लाइव टीवी

संजय मांजरेकर नहीं मानते विराट कोहली को महान भारतीय कप्‍तान, आईसीसी इवेंट से तुलना करके दिया तीखा बयान

Updated Jan 29, 2022 | 15:58 IST

Sanjay Manjrekar on Virat Kohli's Captaincy: पूर्व भारतीय क्रिकेटर और कमेंटेटर संजय मांजरेकर ने विराट कोहली की कप्तानी के कार्यकाल को लेकर अपनी राय का इजहार किया है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
विराट कोहली और संजय मांजरेकर
मुख्य बातें
  • कोहली अब किसी फॉर्मेट में भारतीय टीम के कप्तान नहीं हैं
  • उन्होंने सात साल तक टीम इंडिया की कमान संभाली
  • कोहली ने इसी महीने की शुरुआत में टेस्ट कप्तानी छोड़ी

विराट कोहली के टेस्ट कप्तानी से हटने के बाद उनके कार्यकाल को लेकर काफी चर्चा हो रही है। पूर्व क्रिकेटर और क्रिकेट विशेषज्ञ अपनी-अपनी राय का इजहार कर रहे हैं। पूर्व भारतीय क्रिकेटर और मशहूर कमेंटेटर संजय मांजरेकर का मानना है कि कोहली भारत के महानतम कप्तानों में से नहीं हैं। उन्होंने अपनी लिस्ट में टॉप पर 'कैप्टन कूल' महेंद्र सिंह धोनी को रखा है और कोहली को शामिल नहीं किया। बता दें कि कोहली भारत के सबसे सफल टेस्ट कप्तान हैं और उन्होंने वनडे-टी20 अंतरराष्ट्रीय में भी अपनी नेतृत्व क्षमता बखूबी दिखाई। हालांकि, कोहली की अगुवाई में टीम कोई आईसीसी खिताब नहीं जीत सकी। 

मांजरेकर ने एक इंटरव्यू में कहा, 'धोनी भारत के महानतम कप्तानों में से एक हैं। मैं आमतौर पर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट और आईसीसी टूर्नामेंट क प्रदर्शन के आधार पर कप्तानों को परखता हूं। दरअसल, आईसीसी टूर्नामेंट में ही किसी कप्तान का सही इम्तिहान होता है। जब आप द्विपक्षीय क्रिकेट खेल रहे होते हैं, तो यह ऑफिस की तरह है। आप ऑफिस जाते हैं और वापस आते हैं। उसमें ज्यादा दबाव नहीं है। लेकिन आईसीसी इवेंट्स की बात अलग है, जहां धोनी जबरदस्त रहे हैं।' मालूम हो कि धोनी की कप्तानी में भारत ने टी20 वर्ल्ड कप (2007), वनडे वर्ल्ड कप (2011) और चैंपियंस ट्रॉफी (2013) अपने नाम की थी।

यह भी पढ़ें: रवि शास्त्री ने विराट कोहली को दी खास सलाह, बोले ऐसा करने से पुरानी लय में लौट आएगा 'किंग'

दूसरी ओर, कोहली की अगुवाई में टीम इंडिया को चैंपियंस ट्रॉफी फाइनल (2017), वनडे विश्व कप सेमीफाइनल (2019), विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल (2021) में हार का मुंह देखना पड़ा। हालांकि, मांजरेकर ने कोहली के 'कभी हार न मानने वाले रवैये' की प्रशंसा की है। उन्होंने कहा कि जब आप कोहली को देखते हैं तो उनकी कई चीजें पसंद आती हैं, क्योंकि वह ऐसे शख्स हैं जिन्हों ने शानदार अंदाज में कप्तानी की। उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज में हार के बावजूद टीम का मनोबल ऊंचा रखा। वह कभी हार न मानने वाले रवैये के लिए जाने जाते हैं।

मांजरेकर ने धोनी के अलावा अपनी लिस्ट में कपिल देव, सौरव गांगुली और सुनील गावस्कर को महान नेताओं के रूप में शामिल किया।
 उन्होंने कहा, 'जब हम सर्वकालिक महानों के बारे में बात करते हैं तो इसमें धोनी को नहीं गिना जाना अनुचित होगा। कपिल देव ने ऐसे समय में कमान संभाली, जब विश्व स्तर पर टीम कुछ खास नहीं कर रही थी। वहीं, मैच फिक्सिंग युग के बाद सौरव गांगुली के नेतृत्व में भारत ने विदेशी सरजमीं पर कुछ जीत हासिल कीं। सुनील गावस्कर भी महान कप्तान हैं। अब हम ऐसे दौर में जी रहे हैं, जहां बहुत सारे प्लेटफॉर्म हैं तो चर्चा भी अधिक होती है। लेकिन भारतीय क्रिकेट 10 साल पहले शुरू नहीं हुआ था। मेरा मानना है कि लिस्ट में वो लोग हैं, जो कोहली से बेहतर कप्तान रहे हैं। वो अपने आप में बहुत अच्छे हैं।'

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल