लाइव टीवी

IND vs SA ODI: कोहली इस बड़ी उपलब्धि से 91 रन दूर, चल गए तो द्रविड़, गांगुली, डिविलियर्स के रिकॉर्ड 'चकनाचूर'

Updated Jan 17, 2022 | 07:50 IST

Virat Kohli in India vs South Africa ODIs: विराट कोहली के निशाने पर दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ आगामी वनडे सीरीज में एक खास उपलब्धि होगी।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
विराट कोहली (फाइल फोटो)
मुख्य बातें
  • भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका वनडे सीरीज
  • 19 जनवरी से इस सीरीज का आगाज होगा
  • पहला वनडे मैच पर्ल में खेला जाएगा

तीन मैचों की टेस्ट सीरीज 1-2 से गंवाने के बाद भारतीय टीम अब दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज में उतरेगी। दोनों टीमों के दरम्यान तीन मैचों की सीरीज का पहला मैच 19 जनवरी को पर्ल के बोलैंड पार्क स्टेडियम में खेला जाएगा। रोहित शर्मा के चोटिल होने के कारण केएल राहुल टीम की कमान संभालते हुए नजर आएंगे। वहीं, पूर्व कप्तान विराट कोहली ने हाल ही में टेस्ट टीम की कप्तानी भी छोड़ दी है और ऐसे में वह बतौर बल्लेबाज अपना दमखम दिखाने की फिराक में होंगे। कोहली के निशाने पर आगामी वनडे सीरीज में एक खास उपलब्धि होगी।

कोहली को तीसरे पाएदान के लिए 91 रन की जरूरत

विराट कोहली भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच वनडे मैचों में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों की फेहिरस्त में तीसरे पाएदान पर पहुंचने के करीब हैं,  जिसके लिए उन्हें 91 रन की जरूरत है। कोहली अगर यह आंकड़ा छूने में सफल हो जाते हैं तो वह पूर्व दिग्गज गैरी कर्स्टन, एबी डिविलियर्स, सौरव गांगुली और राहुल द्रविड़ का रिकॉर्ड 'चकनाचूर' कर देंगे। कोहली फिलहाल लिस्ट में सातवें स्थान पर हैं।

बता दें कि भारत के पूर्व कोच और दक्षिण अफ्रीका की ओर से 10 साल क्रिकेट खेलने वाले कर्स्टन लिस्ट में तीसरे नंबर पर हैं। उन्होंंने 26 वनडे में 1377 रन जोड़े। डिविलियर्स (32 मैच में 1357 रन) चौथे और गांगुली (29 मुकाबलों में 1313 रन) पांचवें नंबर पर हैं। द्रविड़ 36 वनडे में 1309 रन के साथ छठे स्थान पर हैं। इनके बाद कोहली का नंबर आता है, जो 27 मैचों में 64.35 की औसत से 1287 बना चुके हैं। उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के विरुद्ध अब तक वनडे में 4 शतक और 6 अर्धशतक ठोके हैं।

यह भी पढ़ें: अनुष्का ने लिखा कोहली के लिए इमोशनल नोट, धोनी और वमिका का भी किया जिक्र

लिस्ट में महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर टॉप पर

गौरतलब है कि भारत और दक्षिण अफ्रीका वनडे मुकाबलों में सबे ज्यादा रन बनाने के मामले में महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर शीर्ष पर हैं। तेंदुलकर ने 57 मैचों में 35.73 की औसत से 2001 रन जुटाए हैं। उनके बाद दूसरे स्थान पर दक्षिण अफ्रीका के महान ऑलराउंडर जैक कैलिस हैं, जिन्होंने 37 वनडे में 61.40 की औसत से 1535 रन बनाए।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल