लाइव टीवी

Asia XI vs World XI: विराट कोहली को लेकर आया ट्विस्ट, सिर्फ इसी शर्त पर खेलेंगे !

Updated Feb 29, 2020 | 06:30 IST

World XI vs Asia XI, Bangladesh: अगले महीने बांग्लादेश में एशिया इलेवन और विश्व एकादश के बीच आयोजित होने वाले खास मैच में विराट कोहली खेलते दिखेंगे, लेकिन अब एक नया पेंच फंस गया है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
विराट कोहली अपने फैंस के साथ
मुख्य बातें
  • एशिया इलेवन बनाम विश्व इलेवन मैच
  • विराट कोहली का एशिया एकादश की तरफ से खेलना निर्धारित हुआ
  • मार्च में दो दिन होने वाले इस टूर्नामेंट में विराट के खेलने पर फंसा पेंच

क्राइस्टचर्चः अभी कुछ ही दिन पहले जब एशिया एकादश बनाम विश्व एकादश के बीच होने वाले मैच के लिए टीमों का ऐलान हुआ तो भारतीय फैंस बेहद खुश हुए थे। वजह थी कि सितारों से सजे उस मुकाबले में भारतीय कप्तान विराट कोहली का भी खेलना निर्धारित हुआ था। विराट का नाम एशिया एकादश में था लेकिन अब एक पेंच फंसता दिख रहा है। पिछले कई दिनों से टीम इंडिया के खिलाड़ियों के कार्यभार को लेकर खूब चर्चाएं हो रही थीं। कई खिलाड़ियों ने व्यस्त कार्यक्रम पर खुलकर भी सवाल उठाए जिसमें कप्तान विराट भी शामिल थे। इसलिए अब तय हुआ है कि विराट कोहली सहित दूसरे खिलाड़ी एशिया एकादश की टीम का प्रतिनिधित्व इसी शर्त पर करेंगे जब उनके कार्यभार प्रबंधन को देखते हुए खेलने की हरी झंडी मिल जाएगी।

बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड ने अपने देश के संस्थापक शेख मुजीबुर रहमान की जन्मशती समारोह के तौर पर एशिया एकादश और विश्व एकादश के बीच दो टी20 मैचों की सीरीज करने का फैसला किया है। बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड ने 21 और 22 मार्च को कोहली को एक मैच के लिए टीम में शामिल किया है लेकिन अब ये उनकी उपलब्धता के साथ-साथ कार्यभार प्रबंधन पर भी निर्भर करेगा।

नहीं है टाइम, अभी न्यूजीलैंड, उसके बाद...

टीम इंडिया छह हफ्ते के न्यूजीलैंड दौरे से 6 मार्च को वापस लौटेगी और उसे दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन वनडे मैचों की सीरीज के लिए 10 मार्च को धर्मशाला में इकट्ठा होना है। इस सीरीज की शुरुआत धर्मशाला में 12 मार्च को होगी। जबकि दूसरा मैच लखनऊ में 15 मार्च और तीसरा कोलकाता में 18 मार्च को आयोजित होगा। ये सफर यही नहीं रुकेगा। दक्षिण अफ्रीका की सीरीज खत्म होने के 11 दिन बाद आईपीएल भी 29 मार्च से शुरू हो रहा है जहां विराट को रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की कप्तानी करनी है।

अनुबंधित क्रिकेटर्स का होगा चिकित्सा परीक्षण

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज से पहले सभी अनुबंधित क्रिकेटरों को अनिवार्य चिकित्सा परीक्षण और 29 मार्च से शुरू होने वाले आईपीएल के मद्देनजर कार्यभार प्रबंधन से गुजरना होगा। BCCI के एक सूत्र ने बताया, ‘बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड (बीसीबी) ने 10 खिलाड़ियों की सूची मांगी थी और हमें वहां पांच खिलाड़ियों को भेजने की संभावना है। अभी तक हमने किसी नाम की पुष्टि नहीं की है। कप्तान सहित सभी खिलाड़ियों को कार्यभार प्रबंधन के परीक्षण से गुजरना होगा। इसके बाद ही हम खिलाड़ियों के नाम देंगे।’ बीसीसीआई हमेशा कहता रहा है कि नियमित रूप से खेलने वाला कोई भी शीर्ष खिलाड़ी अगर ब्रेक चाहता है, तो उसे निश्चित रूप से शारीरिक रूप से स्वस्थ होने का समय दिया जाएगा। एक अन्य अधिकारी ने कहा, ‘अब ये कोहली पर निर्भर करेगा कि वह इसके लिये सहमति देते हैं या नहीं। हमें यह नहीं भूलना चाहिए कि आईपीएल में काफी यात्रा करनी होती है। इसके खत्म होने के बाद दूसरे देशों के साथ कई टी20 श्रृंखलाएं हैं।’

ये हैं एशिया एकादश और विश्व एकादश की टीमें

एशिया एकादश - केएल राहुल (भारत), शिखर धवन (भारत), तमीम इकबाल (बांग्‍लादेश), विराट कोहली (भारत), लिटन दास (बांग्‍लादेश), रिषभ पंत (भारत), मुस्‍ताफिजुर रहमान (बांग्‍लादेश), थिसारा परेरा (श्रीलंका), लसिथ मलिंगा (श्रीलंका), मोहम्‍मद शमी (भारत), कुलदीप यादव (भारत), मुजीब उर रहमान (अफगानिस्‍तान), राशिद खान (अफगानिस्‍तान), मुश्फिकुर रहीम (बांग्‍लादेश) और संदीप लामिछाने (नेपाल)।

विश्‍व एकादश - एलेक्‍स हेल्‍स (इंग्‍लैंड) , क्रिस गेल (वेस्‍टइंडीज) , फाफ डु प्‍लेसिस (कप्‍तान) (दक्षिण अफ्रीका), निकोलस पूरन (वेस्‍टइंडीज) , रॉस टेलर (न्‍यूजीलैंड), जॉनी बेयरस्‍टो (इंग्‍लैंड), कीरोन पोलार्ड (वेस्‍टइंडीज), मिचेल मैक्‍लेनाघन (न्‍यूजीलैंड), आदिल राशिद (इंग्‍लैंड), शेल्‍डन कॉट्रेल (वेस्‍टइंडीज), लुंगी एनगिडी (दक्षिण अफ्रीका) और एंड्रयू टाई (ऑस्‍ट्रेलिया)।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल