लाइव टीवी

VVS Laxman बोले- 'मैंने इस गेंदबाज के खिलाफ बल्लेबाजों की आंखों में खौफ देखा'

Updated Jun 22, 2021 | 07:30 IST

VVS Laxman on Muttiah Muralitharan: अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के इतिहास में सर्वाधिक विकेट लेने वाले श्रीलंका के पूर्व गेंदबाज मुथैया मुरलीथरन के बारे में बात करते हुए वीवीएस लक्ष्मण ने दिलचस्प बात बताई।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspPTI
VVS Laxman
मुख्य बातें
  • पूर्व भारतीय बल्लेबाज वीवीएस लक्ष्मण ने बताया पुराना किस्सा
  • श्रीलंका के महान पूर्व स्पिनर मुथैया मुरलीथरन की तारीफ
  • उनकी गेंदबाजी के सामने बल्लेबाजों की आंखों में दिखता था खौफ

दुनिया में कम ही गेंदबाज ऐसे हुए हैं जिन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में ऐसा रुतबा हासिल किया हो कि हर बल्लेबाज उनके सामने कांपता हो। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट इतिहास में सर्वाधिक विकेट (1001) लेने वाले श्रीलंका के महान पूर्व स्पिनर मुथैया मुरलीथरन शायद उस फेहरिस्त में सबसे ऊपर रहे हैं। भारत के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज वीवीएस लक्ष्मण ने मुरलीथरन के बारे में दिलचस्प बात बताई।

'स्टार स्पोर्ट्स' द्वारा 50 सदस्यीय पैनल के जरिए क्रिकेट इतिहास का सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज चुना गया। मुथैया मुरलीथरन ने इस रेस में शेन वॉर्न, डेल स्टेन और ग्लेन मैकग्रा जैसे दिग्गजों को पीछे छोड़ते हुए शीर्ष स्थान हासिल किया। इसी को लेकर बात करते हुए भारतीय टीम के पूर्व दिग्गज वीवीएस लक्ष्मण ने बताया कि उन्होंने मुथैया मुरलीथरन का सामना करने वाले बल्लेबाजों की आंखों में खौफ देखा है।

वीवीएस लक्ष्मण ने 'स्टार स्पोर्ट्स' के कार्यक्रम क्रिकेट लाइव के दौरान कहा, "मैं सौभाग्यशाली रहा कि मुझे इन सभी दिग्गज गेंदबाजों के खिलाफ खेलने का मौका मिला। इनमें स्टेन ऐसे गेंदबाज थे जो गेंद को स्विंग कराना जानते थे, सिर्फ आम स्विंग गेंद नहीं लेकिन रिवर्स स्विंग भी, जो आपको खेलने की जगह नहीं देता था और आउट हो जाते थे। वहीं, शेन वॉर्न की मैदान में मौजूदगी अविश्वसनीय होती थी।"

लक्ष्मण आगे कहते हैं, "लेकिन मेरे लिए तो मुथैया मुरलीथरन ही हैं (21वीं सदी का सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज), क्योंकि वो एक ऐसे स्पिनर थे जो दुनिया भर में बल्लेबाजों को परेशान करते थे, सिर्फ श्रीलंका में नहीं, सिर्फ उपमहाद्वीप के हालातों में नहीं लेकिन ऑस्ट्रेलिया के अलावा दुनिया के हर देश में। वो महानतम गेंदबाज हैं। ये सिर्फ आंकड़ों या विकेटों की संख्या की वजह से नहीं है। उनके नाम 800 टेस्ट विकेट हैं जो कि एक बड़ी उपलब्धि है, जिस तरह वो बल्लेबाजों को पस्त कर देते थे, उनका सामना करते हुए मैंने बल्लेबाज की आखों में खौफ साफ देखा था।"

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल