लाइव टीवी

दुनिया के सबसे बड़े स्टेडियम में डे-नाइट टेस्ट खेलेगी टीम इंडिया, जानिए कब और किसके खिलाफ होगा ये मुकाबला

Updated Feb 17, 2020 | 12:27 IST

दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम का उद्धाटन अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप करने जा रहे हैं उस मैदान पर भारतीय टीम घरेलू सरजमीं पर दूसरा डे-नाइट टेस्ट खेलने उतरेगी।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
Motera Cricket Ground

नई दिल्ली: विराट कोहली के नेतृत्व वाली टीम इंडिया इस साल के आखिर में ऑस्ट्रेलिया दौरे पर डे-नाइट टेस्ट खेलने की पुष्टि कर दी है। यह विदेशी सरजमीं पर टीम इंडिया का पहला पिंक बॉल टेस्ट होगा। पिछले साल जब भारतीय टीम ऑस्टेलिया दौरे पर गई थी तब भी माना जा रहा था कि टीम इंडिया एडिलेड में पिंक बॉस टेस्ट खेल सकती है लेकिन ऐसा नहीं हो सका। ऐसे में भारतीय टीम ने बांग्लादेश के खिलाफ कोलकाता के इडेन गार्डन्स में नवंबर में पिंक बॉल टेस्ट खेलने उतरी। 

अहमदाबाद में दुनिया के सबसे बड़े स्टेडियम का उद्धाटन अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप करने जा रहे हैं। ऐसे में अब खबर है कि बीसीसीआई इस मैदान पर डे-नाइट टेस्ट आयोजित करने जा रहा है। यह मैच इंग्लैंड के आगामी भारत दौरे पर खेला जाएगा। यह भारत का अपनी सरजमीं पर दूसरा डे-नाइट टेस्ट होगा। रविवार को बीसीसीआई काउंसिल की बैठक में यह फैसला किया गया। सौरव गांगुली ने बैठक के बाद इस बात की पुष्टि की कि टीम इंडिया साल 2020 में ऑस्ट्रेलिया और 2021 में इंग्लैंड के खिलाफ डे-नाइट टेस्ट खेलेगी। 

पहले डे-नाइट टेस्ट में भारत को मिली थी जीत 

भारत और बांग्लादेश के बीच इडेन गार्डन्स में खेले गए डे-नाइट टेस्ट मैच में मेजबान टीम को पारी और 46 रन के अंतर से जीत दर्ज की थी। इस मैच में टीम इंडिया ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 347/9 के स्कोर पर घोषित कर दी थी। इसके बाद भारतीय गेंदबाजों ने इशांत शर्मा की अगुआई में कहर ढाते हुए बांग्लादेशी टीम को पहली पारी में 106 और दूसरी 195 रन पर ढेर कर दिया था। जहां विराट कोहली पिंक बॉल टेस्ट में शतक जड़ने वाले पहले भारतीय बने थे वहीं इशांत शर्मा पिंक बॉल टेस्ट की एक पारी में 5 विकेट झटकने वाले पहले गेंदबाज भी बने थे। इशांत शर्मा को उनकी शानदार गेंदबाजी के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया था। 

2021 में इंग्लैंड करेगी भारत दौरा

साल 2021 में इंग्लैंड क्रिकेट टीम भारत दौरा करेगी। इस दौरान पांच मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जाएगी। जिसमें से एक टेस्ट डे-नाइट होगा। ये मैच कब और कहां खेले जाएंगे इसकी पुष्टि अबतक नहीं हुई है। लेकिन ये सीरीज आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का हिस्सा होगी। 

 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल