लाइव टीवी

आखिर क्यों विराट कोहली पर भड़क रहे हैं फैंस..जानिए कब से नहीं लगाया है शतक

Updated Jun 26, 2021 | 08:00 IST

Recent form of Indian captain Virat Kohli: टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली दुनिया के शीर्ष बल्लेबाज हैं इसमें कोई शक नहीं है लेकिन काफी लंबे समय से उनके आंकड़े अटक गए हैं। आखिर कब से है ये सूखा।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
Virat Kohli
मुख्य बातें
  • आखिर क्यों फैंस भारतीय कप्तान विराट कोहली पर भड़क रहे हैं?
  • विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में टीम इंडिया की हार के बाद तेज हुई आलोचना
  • लंबे समय से है शतकों का सूखा, नहीं खेल पा रहे पहले की तरह अहम पारियां

आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में टीम इंडिया की शर्मनाक हार के बाद से भारतीय फैंस टीम के बल्लेबाजों से बहुत नाराज हैं। दूसरी पारी में महज 170 रन पर ढेर होने के बाद फैंस ने सोशल मीडिया पर भारतीय बल्लेबाजी क्रम को जमकर लताड़ा है। इन आलोचनाओं में एक बार फिर सबसे ऊपर नाम है भारतीय कप्तान विराट कोहली का, जिनका खराब फॉर्म अभी भी जारी है और शतकों का सूखा भी।

स्टार बल्लेबाज विराट कोहली पिछले डेढ़ साल से भी अधिक समय से खराब फॉर्म से जूझ रहे हैं। उन्होंने आखिरी बार टेस्ट में शतक नवंबर 2019 में बांग्लादेश के खिलाफ लगाया था। इसके बाद से टेस्ट में उनका औसत 24.64 का रहा है। हालांकि वनडे में उनका प्रदर्शन थोड़ा बेहतर है और उनका औसत 43.26 का है।

कोहली जो अपने करियर में सर्वाधिक टेस्ट लगाने वाले खिलाड़ी बन सकते हैं, वह सचिन तेंदुलकर के 49 वनडे शतक से छह कदम दूर हैं। नवंबर 2019 में आखिरी बार टेस्ट शतक लगाने के बाद कोहली ने आठ टेस्ट मैचों में तीन अर्धशतक लगाए हैं। कोहली ने इंग्लैंड के खिलाफ चेन्नई में दो अर्धशतक लगाए थे। इसके अलावा उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एडिलेड में खेले गए टेस्ट मैच में अर्धशतक लगाया था।

नवंबर 2019 के बाद कोहली ने 15 वनडे मुकाबलों में 649 रन बनाए। टेस्ट की तुलना में कोहली वनडे में थोड़े बेहतर रहे हैं और उन्होंने आठ अर्धशतक लगाए हैं लेकिन वह टेस्ट शतक लगाने में नाकाम रहे हैं।

भारतीय टीम के पूर्व बल्लेबाजी कोच संजय बांगर ने कहा है कि शतक का सूखा कोहली के दिमाग में होगा लेकिन वह इससे उबर जाएंगे। बांगर ने एक चैनल से कहा, "कोहली 7500 टेस्ट रन के करीब हैं और यह एक ऐसा प्रारूप है जहां वह आराम से सबकुछ दे सकते हैं।"

हालांकि, टी20 एकमात्र ऐसा प्रारूप है जिसमें कोहली ने सुधार किया है। कोहली ने आखिरी शतक के बाद से अबतक टी20 में 64.45 के औसत से 709 रन बनाए हैं।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल