लाइव टीवी

ICC World Test Championship : विराट कोहली ने फिर की फॉर्मेट में बदलाव की मांग 

Updated Nov 25, 2019 | 09:04 IST

Virat Kohli on Test Championship format: टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप के फॉर्मेट में बदलाव की फिर मांग की है।

Loading ...
Virat Kohli साभार BCCI

कोलकाता: एशेज 2019 के साथ शुरू हुई आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में भारतीय क्रिकेट टीम का दबदबा लगातार कायम है। टीम इंडिया ने रविवार को बांग्लादेश को कोलकाता टेस्ट में पारी और 46 रन के अंतर से मात देकर विश्व चैंपियनशिप में लगातार तीसरी सीरीज विरोधी टीम का सूपड़ा साफ करके अपने नाम कर ली। भारत ने वेस्टइंडीज दौरे पर टेस्ट चैंपियनशिप में अपने अभियान की शुरुआत की थी। विंडीज को उसके घर पर 2-0 के अंतर से मात देने के बाद विराट सेना ने घर पर दक्षिण अफ्रीका को 3-0 से मात दी। अब टीम इंडिया ने बांग्लादेश को मात देकर अंक तालिका में 360 अंक के साथ पहले पायदान पर और मजबूती से अपने पैर जमा लिए हैं। 

बांग्लादेश के खिलाफ जीत के बाद विराट कोहली ने एक बार फिर चैंपियनशिप के फॉर्मेट को लेकर सवाल उठाए हैं। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज के दौरान उन्होंने विदेशी धरती पर जीत हासिल करने पर ज्यादा अंक दिए जाने का सुझाव दिया था। अब बांग्लादेश के खिलाफ सीरीज जीत के बाद उन्होंने विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में होम और अवे फॉर्मेट पर श्रृंखला के प्रारूप का समर्थन किया है। उन्होंने कहा कि ऐसा करने पर ही टीम के बेहतर प्रदर्शन का सही आकलन हो पाएगा। 

कैप्टन कोहली ने सीरीज जीत के बाद पत्रकार वार्ता में कहा, 'मुझे लगता है कि अधिक संतुलित प्रारूप यह होगा कि एक श्रृंखला स्वदेश में और एक विरोधी के मैदान पर खेली जाए। हमें काफी अच्छा क्रिकेट खेल रहे हैं लेकिन टेस्ट चैंपियनशिप में हमने विरोधी के मैदान पर सिर्फ दो टेस्ट खेले हैं। हमारे प्रदर्शन पर आप हमारी टीम की तारीफ कर सकते हैं। लेकिन यह कहना पता नहीं सही है कि नहीं कि हम किसी अन्य टीम की तुलना में अधिक दबादबा बना रहे हैं। अगर हमने विरोधी के मैदान पर दो श्रृंखला खेली होतीं और हमारे 300 अंक होते तो आप कह सकते थे कि हम काफी अच्छा खेले।'

विश्व चैंपियनशिप की अंक तालिका में भारत(360) के बाद दूसरे पायदान पर 116 अंक के साथ ऑस्ट्रेलिया की टीम है जिसने रविवार को पाकिस्तान को मात देकर 60 अंक अर्जिक किए। 

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के वर्तमान फॉर्मेट में 9 टीमें हिस्सा ले रही है। सभी टीमों को दो साल के अंतराल में 6-6 सीरीज खेलनी हैं जिसमें से तीन घरेलू सरजमीं पर और 3 घर से बाहर खेलनी हैं। सीरीज में कम से कम दो और अधिकतम 5 टेस्ट खेले जा सकते हैं जिसमें कोई एक टीम अधिकतम 120 अंक बटोर सकती है। ऐसे में घर और बाहर अलग-अलग टीम के खिलाफ सीरीज खेलनी है। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल