लाइव टीवी

बेहतरीन है भविष्यः विराट कोहली ने मैच जीतने के बाद बताई अपनी टीम की सबसे बड़ी ताकत

Updated Mar 24, 2021 | 07:01 IST

Virat Kohli on benched talent: भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने मंगलवार को पुणे में इंग्लैंड के खिलाफ मिली जीत के बाद एक खास बयान दिया। उनके बयान से साफ है कि भारतीय क्रिकेट का भविष्य सुरक्षित है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
भारतीय कप्तान विराट कोहली

पिछले कुछ समय से टीम इंडिया लगातार ऐसा प्रदर्शन करती आ रही है कि नई बहस छिड़ गई है। बहस इस बात को लेकर, कि क्या विराट कोहली की अगुवाई वाली मौजूदा भारतीय क्रिकेट टीम देश के इतिहास की सर्वश्रेष्ठ टीम है? इस पर सभी के अलग-अलग मत हो सकते हैं लेकिन ये तो साफ है कि ऑस्ट्रेलिया हो या फिर अपना देश, कैसी भी पिच हो, सीरीज में चाहे पिछड़ चुके हो..लेकिन इस टीम को जीतना आता है। मंगलवार को इंग्लैंड के खिलाफ पहले वनडे में 66 रनों से मिली जीत के बाद कप्तान विराट कोहली ने बताया क्या है इस टीम की सबसे बड़ी ताकत और वो क्यों सुकून में हैं।

दरअसल, भारतीय कप्तान विराट कोहली इन दिनों आत्मविश्वास से भरे होने के साथ-साथ सुकून में इसलिए हैं क्योंकि उनके पास चयन के विकल्पों की भरमार है। इस समय शीर्ष स्तर पर खेलने के लिए एक से एक बेहतरीन प्रतिभाशाली क्रिकेटर तैयार बैठे हैं। कुछ बाहर अपनी बारी का इंतजार कर रहे हैं तो कुछ बेंच पर बैठकर शीर्ष-11 में आने की कोशिश कर रहे हैं। यही वजह है कि पिछले कुछ समय से कई खिलाड़ियों ने डेब्यू करते हुए धमाकेदार प्रदर्शन किया है और कोई खिलाड़ी मौका नहीं छोड़ना चाह रहा है। 

आते ही धमाल

इंग्लैंड के खिलाफ पहले वनडे मैच में भी कुछ ऐसा ही हुआ, जब विराट ने दो खिलाड़ियों- क्रुणाल पांड्या और प्रसिद्ध कृष्णा को पहली बार खेलने का मौका दिया, और ये दोनों ही खिलाड़ी मैच में जमकर धमाल मचाते नजर आए। क्रुणाल वनडे डेब्यू में सबसे तेज अर्धशतक जड़ने वाले खिलाड़ी बने, तो प्रसिद्ध डेब्यू पर 4 विकेट लेने वाले पहले भारतीय गेंदबाज बन गए। इससे पहले सूर्यकुमार यादव ने भी टी20 डेब्यू पर कुछ ऐसा ही धमाल मचाया था।

विराट का बयान

इसी नजारे को देखकर भारतीय विराट कोहली से रहा नहीं गया और उन्होंने अपने बयान के जरिए टीम की सबसे बड़ी ताकत के बारे में बता दिया। उन्होंने कहा, "टीम ने काफी अच्छा प्रदर्शन किया। मैंने पहले भी कहा कि हम उन खिलाड़ियों को मौका देते हैं जो अपनी क्षमता का प्रदर्शन कर सकते हैं। शिखर धवन और लोकेश राहुल की पारी बेहतरीन थी। हर मैच में हमारे पास दो-तीन खिलाड़ी उपलब्ध रहते हैं। यह भारतीय क्रिकेट के लिए अच्छा संकेत है।"

गौरतलब है कि टीम इंडिया ने पहले ऑस्ट्रेलिया को उसी की जमीन पर टेस्ट सीरीज में हराया, फिर इंग्लैंड को भारतीय जमीन पर टेस्ट सीरीज में मात देकर विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में जगह बनाई। इसके बाद इंग्लैंड को टी20 सीरीज में मात दी और अब वनडे सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर चुकी है।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल