लाइव टीवी

Ranji Trophy: वसीम जाफर ने बनाया रिकॉर्ड, भारतीय क्रिकेट इतिहास में बने ऐसे पहले खिलाड़ी

Updated Dec 09, 2019 | 17:20 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Wasim Jaffer Ranji Trophy: वसीम जाफर भारतीय क्रिकेट इतिहास में 150 रणजी ट्रॉफी मैच खेलने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं। जाफर ने अपने रणजी करियर में अब तक 40 शतक जमाए हैं।

Loading ...
wasim jaffer
मुख्य बातें
  • वसीम जाफर ने अपने रणजी करियर में 40 शतक जमाए और 11,775 रन बनाए
  • जाफर ने कुल 253 प्रथम श्रेणी मैच खेले, जिसमें 51.19 की औसत से 19,147 रन बनाए
  • जाफर ने 31 टेस्‍ट और दो वनडे में भारतीय टीम का प्रतिनिधित्‍व किया

नई दिल्‍ली: अनुभवी ओपनर वसीम जाफर ने सोमवार को एक नया कीर्तिमान स्‍थापित किया। घरेलू क्रिकेट के बादशाह माने जाने वाले जाफर ने रणजी ट्रॉफी क्रिकेट में अपने 150वें मैच में हिस्‍सा लिया। जाफर भारतीय क्रिकेट इतिहास में 150 रणजी ट्रॉफी मैच खेलने वाले एकमात्र खिलाडी हैं। उन्‍होंने आंध्र के खिलाफ देवीनेनी वेंकट रामना प्रणीत ग्राउंड पर अपना 150वां रणजी मैच खेला। जाफर के बाद सबसे ज्‍यादा रणजी मैच खेलने वाले खिलाड़‍ियों के नाम हैं देवेंद्र बुंदेला और अमोल मजूमदार। बुंदेला ने 145 जबकि मजूतदार ने 136 रणजी ट्रॉफी मैच खेले।

जाफर ने अपने रणजी करियर में अब तक 11,775 रन बनाए। उन्‍होंने इस दौरान 40 शतक ठोके। मुंबई में जन्‍में बल्‍लेबाज ने कुल 253 प्रथम श्रेणी मैच खेले, जिसमें 51.19 की औसत से 19,147 रन बनाए। इसके अलावा जाफर ने 31 टेस्‍ट और दो वनडे में भारतीय टीम का भी प्रतिनिधित्‍व किया।

जाफर के 150वें रणजी मैच की शुरुआत देर से हुई क्‍योंकि डॉ गोकाराजू लियाला गंगाराजू एसीए क्रिकेट ग्राउंड पर सांप आ गया था। विदर्भ के कप्‍तान फैज फजल ने टॉस जीतकर आंध्र को पहले बल्‍लेबाजी का न्‍योता दिया। जब खिलाड़ी मैदान पर आए और खेल शुरू होने जा रहा था तब मैदान पर सांप आ गया और खेल कुछ समय के लिए रोकना पड़ा। बीसीसीआई डॉमेस्टिक के ट्विटर हैंडल ने एक 13 सेकंड का वीडियो पोस्‍ट करके इसी जानकारी दी।

जाफर पिछले 11 साल से भारत के लिए कोई मैच नहीं खेले हैं लेकिन घरेलू क्रिकेट में उनका बल्ला जमकर चला है। प्रथम श्रेणी क्रिकेट में जाफर के नाम 57 शतक हैं। 314 उनका सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर रहा है।

वहीं, जाफर को प्रथम श्रेणी करियर में 20 हजार रनों का आंकड़ा पार करने के लिए 854 रनों की जरूरत है। अभी उनके नाम 19147 रन हैं। इतना ही नहीं तीन कैच लपकने के साथ ही जाफर इस टूर्नामेंट के इतिहास में 200 कैच लपकने वाले पहले खिलाड़ी बन जाएंगे। गौरतलब है कि जाफर ने रणजी ट्रॉफी के बीते सीजन में विदर्भ के लिए खेलते हुए 1037 रन बनाए थे। उनके शानदार खेल की बदौलत विदर्भ ने लगातार दूसरी बार रणजी खिताब जीता था।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल