लाइव टीवी

100 टेस्ट मैच खेलने की उपलब्धि हासिल करने के बाद क्या बोले विराट, हिंदी में पढ़ें पूरा बयान

Updated Mar 04, 2022 | 13:07 IST

जानिए 100वां टेस्ट खेलने की उपलब्धि हासिल करने के बाद सम्मान समारोह में क्या बोले विराट कोहली, हिंदी में पढ़ें पूरा बयान। 

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
विराट कोहली का 100वां टेस्ट( साभार BCCI)
मुख्य बातें
  • 100वें टेस्ट मैच से पहले राहुल द्रविड़ ने बीसीसीआई की ओर से दिया विराट कोहली को स्मृति चिन्ह और स्पेशल कैप
  • विराट ने बीसीसीआई और टीम के साथी खिलाड़ियों के प्रति जताया आभार
  • विराट कोहली को सम्मान समारोह के दौरान आई अंडर-15 के दौर की याद

मोहाली: भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान विराट कोहली ने शुक्रवार को 100 टेस्ट मैच खेलने वाले खिलाड़ियों के स्पेशल क्लब में एंट्री कर ली। साल 2011 में वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट डेब्यू करने वाले  विराट कोहली को इस मुकाम पर पहुंचने में 11 साल का वक्त लगा। 33 साल 119 दिन की उम्र में उन्होंने यह उपलब्धि हासिल की। 

100वां टेस्ट मैच खेलने से पहले मोहाली में आयोजित सम्मान समारोह में टीम के कोच राहुल द्रविड़ ने उन्हें भविष्य के लिए शुभकामनाएं दीं और कहा, आपको और आपके परिवार को इस शानदार उपलब्धि हासिल करने पर बहुत सारी शुभकामनाएं। विराट जब आपने बचपन में क्रिकेट खेलने की शुरुआत की थी तब आप भारत के लिए कम से कम एक टेस्ट खेलना चाहते थे लेकिन आज आप अपना 100वां टेस्ट खेलने के लिए यहां खड़े हैं।

द्रविड़ ने आगे कहा, हमारे खेल में सफल होने के लिए मेहनत, पसीना, साहस, अनुशासन, कौशल, समर्पण, ध्यान और इच्छा की आवश्यक्ता होती है और आपके अंदर वो सबकुछ है। आपकी यात्रा शानदार रही है और आपने वो यात्रा बेहतरीन और सर्वश्रेष्ठ तरीके से पूरी की हैआप इस उपलब्धि को पाने योग्य हैं और कड़ी मेहनत से यह मुकाम हासिल किया है। आपको न केवल 100 टेस्ट खेलने का बल्कि इस यात्रा पर भी गर्व होगा। आशा करता हूं कि यह आने वाली कई बड़ी उपलब्धियों की शुरुआत हो। जैसा कि हम ड्रेसिंग रूम में कहते हैं कि इसे दोगुना करें(double it up)। 

विराट ने द्रविड़ का शुक्रिया अदा करते हुए कहा, धन्यवाद राहुल भाई! यह मेरे लिए यह एक विशेष पल है। मेरी पत्नी भी मेरे साथ है। मैदान पर मेरे भाई, मेरे परिवार के सदस्य, बचपन के कोच भी मौजूद हैं। सभी को बहुत गर्व है। मेरे साथी खिलाड़ियों का भी शुक्रिया आप सभी ने इस यात्रा में मेरा सहयोग किया। 

विराट ने आगे कहा, यह निश्चित तौर पर टीम गेम है, यह यात्रा आप सभी के सहयोग के बगैर पूरी नहीं हो पाती। खासकर जो खिलाड़ी मेरे  साथ लंबे समय से खेल रहे हैं। बीसीसीआई का भी शुक्रिया जिन्होंने मुझे शुरुआती दौर में देश का प्रतिनिधित्व करने का मौका दिया। इसके बाद मजबूती के साथ चीजें आगे बढ़ीं।

'मैं इस मौके पर यही कहना चाहूंगा कि क्रिकेट के मौजूदा दौर में हम जितनी क्रिकेट खेलते हैं तीनों फॉर्मेट के अलावा आईपीएल में खेलते हैं। आने वाली पीढ़ी मेरे टेस्ट करियर से जो सीख ले सकती है कि मैंने सबकुछ करते हुए क्रिकेट के प्योरेस्ट फॉर्मेट में 100 टेस्ट खेलने की उपलब्धि हासिल की है। जिसपर मुझे गर्व है।'

इस विशेष मौके पर मैं राहुल भाई से मोमेंटो हासिल कर रहा हूं, उनसे बेहतर व्यक्ति इसके लिए और कोई नहीं हो सकता। जो मेरे बचपन के हीरो रहे हैं। अंडर-15 के दिनों में एनसीए में उनके साथ खींची गई तस्वीर आज भी मेरे घर पर लगी है। उस दिन मैं आपके साथ तस्वीर खिंचवाने की कोशिश कर रहा था और आज मैं 100वें टेस्ट की कैप आपसे हासिल कर रहा हूं। मेरी यात्रा शानदार रहा है और आशा करता हूं कि ये और आगे बढ़े। आप सभी का धन्यवाद। 
 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल