लाइव टीवी

क्या वर्ल्ड कप के बाद मिताली राज लेंगी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास? रवानगी से पहले मिला ये जवाब

Updated Jan 23, 2022 | 22:11 IST

भारतीय महिला टीम की कप्तान मिताली राज ने टीम को वनडे आगामी वनडे विश्व कप के लिए न्यूजीलैंड रवाना होने से पहले अपने संन्यास पर रोचक जवाब दिया है। 

Loading ...
मिताली राज
मुख्य बातें
  • भारतीय महिला टीम वनडे विश्व कप 2022 में भाग लेने के लिए रविवार को हुई रवाना
  • मिताली राज की कप्तानी में विश्व कप में शिरकत करेगी पिछले बार की उपविजेता भारत
  • इससे पहले न्यूजीलैंड के खिलाफ 5 मैच की सीरीज में अपनी तैयारियों को करेगी पुख्ता

नई दिल्ली: भारतीय महिला क्रिकेट टीम आगामी वनडे क्रिकेट वर्ल्ड कप से पहले अपनी तैयारियों को परखने के लिए न्यूजीलैंड दौरे पर रवाना होने जा रही है। जहां उसे पांच एकदिवसीय और एक टी20 मैच खेलना है। इसके बाद न्यूजीलैंड की मेजबानी में ही खेले जाने वाले वनडे विश्व कप (4 मार्च  से  3 अप्रैल तक) में टीम इंडिया को भाग लेना है। ऐसे में न्यूजीलैंड रवाना होने से पहले भारतीय टीम की कप्तान मिताली राज कोच रमेश पवार ने वर्चुअल प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित किया। 

2019 में कहा था टी20 को अलविदा
3 दिसंबर को उम्र का 39वां पड़ाव पार करने वाली मिताली से प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान वर्ल्ड कप के बाद उनके अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलना जारी रखने के बारे में सवाल पूछा गया तो उन्होंने इसका रोचक जवाब दिया। साल 2019 में मिताली ने टी20 क्रिकेट से संन्यास का ऐलान कर दिया था। लेकिन उन्होंने वनडे और टेस्ट क्रिकेट खेलना जारी रखा। 

विश्व विजय की ख्वाहिश कर रही है खेलने के लिए प्रेरित
माना जा रहा है कि मिताली विश्व कप के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास का ऐलान कर देंगी। लेकिन मिताली ने कहा, देखते हैं कि विश्व कप में चीजें कैसी होती हैं। फिलहाल मेरा ध्यान अगले दो महीने पर है। जहां हमें वनडे सीरीज और वर्ल्ड कप पर पूरा ध्यान केंद्रित करना है। विश्व कप जीतने की ख्वाहिश मुझे अभी भी खेलने के लिए प्रेरित कर रही है। 

छठी बार वनडे विश्व कप में मिताली करेंगी शिरकत 
23 साल लंबे अंतरराष्ट्रीय करियर में मिताली छठी बार वनडे विश्व कप में शिरकत करेंगी। उन्होंने कहा, उन्हें आज भी याद है जब वो पहली बार न्यूजीलैंड में आयोजित विश्व कप में खेली थीं। जीवन चक्र ने मुझे एक बार फिर उसी जगह टीम की कप्तानी करने का मौका दिया है। उन्हें पूरी आशा है कि इस बार भारतीय टीम विश्व कप खिताब के सूखे को खत्म करने में सफल होगी। उन्हें इस बार खिताबी जीत का पूरा यकीन है। 

पाकिस्तान के खिलाफ 6 मार्च को होगी 
भारत और न्यूजीलैंड के बीच सीरीज की शुरुआत 9 फरवरी को नेपियर में होगी। इसके बाद साल 2018 की उपविजेता भारतीय टीम अपने विश्व कप अभियान की शुरुआत पाकिस्तान के खिलाफ 6 मार्च को करेगी। इसके बाद भारतीय टीम की भिड़ंत 10 मार्च को न्यूजीलैंड, 12 मार्च को वेस्टइंडीज, 16 मार्च को इंग्लैंड, 19 मार्च को ऑस्ट्रेलिया, 22 मार्च को बांग्लादेश और 27 मार्च को दक्षिण अफ्रीका के साथ होगी। इसके बाद नॉकआउट दौर के मुकाबले खेले जाएंगे। 

न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज और आईसीसी महिला विश्व कप 2022 के लिए भारतीय टीम: 
मिताली राज (कप्तान), हरमनप्रीत कौर (उप-कप्तान), स्मृति मंधाना, शेफाली वर्मा, यास्तिका भाटिया, दीप्ति शर्मा, ऋचा घोष (विकेटकीपर), स्नेह राणा, झूलन गोस्वामी, पूजा वस्त्राकर, मेघना सिंह, रेणुका सिंह ठाकुर, तानिया भाटिया (विकेटकीपर), राजेश्वरी गायकवाड़, पूनम यादव।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल