लाइव टीवी

Rashid Khan and Taliban: सालों पहले तालिबान से बचने के लिए राशिद के परिवार ने उठाया था बड़ा कदम, अब क्या होगा?

Updated Aug 17, 2021 | 10:53 IST

तालिबान के अफगानिस्तान में काबिज होने के बाद से हालात बेकाबू हो गए हैं। लोग दूसरे देशों में शरण लेने के लिए भाग रहे हैं। सालों पहले तालिबान से बचने के लिए राशिद के परिवार ने एक बड़ा कदम उठाया था।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspInstagram
राशिद खान का परिवार
मुख्य बातें
  • तालिबान का अफगानिस्तान पर कब्जा
  • एक बार फिर शरणार्थी संकट खड़ा हो गया है
  • राशिद का परिवार इसका सामना कर चुका है

अफगानिस्तान में तालिबान के कब्जे के बाद से अनिश्चितता के बादल मंडरा रहे हैं। तालिबान ने रविवार को काबुल और राष्ट्रपति भवन हथिया लिया। राष्ट्रपति अशरफ गनी देश छोड़कर चले गए हैं और देश में त्राहिमाम की स्थिति है। लोगों को अपना और अफगानिस्तान का भविष्य डांवाडोल नजर आ आ रहा है। ऐसे में कई लोग दूसरे देशों में शरण लेने के लिए भाग रहे हैं। साथ ही अफागनिस्तान के क्रिकेटरों भी चिंतित हैं। हाल ही में के अफगानिस्ता के स्टार स्पिनर राशिद खान ने शांति की अपील करते हुए विश्व नेताओं से कहा था कि बढ़ती हिंसा के बीच देश को ‘अराजकता’ के बीच छोड़कर ना जाएं। 

जब राशिद के परिवार ने बड़ा कदम उठाया

राशिद खान इन दो इंग्लैंड में 'द हंड्रेड' लीग खेल रहे हैं। वहीं, उनका परिवार अफगानिस्तान में फंसा है। इंग्लैंड के पूर्व कप्तान केविन पीटरसन ने हाल में खुलासा किया कि उन्होंने एक मैच के दौरान राशिद से अफगानिस्तान को लेकर बातचीत की। पीटरसर ने कहा कि राशिद अपने देश के हालात को लेकर चिंतित हैं और अपने परिवार को वहां से नहीं निकाल पा रहे हैं। बता दें कि यह पहला मौका नहीं है, जब राशिद के परिवार ने अफगानिस्तान छोड़ने का इरादा किया है। उनके परिवार ने सालों पहले भी तालिबान से बचने के लिए ऐसे ही बड़ा कदम उठाया था और अपना देश छोड़कर पाकिस्तान में शरण ली थी।

राशिद  का जन्म 1998 में पूर्वी अफगानिस्तान के नांगरहार में हुआ था। उनके दस भाई-बहन हैं। जब वह बहुत छोटे थे तो 2001 में अमेरिकी नेतृत्व में नाटो सेनाओं ने तालिबान की सत्ता को उखाड़ फेंका था। इसके बाद अफगानिस्तान में अनिश्चतिता पैर पसारने लगी। ऐसे में राशिद का परिवार अफगानिस्तान के पड़ोसी देश पाकिस्तान चला गया। उनके परिवार को 'कुछ वर्षों' के लिए पाकिस्तान में रहना पड़ा। हालांकि, राशिद के परिवार वाले बाद में अफगानिस्तान लौट आए। राशिद ने अपनी स्कूली शिक्षा जारी रखने के साथ सामान्य जीवन फिर से शुरू किया। हालांकि, अब तालिबान फिर से सत्ता पर काबिज हो गया है, जिसके बाद राशिद और उनका परिवार बेहद फ्रिकमंद है।

राशिद खान ने अपना अंतरराष्ट्रीय करियर साल 2015 में शुरू किया। वह अपनी करिश्माई स्पिन गेंदबाजी के लिए जमकर सुर्खियां बटोरते हैं। राशिद ने अब तक 74 वनडे और 51 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने क्रमश: 140 और 95 अपने नाम नाम किए हैं। इसके अलावा वह 5 टेस्ट में भी मैदान पर उतरे हैं और 34 विकेट झटकने में कामयाब रहे हैं। राशिद अफगानिस्तान के उन चुनिंदा खिलाड़ियों में से हैं, जो दुनिया की कई बड़ी क्रिकेट लीग में खेलते हैं। वह इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में सनराइजर्स हैदराबाद फ्रेंचाइजी का हिस्सा हैं।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल