लाइव टीवी

विराट कोहली बनाना चाहेंगे वर्ल्‍ड रिकॉर्ड, कप्‍तानी में महान रिकी पोंटिंग को पीछे छोड़ने का मौका

Updated Dec 15, 2020 | 14:26 IST

Virat Kohli: विराट कोहली साल 2020 का अंत एक शतक के साथ जरूर करना चाहेंगे। इस साल क्रिकेट के किसी भी प्रारूप में कोहली शतक नहीं जमा सके हैं। वह इस दौरान रिकी पोंटिंग का रिकॉर्ड भी तोड़ना चाहेंगे।

Loading ...
विराट कोहली
मुख्य बातें
  • विराट कोहली ने इस साल किसी प्रारूप में शतक नहीं जमाया है
  • कोहली के पास इसे बदलने के लिए सिर्फ एक मौका है, जो पिंक बॉल टेस्‍ट होगा
  • कोहली की कोशिश महान रिकी पोंटिंग का रिकॉर्ड तोड़ने की होगी

नई दिल्‍ली: इस साल की संभवत: सबसे बड़ी टेस्‍ट सीरीज का आगाज गुरुवार से होगा जब भारत और ऑस्‍ट्रेलिया एडिलेड में आमने-सामने होंगे। जहां भारतीय टीम का प्रमुख लक्ष्‍य बॉर्डर-गावस्‍कर ट्रॉफी को अपने पास बरकरार रखने का होगा, वहीं कप्‍तान विराट कोहली की नजरें एक वर्ल्‍ड रिकॉर्ड पर जमी होंगी। कोहली ने अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट में बतौर कप्‍तान 41 शतक जमाए हैं। 

इस मामले में वह महान ऑस्‍ट्रेलियाई कप्‍तान रिकी पोंटिंग की बराबरी पर हैं। कोहली की योजना दोनों देशों के बीच डे/नाइट टेस्‍ट में शतक जमाने की होगी ताकि वह पोंटिंग को पीछे छोड़कर बतौर कप्‍तान सबसे ज्‍यादा शतक जमाने वाले बल्‍लेबाज बन जाएंगे। कोहली के पास पोंटिंग को पछाड़ने के लिए दो पारियां होंगी।

बड़ी रोचक बात यह है कि पोंटिंग की तुलना में विराट कोहली बहुत कम पारियों में इतनी बड़ी उपलब्धि हासिल कर लेंगे। भविष्‍य में विराट कोहली के रिकॉर्ड की बराबरी करने के मामले में स्‍टीव स्मिथ प्रबल दावेदार नजर आते हैं। मगर स्मिथ पर कप्‍तानी की जिम्‍मेदारी नहीं है और वह जल्‍द ही दोबारा कप्‍तानी करते शायद ही नजर आएं। टेस्‍ट क्रिकेट की बात करें तो कोहली ने 27 शतक जमाए हैं। भारतीय क्रिकेटरों में सबसे ज्‍यादा शतक जमाने के मामले में कोहली चौथे स्‍थान पर काबिज हैं।

नंबर कप्‍तान मैच शतक
1 रिकी पोंटिंग 324 41
2 विराट कोहली 187 41
3 ग्रीम स्मिथ 286 33
4 स्‍टीव स्मिथ 93 20
5 माइकल क्‍लार्क 139 19
6 ब्रायन लारा 172 19

कोहली 2020 में नहीं जमा सके शतक

विराट कोहली के लिए यह साल बेहद अटपटा बीता। कोरोना वायरस महामारी के कारण भी इस पर प्रभाव पड़ा। 32 साल के कोहली ने इस साल क्रिकेट के किसी भी प्रारूप में शतक नहीं जमाया है। टी20 इंटरनेशनल में कोहली ने कभी भारत के लिए शतक नहीं जमाया। वह इस साल वनडे में भी यह उपलब्धि दोहराने में कामयाब नहीं हुए।

विराट कोहली के पास एडिलेड में शतक जमाने का आखिरी मौका है। अगर वह शतक नहीं जमा पाते तो डेब्‍यू साल के बाद पहला मौका होगा जब कोहली पूरे साल एक भी शतक नहीं जमा पाएंगे। पहले टेस्‍ट के बाद कोहली घर लौट आएंगे, जहां वो अपनी पत्‍नी बॉलीवुड एक्‍ट्रेस अनुष्‍का शर्मा के साथ पहले बच्‍चे के स्‍वागत की तैयारी करेंगे।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल