लाइव टीवी

विराट कोहली के कप्‍तानी छोड़ने का फैसला पूरी तरह उनका था, बीसीसीआई ने कुछ नहीं कहा: रिपोर्ट

Updated Sep 17, 2021 | 10:09 IST

Virat Kohli decision to quit T20I captaincy: टी20 विश्‍व कप के बाद टी20 प्रारूप की कप्‍तानी छोड़ने का फैसला पूरी तरह विराट कोहली का है। बीसीसीआई ने कोहली को कप्‍तानी छोड़ने के लिए नहीं कहा है।

Loading ...
विराट कोहली कप्‍तानी
मुख्य बातें
  • विराट कोहली टी20 विश्‍व कप के बाद इस प्रारूप की कप्‍तानी छोड़ेंगे
  • कोहली ने कार्यभार को ध्‍यान में रखते हुए कप्‍तानी छोड़ने का फैसला किया
  • रिपोर्ट के मुताबिक बीसीसीआई ने कोहली को बड़ा फैसला लेने के लिए कुछ नहीं कहा

नई दिल्‍ली: विराट कोहली का टीम इंडिया के कप्‍तान के रूप में प्रदर्शन शानदार रहा है। हालांकि, आईसीसी ट्रॉफी के सूखे के कारण पिछले कुछ सालों में मांग उठी है कि सफेद गेंद क्रिकेट में कप्‍तानी में बदलाव हो। विराट कोहली ने गुरुवार को अपने आप की घोषणा की है कि वह इस साल टी20 विश्‍व कप के बाद फटाफट प्रारूप में कप्‍तानी नहीं करेंगे। ऐसी अफवाहें आईं कि बीसीसीआई ने कप्‍तानी में परिवर्तन के लिए दबाव बनाया है।

हालांकि, टाइम्‍स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट से कप्‍तानी छोड़ने का फैसला पूरी तरह विराट कोहली का है। इसमें बीसीसीआई ने किसी तरह का दबाव नहीं बनाया है। 32 साल के कोहली ने अपने सोशल मीडिया पोस्‍ट पर जानकारी दी कि वह अपने आप कप्‍तानी छोड़ने का फैसला ले रहे हैं ताकि जिम्‍मेदारी के भार से कुछ राहत मिल सके।

विराट कोहली ने अपने पोस्‍ट में कहा, 'कार्यभार महत्‍वपूर्ण चीज है, इसका ध्‍यान रखते हुए मुझे लगता है कि टेस्‍ट और वनडे क्रिकेट में भारतीय टीम का नेतृत्‍व करने को तैयार होने के लिए मुझे अपने आप को राहत देने की जरूरत है। टी20 कप्‍तान के रूप में मैंने टीम को अपना सबकुछ दिया और मैं टी20 टीम में बतौर बल्‍लेबाज ऐसा करना जारी रखूंगा।'

रिपोर्ट के मुताबिक कोहली ने यह फैसला अपने कार्यभार के आधार लिया है। भारतीय कप्‍तान अपना ध्‍यान बल्‍लेबाजी पर लगाना चाहते हैं क्‍योंकि पिछले कुछ समय से वह अच्‍छे फॉर्म में नहीं है। हालांकि, इस तरह का फैसला लेने के लिए कोहली पर टीम प्रबंधन ने किसी तरह का दबाव नहीं बनाया था।

विराट कोहली की जगह लेने के लिए रोहित शर्मा प्रबल दावेदार

विराट कोहली के उत्‍तराधिकारी के रूप में रोहित शर्मा सबसे आगे हैं। कोहली की गैरमौजूदगी में रोहित शर्मा ने भारत के लिए शानदार कप्‍तानी की। इसके बाद आईपीएल में मुंबई इंडियंस का भी शर्मा ने बखूबी नेतृत्‍व किया। इसको देखते हुए रोहित शर्मा को विराट कोहली के उत्‍तराधिकारी के रूप में सर्वश्रेष्‍ठ विकल्‍प माना जा रहा है।

टीओआई के हवाले से सूत्र ने कहा, 'रोहित शर्मा के टी20 रिकॉर्ड्स खुद सब बयां करते हैं। टीम के साथियों के साथ रोहित का रिश्‍ता अच्‍छा है और कोहली भी उनकी इज्‍जत करते हैं।' हालांकि, सुनील गावस्‍कर ने सलाह दी है कि भविष्‍य में केएल राहुल को कप्‍तानी के लिए तैयार करना चाहिए। गावस्‍कर ने कहा कि रोहित शर्मा के साथ केएल राहुल को उप-कप्‍तान बनाना चाहिए ताकि वो आगे चलकर टीम की कमान संभाल सके।

कोहली का वनडे कप्‍तानी छोड़ने का नहीं मन

विराट कोहली इस समय वनडे कप्‍तानी नहीं छोड़ना चाहते हैं। वनडे में बतौर कप्‍तान कोहली का प्रदर्शन तो अच्‍छा रहा, लेकिन उनके नेतृत्‍व में भारतीय टीम आईसीसी खिताब नहीं जीत सकी है। अब लगातार दो साल टी20 विश्‍व कप होना है तो इस समय पूरा ध्‍यान क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप पर लगा है। हालांकि, निकट भविष्‍य में वनडे कप्‍तानी छोड़ने का फैसला सुनाई दे सकता है। इसकी शंका खत्‍म नहीं हुई है।

भारत को दो साल में वनडे विश्‍व कप की मेजबानी करनी है। दो टी20 विश्‍व कप होने के बाद 50 ओवर प्रारूप में कप्‍तानी में बदलाव की मांग तेज हो सकती है।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल