लाइव टीवी

Virat Kohli: अपनी टीम के इस तेज गेंदबाज के बल्‍लेबाजी क्रम में बदलाव चाहते हैं विराट कोहली, जानें वजह

Updated Dec 02, 2019 | 09:50 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Umesh Yadav can bat at no-3: उमेश को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्‍ट सीरीज में जसप्रीत बुमराह के विकल्‍प के रूप में शामिल किया गया था। यादव का प्‍लेइंग इलेवन में खेलना मुश्किल नजर आ रहा था।

Loading ...
विराट कोहली
मुख्य बातें
  • विराट कोहली चाहते हैं कि उमेश यादव कभी तीसरे क्रम पर बल्‍लेबाजी करें
  • उमेश यादव ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ आक्रामक पारी खेलकर अपना जल्‍वा बिखेरा था
  • कोहली ने कहा कि अगर हार्दिक विदेशी सीरीज में न हो तो पांच गेंदबाज व एक स्पिनर के साथ उतर सकते हैं

नई दिल्‍ली: टीम इंडिया के कप्‍तान विराट कोहली तेज गेंदबाज उमेश यादव की वापसी के अंदाज से बेहद खुश हैं। उमेश ने गेंदबाजी के अलावा बल्‍लेबाजी में भी अपना जल्‍वा बिखेरा और कई बार आक्रामक पारियां खेली। निचले क्रम में आकर उमेश ने लंबे-लंबे शॉट लगाए और विरोधी टीम को हैरान कर दिया। उमेश को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्‍ट सीरीज में जसप्रीत बुमराह के विकल्‍प के रूप में शामिल किया गया था। भारतीय टीम तब मजबूत थी और उमेश यादव का प्‍लेइंग इलेवन में खेलना मुश्किल नजर आ रहा था। हालांकि, पुणे टेस्‍ट में उन्‍हें मौका दिया गया और सौराष्‍ट्र के खिलाड़ी ने इसे दोनों हाथों से भुनाते हुए गेंद व बल्‍ले से उम्‍दा योगदान दिया।

उमेश ने चार टेस्‍ट में 13.65 की औसत से 23 विकेट चटकाए। उन्‍होंने बांग्‍लादेश के खिलाफ कोलकाता में खेले गए ऐतिहासिक डे-नाइट टेस्‍ट में एक पारी में पांच विकेट भी लिए। आईसीसी विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप के तहत कम से कम चार टेस्‍ट खेलने वाले गेंदबाजों में उमेश की औसत सर्वश्रेष्‍ठ है। हाल ही में एक इंटरव्‍यू में विराट कोहली ने कहा कि अगर विदेशी सीरीज के लिए ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या फिट नहीं होते हैं तो वह पांच गेंदबाजों और एक स्पिनर के संयोजन के साथ मैदान संभाल सकते हैं। इसके पीछे की वजह बताते हुए कप्‍तान कोहली ने कहा कि जिस तरह उमेश बल्‍ले से योगदान दे रहे हैं, वह शानदार हैं। वह तीसरे नंबर पर आकर बल्‍लेबाजी कर सकते हैं या फिर पिंच हिटर की जिम्‍मेदारी निभा सकते हैं।

विराट कोहली ने एक वेबसाइट के हवाले से कहा, 'अगर विदेश में खेलने के लिए हार्दिक फिट नहीं हुआ, तो भी हम पांच गेंदबाज और एक स्पिनर के साथ मैदान संभाल सकते हैं। आपको पता है हमारी बल्‍लेबाजी की ताकत और एक विकेटकीपर। स्पिनर्स में अश्विन और जडेजा भी बल्‍लेबाजी कर लेते हैं। आपके पास सात नंबर तक बल्‍लेबाज हैं और फिर उमेश यादव है। जिस तरह उमेश बल्‍लेबाजी कर रहा है, उसे आप नंबर-3 या फिर पिंच हिटर के रूप में इस्‍तेमाल कर सकते हैं।'

ध्‍यान दिला दें कि दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ रांची टेस्‍ट में उमेश यादव ने केवल 10 गेंदों में पांच छक्‍के की मदद से 30 रन बनाए थे। उमेश के शॉट देखकर भारतीय ड्रेसिंग रूम का माहौल एकदम उत्‍साहजनक बन गया था। फिर बांग्‍लादेश के खिलाफ अगली सीरीज में यादव ने 10 गेंदों में एक चौके और तीन छक्‍के की मदद से 25 रन की पारी खेली थी। उमेश ने जो दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 30 रन बनाए थे, वह टेस्‍ट इतिहास में किसी खिलाड़ी द्वारा बनाए सबसे तेज 30 रन का रिकॉर्ड है।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल