लाइव टीवी

वसीम अकरम ने 1999 WC में की थी इस खिलाड़ी की बेइज्‍जती, मैन ऑफ द मैच बनकर...

Updated May 12, 2020 | 09:02 IST

Wasim Akram and Khaled Mahmud: बांग्‍लादेश ने 1999 विश्‍व कप में पाकिस्‍तान पर ऐतिहासिक जीत दर्ज की थी। छोटे कद के खालिद महमूद मैन ऑफ द मैच बने थे। जानिए यह पूरा मजेदार किस्‍सा।

Loading ...
वसीम अकरम और खालिद महमूद
मुख्य बातें
  • महमूद को याद आया वो समय जब वसीम अकरम ने की थी बेइज्‍जती
  • महमूद ने मैन ऑफ द मैच का खिताब पाकर अकरम की बोलती बंद की थी
  • महमूद जब गेंदबाजी कर रहे थे तब अकरम से उनका विवाद हुआ था

ढाका: बांग्‍लादेश क्रिकेट टीम के पूर्व ऑलराउंडर खालिद महमूद को वो समय याद आया जब पाकिस्‍तान के महान क्रिकेटर वसीम अकरम से उनका विवाद हुआ था। यह घटना पाकिस्‍तान और बांग्‍लादेश के बीच 1999 विश्‍व कप के मुकाबले के दौरान हुई थी। अकरम ने बांग्‍लादेशी ऑलराउंडर की बेइज्‍जती की थी। महमूद ने मैन ऑफ द मैच का खिताब जीतकर अकरम को करारा जवाब‍ दिया था।

बता दें कि इस मैच में मध्‍यम गति के बांग्‍लादेशी गेंदबाज ने शाहिद अफरीदी, इंजमाम उल हक और सलीम मलिक के महत्‍वपूर्ण विकेट लेकर पाकिस्‍तान के बल्‍लेबाजी क्रम को तहस-नहस कर दिया था। गेंदबाजी करते समय महमूद ने वसीम अकरम को घूर कर देखा था क्‍योंकि उस ओवर में बाएं हाथ के बल्‍लेबाज ने चौका जमाया था।

महमूद के हवाले से बीडीक्रिकटाइम ने कहा, '1999 विश्‍व कप में पाकिस्‍तान के खिलाफ मैंने तीन विकेट चटकाए थे और वह दबाव में थे। हमारे पास तब हारने के लिए कुछ भी नहीं था। वसीम अकरम मेरा ओवर खेलने आए। उन्‍होंने स्‍ट्रेट ड्राइव के सहारे मेरी गेंद पर चौका जमा दिया। मैं ओवर की पहली गेंद से उनकी आंखों में देख रहा था।'

आखों से दिखाई आक्रमकता: महमूद

शुरुआत में वसीम अकरम को स्‍लेज करने में महमूद सहज नहीं थे। हालांकि, बांग्‍लादेश के गेंदबाजी कोच ने महमूद को मैच में आक्रमकता दिखाने के लिए प्रोत्‍साहित किया था। महमूद ने कहा कि अकरम ने उन्‍हें छोटा बोलकर उनकी बेइज्‍जती की थी। इतना सबकुछ होने के बावजूद महमूद घबराए नहीं और अकरम की आंखों में देखने लगे।

महमूद ने कहा, 'वहां कारण था। हमारे गेंदबाजी कोच थे। मैं उनका नाम भूल रहा हूं। एक दिन उनके सामने मैं शहरयार हुसैन को नेट्स पर गेंदबाजी कर रहा था। शहरयार ने अच्‍छा शॉट खेला। मैंने उनके शॉट की तारीफ की, लेकिन कोच ने कहा कि तुम मैच में जाकर ऐसा ही कहोगे? मैंने जवाब दिया- नहीं, यह नामुमकिन है। फिर उन्‍होंने कहा कि अपनी आंखों से आक्रमकता दिखाओ। मैंने वसीम अकरम के खिलाफ ऐसा किया। मैंने आंखों से आक्रमकता दिखाई। उन्‍होंने मेरी बेइज्‍जती की और कहा- मुझे क्‍यों देख रहा है। तू छोटा है। मैंने दोबारा उनकी तरफ देखा और उन्‍होंने दोबारा मुझे फटकार लगाई।'

1999 में पहली बार बांग्‍लादेश ने विश्‍व कप में हिस्‍सा लिया था। इस टीम की कमान अनिमुल इस्‍लाम बुलबुल के हाथों में थी। बांग्‍लादेश ने पाकिस्‍तान को 62 रन से इस मैच में मात दी थी। अकरम ने जरूर 52 गेंदों में 29 रन बनाए थे, लेकिन पाकिस्‍तान की टीम 44.3 ओवर में 161 रन पर ढेर हो गई थी। यह बांग्‍लादेश की पाकिस्‍तान पर ऐतिहासिक जीत थी।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल