लाइव टीवी

IND vs AUS: तीसरे टेस्ट में मैदान पर सब कुछ होगा गुलाबी, जानिए क्या है 'गुलाबी टेस्ट' परंपरा

Updated Dec 29, 2020 | 19:36 IST

Pink Test, India vs Australia 3rd Test, SCG: भारत-ऑस्ट्रेलिया तीसरे टेस्ट मैच का आयोजन नए साल में सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर ही होगा। ये गुलाबी टेस्ट होगा। जानिए क्या है पिंक टेस्ट की परंपरा।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
सिडनी में पिंक टेस्ट
मुख्य बातें
  • भारत-ऑस्ट्रेलिया तीसरा टेस्ट, सिडनी
  • तीसरा टेस्ट मैच होगा 'गुलाबी टेस्ट'
  • पिंक टेस्ट परंपरा एक दशक से ज्यादा समय से चली आ रही है

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच दूसरा टेस्ट मेलबर्न में खेला गया जहां टीम इंडिया ने 8 विकेट से शानदार जीत दर्ज करके सीरीज 1-1 से बराबर कर ली है। अब चार टेस्ट मैचों की सीरीज के तीसरे टेस्ट की बारी है। नए साल में खेले जाने वाले तीसरे टेस्ट के स्थान को लेकर काफी असमंजस की स्थिति बनी हुई थी। सिडनी के आसपास कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के चलते क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया असमंजस में था लेकिन अब पुष्टि कर दी गई है कि ये मैच सिडनी क्रिकेट ग्राउंड (SCG) पर ही खेला जाएगा। ये 'पिंक टेस्ट' होगा।  

सिडनी क्रिकेट मैदान पर ‘गुलाबी टेस्ट’ परंपरा बन गया है और पिछले साल अपने 12वें साल में इसके जरिए मैकग्रा फाउंडेशन के लिए 12 लाख ऑस्ट्रेलियाई डॉलर जुटाए गए थे। मैकग्रा फाउंडेशन एक चैरिटी संस्था है जिसकी स्थापना पूर्व तेज गेंदबाज ग्लेन मैकग्रा ने स्तन कैंसर के मरीजों की सहायता के लिए की है।

मैकग्रा ने बयान में कहा, ‘‘हम रोमांचित है कि वोडाफोन गुलाबी टेस्ट का आयोजन एससीजी पर ही होगा। यह गुलाबी टेस्ट का घर है और पिछले 12 साल में एससीजी पर मौजूद दर्शकों के जज्बे और सहयोग ने गुलाबी टेस्ट में बड़ी भूमिका निभाई है।’’

मैदान पर हर चीज होगी गुलाबी

गुलाबी टेस्ट के दौरान सिडनी क्रिकेट मैदान गुलाबी रंग में रंग जाता है। स्टंप से लेकर खिलाड़ियों के ग्लव्स, बैट ग्रिप, ब्रांड लोगो, होर्डिंग, कैप व दर्शकों का पहनावा, सब कुछ गुलाबी-गुलाबी ही नजर आएगा। ये डे-नाइट टेस्ट नहीं है इसलिए मैच लाल गेंद से ही खेला जाएगा।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल