लाइव टीवी

टी20 सीरीज हारकर भी 'बाजीगर' बन गई वेस्टइंडीज टीम, इतने छक्के मारे कि बाकी सब पीछे छूट गए

Updated Jul 04, 2021 | 10:54 IST

West Indies vs South Africa T20I series: दक्षिण अफ्रीका ने वेस्टइंडीज को टी20 सीरीज में हरा दिया। हालांकि, वेस्टइंडीज टीम सीरीज हारकर भी 'बाजीगर' बन गई।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
वेस्टइंडीज बनाम दक्षिण अफ्रीका
मुख्य बातें
  • वेस्टइंडीज बनाम दक्षिण अफ्रीका टी20 सीरीज
  • दक्षिण अफ्रीका ने सीरीज 3-2 से अपने नाम की
  • वेस्टइंडीज टीम ने एक बड़ा रिकॉर्ड बना डाला

वेस्टइंडीज और दक्षिण अफ्रीका के बीच पांच टी20 मैचों की सीरीज शनिवार को खत्म हो गई। विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डी कॉक (60) की शानदार पारी के दम पर दक्षिण अफ्रीका ने पांचवें और निर्णायक मैच में वेस्टइंडीज को 26 रन से धूल चटाई। इस जीत के साथ दक्षिण अफ्रीका ने सीरीज 3-2 से अपने नाम कर ली। मेहमान टीम भले ही सीरीज जीतने में सफल रही, लेकिन वेस्टइंडीज हारकर भी 'बाजीगर' बन गई। विंडीज को सीरीज गंवाने का दुख जरूर होगा पर टीम ने एक ऐसा बड़ा कारनामा अंदाम दिया है, जो अब तक कोई नहीं कर सका। 

ऐसा करने वाली वेस्टइंडीज पहली टीम

टी20 क्रिकेटर में वेस्टइंडीज के बल्लेबाजों का जलवा किसी से छुपा नहीं है। कैरेबियाई खिलाड़ी ताबड़तोड़ बल्लेबाजी और लंबे-लंबे छक्के मारने के लिए दुनियाभर में मशहूर हैं। अब वेस्टइंडीज की टीम ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ एक सीरीज में इतने छक्के लगाए कि सब पीछे छूट गए और विश्व रिकॉर्ड कायम हो गया। वेस्टइंडीज एक टी20 अंतरराष्ट्रीय द्विपक्षीय सीरीज में 50 से अधिक छक्के जड़ने वाली पहली टीम बन गई है। इस मामले में विंडीज के करीब सिर्फ न्यूजीलैंड हैं, जिसने साल 2019 में इंग्लैंड के विरुद्ध टी20 सीरीज में 48 छक्के जमाए थे। 

लुईस ने उड़ाए सबसे अधिक छक्के

वेस्टइंडीज ने जहां बतौर टीम सीरीज में सर्वाधिक छक्के मारने का रिकॉर्ड बनाया तो वहीं कैरेबियाई इविन लुईस ने एक खिलाड़ी के रूप में इस सीरीज में सबसे ज्यादा छक्के उड़ाए। उन्होंने पांच मैचों में 13 छक्के जड़े। लिस्ट में दूसरे नंबर पर क्विंटन डी कॉक रहे, जिन्होंने पांच मैचों में 10 छक्के लगाए। उनके बाद विंडीज के कप्तान कीरोन पोलार्ड का नंबर आता है। पोलार्ड ने 6 छक्के जमाए। वहीं, आखिरी टी20 में तूफानी बल्लेबाजी कनरे वाले एडिन मार्कराम चौथे स्थान पर रहे। उन्होंने 5 बार गेंद को हवा में बाउंड्री के पार भेजा।
 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल