहद करीब

अगर बात करें विश्व क्रिकेट में सर्वाधिक टेस्ट रन बनाने वाले खिलाड़ियों की तो इस मामले में विराट कोहली अभी 48वें पायदान पर हैं। मौजूदा सीरीज में उनकी टक्कर न्यूजीलैंड के अनुभवी बल्लेबाज रॉस टेलर से हो सकती है क्योंकि वो उनके बेहद करीब हैं। विश्व टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक रन बनाने वालों की सूची में रॉस टेलर विराट कोहली से बस एक स्थान नीचे 49वें पायदान पर हैं। रॉस टेलर ने 99 टेस्ट मैचों में अब तक 7174 रन बनाए हैं और वो विराट कोहली से सिर्फ 28 रन पीछे हैं।

भारत-न्यूजीलैंड पहला टेस्ट मैच रॉस टेलर के करियर का 100वां टेस्ट मैच भी होगा जिसके साथ ही वो अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में 100 या उससे ज्यादा मैच खेलने वाले पहले खिलाड़ी बन जाएंगे।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल