लाइव टीवी

विराट कोहली ने किया खुलासा, तीसरे नंबर पर अपनी जगह शिवम दुबे को इसलिए भेजा था

Updated Dec 09, 2019 | 08:05 IST

Virat Kohli speaks on Shivam Dube promotion: टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने रविवार को वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे टी20 में मिली हार के बाद बताया कि उन्होंने अपने स्थान पर शिवम दुबे को क्यों भेजा था।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
विराट कोहली और शिवम दुबे

Virat Kohli speaks on Shivam Dube: जब रविवार को दूसरे टी20 मैच में भारतीय टीम पहले बल्लेबाजी करने उतरी तो एक चौंकाने वाला नजारा दिखा। भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली और टीम मैनेजमेंट ने तीसरे नंबर पर शिवम दुबे को पिच पर बल्लेबाजी करने के लिए उतार दिया। जबकि ये स्थान विराट कोहली का है जिन्होंने पहले टी20 मैच में नाबाद 94 रनों की धमाकेदार पारी खेलकर टीम इंडिया को जीत दिलाई थी। हालांकि टीम की ये रणनीति फ्लॉप नहीं हुई क्योंकि शिवम दुबे ने धुआंधार बल्लेबाजी करते हुए अपना पहला अर्धशतक जड़ दिया। मैच के बाद विराट कोहली ने खुलासा किया कि आखिर ये फैसला क्यों लिया गया था।

मैच में जब चौथे ओवर में लोकेश राहुल के रूप में भारत को पहला झटका लगा तब सभी की निगाहें ड्रेसिंग रूम व डग आउट पर टिक गई थीं। सबको विराट कोहली के आने का इंतजार था लेकिन मैदान पर शिवम दुबे चलते हुए नजर आए। दुबे ने भी किसी को निराश नहीं किया और इस प्रमोशन का जमकर फायदा उठाया। उन्होंने 30 गेंदों पर 54 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेली जिसमें 4 छक्के और 3 चौके शामिल थे। इस दौरान उन्होंने चौथे विकेट के लिए विराट कोहली के साथ 41 रनों की साझेदारी भी की जो चौथे नंबर पर बैटिंग करने उतरे थे।

मैच के बाद जब कप्तान कोहली से इस रणनीति के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा, 'हमको पता था कि वे जल्दी स्पिनर्स का इस्तेमाल करेंगे इसलिए हमने सोचा कि क्यों ना शिवम की ताकत का इस्तेमाल किया जाए। रणनीति काम कर गई।' विराट कोहली ने ये भी कहा कि शिवम दुबे के दम पर ही हम 170 रन के स्कोर तक पहुंचने में सफल रहे।

गौरतलब है कि अगले साल ऑस्ट्रेलिया में टी20 विश्व कप का आयोजन होना है और सभी टीमें अभी से उस बड़े टूर्नामेंट के लिए अपनी रणनीति व टीम संयोजन बनाने में जुट गई हैं। टीम इंडिया भी टी20 विश्व कप को नजर में रखते हुए वो सारे प्रयोग करने को उत्सुक है जो कि टीम के लिए बेहतर साबित हो सकते हैं।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल