लाइव टीवी

इन दो तेज गेंदबाजों ने हमें दिया धोखा, वकार यूनिस ने किया बड़ा खुलासा

Updated Apr 07, 2020 | 12:37 IST

Waqar Younis on fast bowlers: वकार ने ध्‍यान दिलाया कि ऑस्‍ट्रेलिया दौरे के लिए पाकिस्‍तान क्रिकेट टीम को युवा गेंदबाज चुनना पड़े क्‍योंकि दो प्रमुख तेज गेंदबाजों ने टेस्‍ट क्रिकेट से संन्‍यास ले लिया था।

Loading ...
वकार यूनिस
मुख्य बातें
  • मोहम्‍मद आमिर और वहाब रियाज ने पिछले साल टेस्‍ट क्रिकेट से संन्‍यास लिया
  • वकार यूनिस ने कहा कि इन दोनों ने गलत समय पर टीम का साथ छोड़ा
  • ऑस्‍ट्रेलिया दौरे के लिए पाकिस्‍तान ने गैरअनुभवी तेज गेंदबाजों को चुना था

कराची: पाकिस्‍तान क्रिकेट टीम के दो प्रमुख तेज गेंदबाजों मोहम्‍मद आमिर और वहाब रियाज ने पिछले साल टेस्‍ट क्रिकेट से संन्‍यास ले लिया था। दोनों तेज गेंदबाजों के संन्‍यास के फैसले से कई लोग नाराज थे। आलोचकों ने पीसीबी से इन दोनों को सीमित ओवर प्रारूप से बाहर करने की गुजारिश भी कर दी थी। पाकिस्‍तान के पूर्व तेज गेंदबाज और मौजूदा गेंदबाजी कोच वकार यूनिस का मानना है कि आमिर और वहाब ने गलत समय पर टीम का साथ छोड़ा।

वहाब रियाज और मोहम्‍मद आमिर पाकिस्‍तान टीम के दो सबसे अनुभवी तेज गेंदबाज थे। इसकी शैली पर किसी को कोई शक नहीं था क्‍योंकि गेंद के जरिये दोनों खेल की लय बदलने में सक्षम थे। हालांकि, पिछले साल ऑस्‍ट्रेलिया दौरे से पहले दोनों ने टेस्‍ट क्रिकेट को अलविदा कह दिया, जहां पाकिस्‍तान को दो मैचों की टेस्‍ट सीरीज खेलनी थी।

चयनकर्ताओं के पास कोई विकल्‍प नहीं था और उन्‍हें तेज गेंदबाजी आक्रमण में युवाओं को शामिल करना पड़ा, जिनके पास अनुभव की कमी थी। पाकिस्‍तान क्रिकेट टीम को इसका खामियाजा भुगतना पड़ा और वह सीरीज में 2-0 का क्‍लीन स्‍वीप झेलकर लौटी। मेहमान टीम को पहले टेस्‍ट में एक पारी और 5 रन से शिकस्‍त मिली और दूसरे टेस्‍ट में वह पारी और 48 रन से हारा। पूर्व क्रिकेटर्स ने बताया कि पाकिस्‍तान के पास महत्‍वपूर्ण दौरे पर गेंदबाजी विभाग में कमी थी।

इनका संन्‍यास पड़ा भारी

वकार यूनिस ने ध्‍यान दिलाया कि वहाब और आमिर के संन्‍यास के फैसले ने पाकिस्‍तान को ऑस्‍ट्रेलिया दौरे पर दो से ज्‍यादा युवा तेज गेंदबाजों को ले जाने पर मजबूर कर दिया। उन्‍होंने साथ ही कहा कि इतने अहम दौरे से पहले संन्‍यास लेकर दोनों तेज गेंदबाजों ने हमारे साथ धोखा किया। यूनिस के हवाले से कहा गया, 'हम ऑस्‍ट्रेलिया में एक नहीं बल्कि दो तीन युवाओं को लेकर गए। इसका प्रमुख कारण था कि आखिरी समय में आमिर और वहाब ने हमें धोखा दिया और दौरे के शुरू होने से 15-20 दिन पहले फैसला कर लिया कि टेस्‍ट क्रिकेट नहीं खेलेंगे।'

देश को पहुंचा रहे हैं नुकसान

48 साल के यूनिस ने कहा कि दुनियाभर में कई लीग चल रही है, जिसमें चार ओवर डालने के बाद गेंदबाज को पूरे दिन आराम का मौका मिल जाता है। उन्‍होंने साथ ही कहा कि अपने देश को नुकसान पहुंचाकर क्रिकेटर्स मोटी रकम कमा रहे हैं। यूनिस ने स्‍पष्‍ट किया कि बिना प्रबंधन से सलाह-मशविरा किए बगैर अनुभवी गेंदबाजों के संन्‍यास से वह काफी खफा हैं।

यूनिस ने कहा, 'दुनिया में कई तरह की लीग खेली जा रही हैं। यह आसान तरीके से पैसे कमाने का जरिया है। आप 4 ओवर डालो और फिर आराम करो। खिलाड़ी अपने कंफर्ट जोन में जा रहे हैं और देश को नुकसान पहुंचा रहे हैं। वह बड़े दृश्‍य के बारे में सोच ही नहीं रहे हैं। अगर आप ट्विटर पर बैठकर संन्‍यास लेंगे तो दुख तो पहुंचेगा ही।'

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल